नई दिल्ली:- कोरोना महामारी और जियो पॉलिटिकल टेंशन के बीच सोने और चांदी की कीमतों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। पिछले चार महीने के दौरान चांदी की कीमतें दोगुनी हो गई हैं। चांदी में निवेशकों को जोरदार मुनाफा हुआ है। 18 मार्च 2020 को MCX पर चांदी की कीमतें 33,580 थी जो आज बढ़कर 67,560 तक पहुंच गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि मौजूदा रुख को देखते हुए दीवाली तक चांदी का भाव 75 हजार तक पहुंच सकता है।

दीवाली तक 75 हजार जाएगा भाव!
कोरोना महामारी के कारण लोग सुरक्षित निवेश की तरफ रुख कर रहे हैं। इसके अलावा चीन-अमेरिका की तनातनी के बाद भी लोगों का रुख बुलियन की तरफ बढ़ा है। यही कारण है चांदी की कीमतों उछाल देखने को मिल रहा है। केडिया कमोडिटीज के एमडी अजय केडिया ने कहा कि आने वाले समय में चांदी की कीमतों में तेजी जारी रह सकती है। उन्होंने कहा, ‘जियो-पॉलिटिकल टेंशन के कारण निवेशकों को चांदी सबसे बेहतर जगह लग रही है।’ उन्होंने कहा कि दीवाली तक चांदी का भाव 75 हजार तक जा सकता है।

लॉकडाउन में निवेशकों की बल्ले-बल्ले
लॉकडाउन में निवेशकों ने घर बैठे बुलियन में निवेश कर जमकर कमाई की। दरअसल, कोरोना महामारी और चीन-अमेरिका के बीच तनातनी के कारण चांदी की कीमतों में उछाल आई। निवेशक सुरक्षित निवेश की तरफ मुड़े और जमकर निवेश किया और यही कारण है कि चांदी की कीमतों तेज रफ्तार से दौड़ रही है।

सोने की कीमतों में भी लगी आग
बैंक ऑफ अमेरिका का कहना है कि 2021 के अंत तक इंटरनैशनल मार्केट में सोने की कीमत 3000 डॉलर प्रति आउंस तक पहुंच सकती है। अगर ऐसा होता है तो 24 कैरेट सोने की कीमत उस समय 73000 रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंच जाएगी।

सबकी नजरें फेडरल रिजर्व की बैठक पर
निवेशकों की नजर अब फेडरल रिजर्व की बैठक पर लगी हुई है। इस बैठक में मॉनिटरी पॉलिसी पर चर्चा होनी है। माना जा रहा है कि इस बैठक में फेडरल रिजर्व अपने रेट में बदलाव नहीं करेगा। फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल बुधवार को बैठक के बाद एक मीडिया को फेडरल के फैसले के बारे में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here