सोबराना क्यूबा- वैक्सीन में आत्मनिर्भरता शानदार उदाहरण

संजय पांडे

क्यूबा एक साम्यवादी विचारों का देश है जहां भारत के कुल भूमि क्षेत्र का केवल 3.5 प्रतिशत (109,884 वर्ग किमी) और केवल 1.10 करोड़ की आबादी है। यह देश आज कोरोना के 5 वैक्सीन विकसित करने की राह पर है। यह क्यूबा और लैटिन अमेरिकी का पहला टीका है। एक बार में 5 वैक्सीन विकसित करने वाला यह दुनिया का एकमात्र देश होगा। इस छोटे से देश ने वह हासिल किया है जो दुनिया की सबसे बड़ी आबादी, क्षेत्रफल, अर्थव्यवस्था और सैन्य शक्ति के पास नहीं है। अपने स्वयं के टीके विकसित करके, क्यूबा ने सार्वजनिक स्वास्थ्य और बायोटेक के क्षेत्र में अपनी ताकत का प्रदर्शन किया है। आज, क्यूबा कुछ चुनिंदा विकासशील देशों के साथ खड़ा है जिनके पास अपने स्वयं के टीकों का निर्माण और निर्यात करने की क्षमता है।

विकासशील क्यूबा ने सीमित संसाधनों के चलते दवा बनाने या भोजन खरीदने के लिए इस्तेमाल किए गए पैसे का एक पैसा भी कोविड की वैक्सीन बनाने में नहीं लगाया है। अन्य परियोजनाओं के लिए उनके पास मौजूद सभी संसाधनों को रचनात्मक रूप से इस दिशा में मोड़ दिया गया था। वहां के वैज्ञानिकों को बहुत कम चीजों पर काम करने की आदत है, इस बार यह काम आया।

कोविड और क्यूबा

पिछले साल जब कोविड की बीमारी देश में आई थी, तब क्यूबा के 28,000 से अधिक मेडिकल छात्रों ने सक्रिय स्क्रीनिंग कार्यक्रमों के माध्यम से देश की 90 लाख की लगभग पूरी आबादी तक पहुंच बनाई थी। देश की सीमाओं को बंद कर दिया गया था और अलगाव केंद्र और परीक्षण और पता लगाने की एक प्रभावी प्रणाली स्थापित की गई थी। कोविड के कारण देश की जीडीपी में 11 फीसदी की गिरावट आई और जहाँ पहले प्रतिवर्ष 40 लाख पर्यटक आत थे वो घटकर केवल 80,000 ही रह गए। इसने पहले से ही कमजोर अर्थव्यवस्था को और भी पंगु बना दिया। अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण आर्थिक उपाय संभव नहीं थे। कोरोना की बीमारी देश को महंगी पड़ी। उन्होंने कठिन आर्थिक स्थिति के कारण बहुराष्ट्रीय दवा कंपनियों से कोविड वैक्सीन नहीं खरीदने या विश्व स्वास्थ्य संगठन की वैश्विक कोवैक वैक्सीन साझा करने की पहल के लिए साइन अप न करने का विकल्प चुना।

लेकिन हार न मानते हुए क्यूबा ने कोरोनावायरस से जूझते हुए और देश भर में गंभीर खाद्य और दवा की कमी का सामना करते हुए, कोविड के लक्षणों के इलाज के लिए 13 अलग-अलग दवाएं विकसित कीं। अब कोरोना वायरस के पांच टीके बनने की प्रक्रिया में हैं, कि  घोषणा ने एक तरह से पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया है। उनमें से दो टीकाकरण के अंतिम चरण में हैं। पिछले महीने, हवाना में फिनले इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने घोषणा की कि उनका सोबराना 2 टीका अत्यधिक प्रभावी है और नैदानिक परीक्षणों के अंतिम चरण में प्रवेश कर रहा है। यदि परीक्षण सफल होते हैं, तो क्यूबा अपना खुद का कोरोनावायरस वैक्सीन विकसित करने वाला एकमात्र लैटिन अमेरिकी देश बन जाएगा। अंतरराष्ट्रीय पर्यटन में भारी गिरावट के कारण भीषण मंदी के दौर से गुजर रहे टीके न केवल उनकी अपनी आबादी को इस घातक बीमारी से बचाएंगे, बल्कि क्यूबा को अपनी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में भी मदद करेंगे। यदि सोबराना -2 सफल होता है, तो क्यूबा राष्ट्रीय टीकाकरण प्रयास समाप्त होने के बाद इसे कम कीमत पर निर्यात करने की योजना बना रहा है। जिससे इस देश की अर्थव्यवस्था में थोड़ा सुधार हो सकता है।

