बड़ी हस्तियां बनी थीं शिकार

फ्लोरिडा:- बिल गेट्स, इलॉन मस्क, कान्ये वेस्ट, बराक ओबामा और जो बाइडेन जैसी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट्स पर हुए अटैक ने पूरी दुनिया को हैरानी में डाल दिया था। इसके पीछे दिमाग था फ्लोरिडा के एक 17 साल के लड़के का जिसे अब जेल में डाल दिया गया है। इस लड़के के ऊपर 30 आरोप लगाए गए हैं। ये ट्विटर अटैक बिटकॉइन स्कैम को प्रमोट करने के लिए किया गया था। इस मामले में FBI (फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन) और डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस ने पूरे देश में छानबीन की थी जिसके बाद लड़के को गिरफ्तार कर लिया गया।

एक दिन में कमाए 1 लाख डॉलर
फ्लोरिडा के टैंपा के रहने वाले इस लड़के पर खिलाफ संस्थागत फर्जीवाड़ा, कम्यूनिकेशन फ्रॉड, पहचान चुराने और हैकिंग जैसे आरोप लगे गए हैं। हिल्सबरो स्टेट अटर्नी ऐंड्रू वॉरन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी है। उन्होंने इस लड़के को इस हमले का मास्टरमांड बताया है। स्टेट अटर्नी ने बताया कि उसने बिटकॉइन से एक लाख डॉलर एक दिन में कमा लिए।

मदद के आरोप में दो और लोग गिरफ्तार
वॉरन ने यह भी कहा कि भले ही यह अपराध मशहूर लोगों के नाम पर किया गया हो लेकिन उसका मकसद आम लोगों से चोरी करना था। बाद में डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस ने ब्रिटेन के 19 साल के जॉन शेपर्ड और ओरलैंडो के नीमा फजेली को इस काम में मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। वहीं, पूरी जांच और कार्रवाई तेजी से करने के लिए ट्विटर ने अथॉरिटीज की तारीफ की है।

ऐसे किया था स्कैम
इस साइबर हमले के बारे में क्रिप्टोकरंसीज में होने वाले ट्रांसफर को मॉनिटर करने वाली साइट Blockchain.com ने बताया था कि करीब 12.58 बिटकॉइन स्कैमर्स की ओर से बताए गए ईमेल अड्रेसेज पर भेजे गए और इनकी वैल्यू 116,000 डॉलर ( करीब 87.2 लाख रुपये) होती है। लगभग हर ट्वीट में स्कैमर्स ने लिखा कि अकाउंट होल्डर अपने फॉलोअर्स को बिटकॉइन दे रहे हैं और इसके लिए उन्हें बताए गए अड्रैस पर बिटकॉइन भेजने होंगे। कई ट्वीट्स में यूजर्स को दिए गए लिंक पर क्लिक करने को भी कहा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here