गुलाबी होंठों की चाहत भला किस महिला को नहीं होती। होंठों से न केवल सुंदरता में निखार आता है बल्कि प्राकृतिक रूप से गुलाबी होंठ किसी के भी स्वस्थ होने का भी संकेत देते हैं। वैसे तो होठों की बाहरी चमक बनाए रखने के लिए बाजार में कई तरह के बाम और लिपस्टिक्स उपलब्ध हैं लेकिन लंबे समय तक इनका उपयोग करने से होंठों को नुकसान होता है। ऐसे में घरेलू उपाय ही ज्यादा लाभदायक हैं।
चम्मच दूध , और 1 चम्मच क्रीम लें और इसमें थोड़ा केसर डालें। इन्हें मिलाकर फ्रिज में रख लें और ठंडा होने पर होठों पर लगाकर रूई से पोंछें। 1 चम्मच दूध लें और फिर इसमें लाल गुलाब की कुछ पंखुडिय़ों को डाल कर पीसें जब तक कि वह गुलाबी न हो जाए। फिर पंखुडिय़ों को निकाल कर इसे फ्रिज में रखें। ठंडा होने पर इसमें 1 चम्मच बादाम पाउडर डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।

इसे होंठों पर लगाकर 10-15 मिनट बाद रूई के फाहे से साफ़ करें। इस उपाय से होंठ मुलायम , चमकदार और गुलाबी हो जाएंगे।
2. क्रीम के एक चम्मच के साथ चुकंदर का रस या अनार के रस की कुछ बूंदें मिलाएँ । यह मिश्रण फटे होठों को ठीक करेगा और होंठ का गुलाबी रंग वापस लाने में भी मदद करेगा।
3. एक छोटा चम्मच शहद में छोटा चम्मच नीबू का रस मिलाकर लगाने से कुछ ही देर में होंठ गुलाबी नजर आने लगते हैं।
चुकंदर के रस की तरह गाजर का रस भी होंठों के लिए फायदेमंद है। इसे रूई से होंठों पर लगाएं।
5. होंठों का रंग निखारने के लिए इन पर खीरे के टुकड़ों को 2 मिनट तक रगड़ें ।
6. संतरे का छिलका भी होंठों को अतिरिक्त चमक देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
7. अच्छे गुलाबी होंठ पाने के लिए शहद और नीबू के रस के साथ जैतून का तेल का प्रयोग करें।इन तीनों को मिलाकर एक बाम बनाएं और रोज़ाना इस्तेमाल करें।
हल्दी पाउडर और दूध का पेस्ट बनाकर होंठों को एक साफ ब्रश से साफ करके लगाएँ। 2-3 मिनट बाद फिर से ब्रश से रगड़ें।
9. नीबू का रस काले होठों के लिए सबसे अच्छा उपाय है। यह होठों से काले धब्बों को दूर करता है। सोने से पहले होठों पर नींबू का रस लगाएँ।
10. होंठों पर घी, मक्खन या केसर का प्रयोग करने से होंठ गुलाबी और चमकदार बनते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here