हम शैंपू का उपयोग किए बिना बालों को धोने की शायद ही कभी सोंच पाएं। लेकिन आप खुद अगर गौर करें तो आप पाएंगे कि मार्केट में मिलने वाले ज्यादातर शैंपू केवल कैमिकल से भरे होते हैं। मार्केट में ऐसे भी शैंपू उपलब्ध हैं, जो दावा करते हैं कि उनमें प्रयोग की जाने वाली सभी सामग्रियां नेचुरल हैं। इसलिए या तो वह महंगे मिलते हैं या फिर उनमें किसी भी तरह की कोई सच्चाई नहीं होती।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाल को साफ करने के कई तरीके मौजूद हैं, जिसका उयोग करने के बाद आपके बाल साफ, हेल्दी और चमकदार हो सकते हैं। कुछ प्राकृतिक उत्पाद हैं जिनका उपयोग अपने बालों को प्रभावी रूप से धोने के लिए किया जा सकता है। आइए जानते हैं उनके बारे में…
शिकाकाई
इस प्राकृतिक जड़ी बूटी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण से बचाने का काम करती है और बालों को मॉइस्चराइज करती है। यह बालों को जड़ों से पोषण देती है और उन्हें टूटने से बचाती है। शिकाकाई के नियमित उपयोग से बालों का गिरना भी रुक जाता है और बालों का समय से पहले सफेद होना भी रुकता है।
बालों के लिए शिकाकाई का उपयोग कैसे करें?
आप शिकाकाई खरीद कर इसे घर पर ही पीस सकते हैं। इन दिनों, पीसी हुआ शिकाकाई भी आसानी से उपलब्ध है। एक या दो चम्मच शिकाकाई पाउडर लें और थोड़ा पानी मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को बालों में लगाएं और अच्छी तरह से धो लें।
रीठा
शिकाकाई की तरह, रीठा भी एक पौधे से पाया जाने वाला उत्पाद है। यह एक ऐसा बीज है जिसे पानी में भिगोना पड़ता है। रीठा पाउडर भी बाजार में उपलब्ध है। डैंड्रफ को रोकने के लिए रीठा अच्छा है।
बालों के लिए रीठा का उपयोग कैसे करें?
बालों की लंबाई के आधार पर आप रीठा के एक या दो चम्मच ले सकते हैं और इसे कुछ पानी के साथ मिला सकते हैं। इस मिश्रण का उपयोग बालों को धोने के लिए किया जा सकता है। इसे समान रूप बालों में लगाएं और धीरे-धीरे सिर की मालिश करें। इसे लगभग 3-4 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बाल धो लें।
मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी एक प्राकृतिक औषधीय मिट्टी के रूप में जानी जाती है। इसका उपयोग पुराने समय से ही बाल धोने के लिए और चेहरे पर चमक बढ़ाने के लिए किया आता जा रहा है। इसे बालों में लगाने से बॉलों में चमक बढ़ती है और स्कैल्प से ऑयल साफ होता है।
बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कैसे करें?
1 या 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी (बालों की लंबाई के आधार पर), एक चम्मच शहद और 1/4 कप दही मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे स्कैल्प पर लगाएं और लगभग 15 मिनट तक छोड़ दें। सिर की मालिश करें और फिर पानी से अच्छी तरह से धो लें।
बेसन
बेसन, जो आमतौर पर भारतीय रसोई में उपलब्ध होता है, बाल धोने के लिए भी उपयुक्त माना जाता है। इसमें प्रोटीन होता है, जो बालों की ग्रोथ में मदद करता है। यह बालों में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है।
बालों के लिए बेसन का उपयोग कैसे करें?
लगभग 2-3 चम्मच बेसन, 2 चम्मच जैतून का तेल और 2 चम्मच नींबू का रस लें। स्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी डालें। स्कैल्प पर इस मिश्रण को लागाएं और इसे लगभग 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अच्छी तरह से बाल धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here