हर महिला के लिए प्रेग्नेंसी का समय बहुत खास होता है। इस दौरान शरीर में कई बदलाव आते हैं जिनकी वजह से तनाव, गुस्सा, चिड़चिड़ापन और चिंता महसूस हो सकती है। गर्भावस्था में कई बार गुस्सा और चिड़चिड़ापन महसूस होना नॉर्मल बात है लेकिन मां जो भी महसूस करती है, बच्चे पर भी उसका सीधा असर पड़ता है।
प्रेग्नेंसी में ज्यादा गुस्सा करना शिशु की सेहत के लिए सही नहीं है और समय रहते ही इसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। अगर आप भी प्रेगनेंट हैं और आपको बार-बार गुस्सा आ रहा है तो यहां जान लीजिए इसके कारण और गुस्से को कम करने के उपायों के बारे में।
गर्भावस्था में गुस्सा आने के कारण
प्रेग्नेंसी में हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव आता रहता है। प्रेग्नेंसी में हार्मोनल बदलाव के कारण मूड स्विंग्स ट्रिगर हो सकते हैं जिसमें गुस्सा आना भी शामिल है। इसके अलावा नींद की कमी, पर्याप्त आराम न कर पाने या काम के बोझ की वजह से प्रेग्नेंसी में तनाव के कारण गुस्सा आ सकता है।
इसके अलावा डिलीवरी या शिशु की सेहत को लेकर हो रहे डर की वजह से भी गुस्सा आ सकता है। प्रेग्नेंसी में आने वाले बदलावों और पीड़ा के कारण थोड़ी मात्रा में असहज महसूस होना सामान्य बात है। गर्भावस्था में होने वाली जी मतली और थकान आदि के कारण भी गुस्सा आ सकता है।
क्या गुस्से का गर्भस्थ शिशु पर असर पड़ सकता है
प्रेग्नेंसी में ज्यादा गुस्सा करने की वजह से हाई बीपी, हार्ट रेट बढऩे, एनिनेफ्रिन और एड्रेनलाइन जैसे हार्मोनों के बढऩे की वजह से रक्त वाहिकाएं संकुचित हो सकती हैं। इससे भ्रूण तक ऑक्सीजन और खून की आपूर्ति घट जाती है जो कि शिशु के विकास के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।
प्रेग्नेंसी में लंबे समय तक गुस्सा आना या बहुत ज्यादा गुस्सा आना कुछ हद तक जटिलताएं पैदा कर सकती है। इसकी वजह से डिलीवरी के बाद तक परेशानी हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि प्रेग्नेंसी में बार-बार गुस्सा करने की वजह से शिशु का जन्म के समय वजन कम होने, प्रीमैच्योर डिलीवरी, शिशु में चिड़चिड़ापन और डिप्रेशन का खतरा हो सकता है।

गर्भावस्था में गुस्सा कम करने के उपाय

*गर्भावस्था में पौष्टिक और संतुलित आहार लेना चाहिए। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, हरी पत्तेदार सब्जियां और फल खाएं। इससे थकान से लडऩे में मदद मिलेगी और मूड अच्छा रहेगा।
*गर्भावस्था में हल्के व्यायाम और नियमित पैदल चलना जरूरी है। मूड स्विंग्स और गुस्से को कंट्रोल करने के लिए एक्टिव और फिट रहें।
*प्रेगनेंट महिला को गुस्से और स्ट्रेस से लडऩे के लिए ध्यान करना चाहिए। गहरी सांस लेने वाली एक्सरसाइज जैसे कि प्राणायम और अनुलोम-विलोम आदि करें।
*शारीरिक और मानसिक रूप से रिलैक्स करने के लिए शरीर की हल्की मालिश करें। बेहतर होगा कि आप प्रेग्नेंसी में किसी भी तरह की बहस और झगड़े से दूर रहें।
*गर्भावस्था के दौरान रात में पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। नींद की कमी के कारण चिड़चिड़ापन और गुस्सा हो सकता है। दिन में बीच-बीच में सोते रहें और दिनभर पर्याप्त आराम करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here