वैक्सीन के नाम में क्या है?

वैक्सीन के नाम में क्यूबा का इतिहास और मजबूती भी झलकती है। दो टीकों को ‘सोबराना’ I और II कहा जाता है। स्पेनिश शब्द का अर्थ है ‘संप्रभुता’। पहले सोबराना परीक्षण की घोषणा के बाद लोगों को यह नाम इतना पसंद आया कि इसे बदलना नामुमकिन सा हो गया। क्यूबा में इस नाम को इतने गर्व से लिया गया कि सरकार के पास वैक्सीन के लिए सोबराना नाम का इस्तेमाल करने के अलावा कोई चारा नहीं था। क्यूबा की क्रांति के नायक जोस मार्टी द्वारा लिखी गई एक कविता के बाद एक और का नाम ‘अब्दला’ रखा गया। पांचवे टीके का नाम क्यूबा के एक क्रांतिकारी के नाम पर रखा गया है, जिसने स्पेनिश उपनिवेशवाद, माम्बिसा के खिलाफ स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी थी। अब्दाला और मम्बिसा दोनों को नाक स्प्रे के माध्यम से टीका लगाया जाना है। सोबराना 2 और अब्दाला परीक्षण के तीसरे और अंतिम चरण में हैं। सोबराना 2 के लिए क्लिनिकल परीक्षण का अंतिम चरण पिछले महीने शुरू हुआ था। वैक्सीन के अंतिम परीक्षण में 44,000 से अधिक लोग हिस्सा ले रहे हैं। क्यूबा के 1,24,000 स्वास्थ्य कर्मियों को पहले ही अब्दाला टीका लगाया जा चुका है। वैक्सीन का परीक्षण अब ईरान और वेनेजुएला समेत संबंधित देशों में भी किया जा रहा है।

सोबराना 2 और अब्दाला दोनों टीके पारंपरिक संयुग्म टीके हैं, जिसका अर्थ है कि कोरोनावायरस स्पाइक प्रोटीन के एक हिस्से को एक वाहक अणु के साथ जोड़ा जाता है जो दक्षता और स्थिरता दोनों को बढ़ावा देता है। वे बिना किसी विशेष प्रशीतन आवश्यकताओं के कई हफ्तों तक रहेंगे और 46.4 डिग्री सेल्सियस से ऊपर के तापमान पर दीर्घकालिक भंडारण के लिए भी योग्य होंगे. यदि ऐसा हुआ, तो यह बिना शीत भंडारण श्रृंखला वाले ये टीके गरीब उष्णकटिबंधीय देशों के एक वरदान सिद्ध होंगे। पश्चिमी बहुराष्ट्रीय दवा कंपनियों से टीके खरीदने के लिए संघर्ष कर रहे विकासशील देशों के लिए यह एक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है। क्यूबा की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पर पूरा भरोसा होनें के चलते कुछ देशों ने क्यूबन सरकार से 10 करोड़ खुराक खरीदने के लिए संपर्क किया है। कई गरीब देश अब अधिक किफायती टीकों के लिए क्यूबा की ओर रुख कर रहे हैं, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों में निर्मित टीके सस्ते नहीं हैं। मेक्सिको और अर्जेंटीना ने क्यूबा के टीकों में रुचि दिखाई है। क्यूबा वर्तमान में प्रति वर्ष दस लाख टीकों का उत्पादन करने की क्षमता रखता है। इसलिए बढ़ती मांग क्यूबा के वैक्सीन निर्माण क्षेत्र को पुनर्जीवित करेगी। सरकार ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि वेनेजुएला अब्दा वैक्सीन अपने देश में विकसित करेगा। इस मुकाम तक का सफ़र क्यूबा के लिए कितनी मुश्किलों से भरा होगा इसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते।

