पेइचिंग। चीन की राजधानी पेइचिंग में कोरोना वायरस संक्रमण के 31 नए मामले सामने आने के बाद चीन की राजधानी में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 137 हो गई है। संक्रमण के मामले लगातार बढऩे के मद्देनजर यहां सैकड़ों घरेलू उड़ानें एवं ट्रेनें रद्द कर दी गईं और 90,000 लोगों की जांच की जा रही है। आधिकारिक मीडिया ने बताया कि पेइचिंग में दो हवाईअड्डों ने 1,255 घरेलू उड़ान रद्द की हैं।

पेइचिंग में अभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें नहीं चल रही हैं। राष्ट्रीय रेलवे संचालक ने उन यात्रियों को बिना कोई अतिरिक्त शुल्क वसूले टिकट के पैसे लौटाने की घोषणा की है, जिन्होंने मंगलवार तक पेइचिंग आने या जाने के लिए टिकट खरीदे हैं। खबरों के अनुसार, पेइचिंग में बुधवार से प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई आरंभ होगी और कॉलेज छात्रों के परिसर बंद कर दिए हैं।

पेइचिंग ने पुस्तकालयों, संग्रहालयों और उद्यानों में उनकी क्षमता से 30 प्रतिशत से अधिक लोगों को प्रवेश नहीं देने को कहा है। पेइचिंग ने आपात स्थिति से निपटने की कार्रवाई तेज कर दी है और इसे स्तर तीन से बढ़ाकर स्तर दो कर दिया है। शहर पिछले छह दिन में शिनफादी थोक बाजार गए 90,000 लोगों की भी जांच कर रहा है। शहर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सचेत किया कि हालात ‘बहुत गंभीर’ है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बुधवार को बताया कि चीनी मुख्यभूमि पर मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 55 नए मामले सामने आए, जिनमें से 11 लोगों में संक्रमण के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। एनएचसी ने बताया कि घरेलू स्तर पर संक्रमण के मामले में पेइचिंग में 31, हुबेई में एक और झेजियांग में एक मामला दर्ज किया गया।
पेइचिंग में सोमवार को 106 मामले सामने आए थे। आयोग ने बताया कि मंगलवार को संक्रमण से किसी की मौत नहीं हुई। चीन में मंगलवार तक 83,265 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 252 मरीजों का उपचार चल रहा है और सात की हालत गंभीर है। आयोग ने बताया कि बीमारी से 4,634 लोगों की मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here