सुबह उठने के बाद अधिकांश महिलाओं के लंबे बाल अक्सर उलझे और बिखरे हुए नजर आते हैं। ऐसे में अगर सुबह जल्दी काम पर जाने की हड़बड़ी हो तो बालों को सुलझाने में काफी परेशानी होती है। उलझे बालों में सही तरीके से कंघी न करने और इनका उचित देखभाल न करने से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

दरअसल बाल जब अपना नेचुरल ऑयल और नमी खो देते हैं, तो झडऩे लगते हैं। बाल वातारवरण से नमी सोखते हैं और उसकी भरपाई करते हैं। नमी की कमी के कारण कई बार बाल बहुत ज्यादा उलझ जाते हैं। उलझने और बिखने बालों में कंघी करते समय दर्द होता है और अधिक संख्या में बाल टूटकर गिर जाते हैं। आइए जानते हैं उलझे और बिखरे बालों से बचने के लिए क्या करना चाहिए।
कॉटन के तकिए न लगाएं
ड्राई हेयर कॉटन के तकिए पर अधिक रगड़ खाते हैं और उलझ जाते हैं। इसके अलावा कॉटन का तकिया बालों का नैचुरल ऑयल और नमी सोख लेता है जिसके कारण बाल बिखर जाते हैं। बालों को बिखरने और उलझने से बचाने के लिए कॉटन की जगह फैब्रिक तकिए का उपयोग करें।
बालों की चोटी बनाएं
अगर आपके बाल काफी लंबे हैं तो सुबह उठने के बाद उलझना तय है। रात को सोने से पहले बालों में अच्छी तरह कंघी करें और चोटी बनाकर सोएं। इससे न सिर्फ बालों की नमी बरकरार रहती है बल्कि सुबह उठने पर बाल भी नहीं उलझते हैं।
सोने से पहले बालों में तेल लगाएं
रात में बालों में ऑर्गन ऑयल लगाकर सोना फायदेमंद होता है। उंगलियों के पोरों में आर्गन ऑयल लगाकर मसाज करने से बालों की खोयी हुई नमी वापस आ जाती है और बाल नहीं उलझते हैं। आर्गन ऑयल के अलाना अन्य किसी प्रोडक्ट से बालों को मॉश्चराइज करने से अच्छी नींद भी आती है।
कमरे का तापमान एडजस्ट करें
यदि आप गर्म जगह पर रहती हैं तो अपने कमरे का तापमान ठंडा रखने की कोशिश करें। गर्म और आर्द्र जलवायु के कारण बाल तेजी से उलझते हैं। सिर्फ यही नहीं, इस तरह की जलवायु बालों की नमी को भी खत्म करती है। इसलिए अपने कमरे का तापमान नियंत्रित रखें।
इस तरह रात में सोने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखकर बालों को उलझने से बचाया जा सकता है। इससे बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।
हेयर मास्क लगाएं
उलझे बालों को सुलझाने के लिए हेयर मास्क एक बढिय़ा विकल्प है। रात में सोने से पहले हेयर मास्क का उपयोग करें। यह बालों को हाइड्रेट करता है और मुलायम बनाता है। सुबह उठने के बाद बाल उलझे हुए नहीं मिलते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here