ऐतिहासिक क्यूबा क्रांति:

क्यूबा, जो कभी संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए लूटपाट और लूट का केंद्र था, पर एक अमेरिकी कठपुतली फुलगेन्सियो बतिस्ता की सैन्य तानाशाही का शासन था। जुलाई 1953 और दिसंबर 1958 के बीच, फिदेल कास्त्रो और चे ग्वेरा के नेतृत्व में क्रांतिकारियों ने तानाशाही के खिलाफ एक सशस्त्र विद्रोह किया और बतिस्ता को बेहद प्रतिकूल और संसाधनहीन परिस्थितियों में भयंकर लड़ाई और बलिदान के साथ बाहर खदेड़ दिया। मार्क्सवाद – लेनिनवाद की क्रांतिकारी विचारधारा से प्रभावित होकर, इन क्रांतिकारियों ने अक्टूबर 1965 में अपनी पार्टी का नाम बदलकर क्यूबा कम्युनिस्ट पार्टी कर दिया। यह पूंजीवादी अमेरिका और साम्यवादी रूस के बीच शीत युद्ध का समय था। क्यूबा अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा से केवल 165 किमी दूर है, ये मुंबई से नासिक तक इतनी ही दूरी है। शक्तिशाली अमेरिका के तट के पास ही हुई क्यूबा की क्रांति आज तक उसके लिए गहरा घाव बना हुआ है।

क्यूबा को बर्बाद करने के लिए प्रतिबंध:

क्रांति के बाद, महान अमेरिका ने इस छोटे से देश पर प्रतिबंधों का हथियार उठा लिया। क्यूबा के गन्ने के खेतों, कारखानों और शहरों पर बमबारी की गई। सीआईए ने फिदेल कास्त्रो और चे ग्वेरा की हत्या के लिए हर संभव कोशिश की। क्यूबा पर अमेरिकी प्रतिबंध दुनिया के पिछले 60 सालों के इतिहास में चला सबसे लंबा प्रतिबन्ध है।

