नाक और चेहरे के टीजोन यानी की चिक्स, नोज और चिन के पास जमा ब्लैकहेड्स देखने में बहुत खराब लगते हैं। ये चेहरे की सुंदरता बिगाडऩे के लिए काफी रहते हैं। साथ ही क्लोजअप तस्वीरों में इनका दिखना किसी शर्मिंदगी से कम नहीं लगता। बहुत सारे लोग तो इसे हटाने के लिए स्क्रब का सहारा ले लेते हैं। लेकिन कई बार ये इतने जिद्दी होते हैं कि केवल स्क्रब से हटाना मुश्किल हो जाता है। अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो स्क्रब के साथ ये उपाय जरूर आपके काम आएंगे और हर हफ्ते आपको पार्लर दौडऩे की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।
बेकिंग सोडा
चेहरा चमकाने में बेकिंग सोडा अचूक नुस्खे की तरह काम करता है। चेहरे के ब्लैकहेड्स देखने में काफी खराब लगते हैं। अगर आपके बार-बार स्क्रब करने से भी ये ब्लैकहेड्स नहीं जा रहे तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। बेकिंग सोडा और गुलाब जल को मिला कर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद हल्के हाथों से रगड़कर चेहरे को पानी से धो लें। पहली ही बार में असर साफ नजर आने लगेगा।
टूथब्रश
अगर आपके बार-बार स्क्रबिंग से भी ब्लैकहेड्स नहीं जा रहे तो टूथब्रश के ऊपर थोड़ा सा टूथपेस्ट जैसे कोलगेट या पेप्सोडेंट लेकर इसे ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर हल्के हाथों से रगड़ें। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल जाएगा। लेकिन ध्यान रखें ब्रश को बहुत ही हल्का रगड़ें क्योंकि ज्यादा रगडऩे से त्वचा के छिल जाने का डर रहता है।
शहद और चीनी
बाजार के स्क्रब के बजाय घर पर बने नेचुरल स्क्रब से ब्लैकहेड्स को आसानी से साफ किया जा सकता है। बस शहद और चीनी को लेकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर उंगलियों के पोरों से रगड़ें। कुछ मिनट बाद पानी से धो लें। फर्क साफ नजर आने लगेगा।
चारकोल
बाजार में एक्टिवेटेड चारकोल की कैप्सूल बड़ी ही आसानी से मिल जाती है। दो कैप्सूल को अच्छे से मिलाकर इसमें चौथाई चम्मच जिलेटिन की डालें। अब जो पेस्ट तैयार हुआ है, उसे ब्लैकहेड्स वाले हिस्सों व आस-पास अच्छी तरह से लगा लें। इस मास्क को 5-10 मिनट तक चेहर पर रखें फिर धोलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here