अमेरिकी व्यापारियों और व्यवसायों पर क्यूबा के साथ व्यापार करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। क्यूबा ने हथियारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया अक्टूबर 1960 में, जब अमेरिकी सरकार ने घुटने टेकने के लिए क्यूबा को तेल निर्यात करने से इनकार कर दिया, जब क्यूबा सोवियत रूसी कच्चे तेल पर निर्भर हो गया, क्यूबा में अमेरिकी कंपनियों ने उस कच्चे तेल को परिष्कृत करने से इनकार कर दिया। अंत में, क्यूबा ने अमेरिकी स्वामित्व वाली क्यूबा की तेल रिफाइनरियों का राष्ट्रीयकरण कर दिया। संयुक्त राज्य अमेरिका ने क्यूबा के लगभग सभी निर्यातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने अन्य देशों को क्यूबा के साथ खाद्य पदार्थों का व्यापार करने पर उनकी वित्तीय सहायता में कटौती की धमकी दी।संयुक्त राष्ट्र महासभा में इस अन्यायकारी निर्णय की आलोचना की गई थी। अमेरिका द्वारा यह भी घोषणा की गई, कि अमेरिकी कंपनियां या अमेरिकी भागीदारी वाली कंपनियां क्यूबा में व्यापार करने पर प्रतिबंधों के जोखिम पर ऐसा करें। हालांकि, क्यूबा को सभी आयातों के लिए नकद भुगतान करने की अनिवार्यता तय कर दी गई। उन्हें ऋण लेनें ऋण की भी अनुमति नहीं दी गई। दोषियों को 10 साल तक की जेल का प्रावधान रखा गया। 1962 में जॉन एफ. कैनेडी की अध्यक्षता के दौरान व्यापार प्रतिबंधों का दायरा कड़ा कर दिया गया था। पहले जो प्रतिबन्ध क्यूबा में बने उत्पादों पर लागू था उसका दायरा बढ़ा कर अब उन्हें क्यूबा द्वारा देश के बाहर असेम्बल या एकत्रीकरण करके बनाए सभी क्यूबन उत्पादों तक लागू कर दिया गया। क्यूबा को सहायता प्रदान करने वाले किसी भी देश को प्रतिबंधित कर दिए जाने का प्रावधान बनाया गया। कैनेडी ने भोजन और दवा की बिना सब्सिडी वाली बिक्री को छोड़कर क्यूबा के सभी तरह के व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया। कैनेडी ने 1963 में यात्रा प्रतिबंध भी लागू कर दिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में क्यूबाई नागरिकों की संपत्ति को फ्रीज कर दिया गया। क्यूबा का पर्यटन ठप पड़ गया क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने क्यूबा से आने और जाने वाले यात्रियों को दुनिया भर में हवाई टिकट करों का भुगतान करना अपने कानून के तहत अपराध घोषित कर दिया।

सोवियत संघ की मदद से पैर जमाने का प्रयास कर रहे क्यूबा को  सोवियत रूस के पतन से तगड़ा झटका लगा। क्यूबा की जीडीपी 34 फीसदी गिर गई और व्यापार आधा रह गया। रूस के साथ आयात और निर्यात में 60 से 75 प्रतिशत की गिरावट आई और अर्थव्यवस्था ने खुद को गंभीर संकट से घिर गई। अमेरिका इस फ़िराक में था कि आर्थिक अराजकता से कब लोगों का विश्वास फिदेल और क्रांति से उठ जाए। 1992 में, क्यूबा में व्यापार करने वाले अन्य देशों की विदेशी कंपनियों को संयुक्त राज्य में व्यापार करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया। १९९६ में, कानून को और कड़ा किया गया और संयुक्त राज्य अमेरिका में क्यूबा के साथ व्यापार करने वाले अन्य देशों की कंपनियों पर भी कड़ा प्रतिबंध लगा दिया गया। ओबामा ने कानून को निरस्त करने की जहमत भी नहीं उठाई। ये प्रतिबंध समुद्री परिवहन पर भी लागू हुए। क्यूबा के बंदरगाहों पर रुके जहाजों को छह महीने तक अमेरिकी बंदरगाहों पर रुकने पर रोक लगा दी गई। 2000 में थोड़ी ढील देकर “मानवीय” कारणों से, क्यूबा को केवल सीमित मात्रा में कृषि उत्पादों और दवाओं को बेचने की अनुमति दी गई। लेकिन पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल में 60 वर्षों तक दबे छुपे, क्यूबा के सामान बेचने वाली कंपनियां को इतना डरा दिया गया कि उत्तरी अमेरिका महाद्वीप में अपना व्यापार खोने के डर से उन्होंने क्यूबा के साथ अपना कारोबार बंद कर दिया। अकेले वर्ष 2020 में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने क्यूबा पर 100 से अधिक नए प्रतिबंध खोज खोजकर लगाए गए।

संघर्ष और प्राथमिकता:

दशकों के अमेरिकी प्रतिबंधों ने क्यूबा की अर्थव्यवस्था को असीम नुकसान पहुंचाया है। इन कड़े प्रतिबंधों ने क्यूबा के आर्थिक विकास को बाधित किया। इससे बाहर निकलने का रास्ता खोजने के लिए, कास्त्रो ने एक मजबूत सार्वजनिक शिक्षा और स्वास्थ्य प्रणाली बनाई जिसने निजी संस्थानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया। स्कूल और उच्च शिक्षा को मुफ्त और अनिवार्य कर दिया गया। क्यूबा की साम्यवादी विचारों की सरकार ने राज्य की योजना में सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल को प्राथमिकता दी और इसे ग्रामीण क्षेत्रों में विस्तारित किया। बड़े पैमाने पर राज्य-नियंत्रित नियोजित अर्थव्यवस्था और समाजवादी सिद्धांतों का पालन किया जाने लगा।जिसके कारण उत्पादन के अधिकांश साधन सरकारी स्वामित्व वाले हैं और सार्वजनिक संपत्ति के रूप में संचालित हैं, और 75 प्रतिशत रोजगार सार्वजनिक क्षेत्र में है।

क्यूबा के पूर्व नेता फिदेल कास्त्रो ने सरकार के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल मुफ्त कर दी। अमेरिकी प्रतिबंध द्वारा उत्पन्न समस्याओं से बाहर निकलने का रास्ता खोजने के लिए संघर्ष कर रहे क्यूबा में जैव प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित किया गया। अत्याधुनिक जैव प्रौद्योगिकी और प्रतिरक्षा विज्ञान में भारी निवेश करके, देश में एक शक्तिशाली स्वास्थ्य क्षेत्र का निर्माण करते हुए अधिकांश दवाओं और टीकों का उत्पादन करने की कोशिशें शुरू कर दी गईं। दवाओं की कमी से जूझ रहे क्यूबा के पास कोई विकल्प भी नहीं था।

क्रांति के बाद उभरी चिकित्सा चुनौतियां:

1959 की क्रांति के बाद नए सरकारी उपायों ने प्रणाली के सभी स्तरों के लिए एक एकीकृत नियामक ढांचा तैयार किया। उस समय, चिकित्सा संगठन देश के सबसे धनाढ्य और शक्तिशाली संगठन थे। राजनीतिक और आर्थिक दोनों कारणों से, in चिकित्सा सगठनों के फायदों के हिसाब से कानून बनाए गए थे। परिवर्तन और क्रांतिकारी सोच से असहमति जताते हुए, आर्थिक नुकसान की आशंका से और असुरक्षा के डर से, क्यूबा में उच्च प्रशिक्षित डॉक्टरों में से आधों ने देश छोड़ दिया। जब तक कोई सरकारी विनियमन नहीं था, विदेशी कंपनियां अपने उत्पादों के लिए उच्च मूल्य निर्धारित करने के लिए स्वतंत्र थीं। इस काम में सबसे आगे चिकित्सा प्रयोगशालाओं, खुदरा विक्रेताओं और संबंधित चिकित्सा कर्मचारियों की एक श्रृंखला थी। लेकिन क्रांति के बाद, सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण कई विदेशी कंपनियां पीछे हट गईं। संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ संघर्ष ने कई कंपनियों को बंद कर दिया और आपूर्ति संकट पैदा कर दिया। 1929 में क्रांति से पहले मौजूद कैंसर संस्थान और 1937 में स्थापित ट्रॉपिकल मेडिसिन इंस्टीट्यूट जैसे प्रमुख शोध संस्थानों ने वैचारिक मतभेदों के कारण क्रांति के बाद देश छोड़ दिया। 1959 से 1967 तक 60 लाख की आबादी वाले क्यूबा के  6,300 डॉक्टरों में से 3000 डॉक्टर्स देश छोड़ कर जा चुके थे। चिकित्सा शिक्षा की स्थिति इतनी दयनीय थी कि केवल एक मेडिकल कॉलेज और कुल 22 मेडिकल प्रोफेसर पीछे रह गए। एक बहुत छोटा, विशेषज्ञ समूह बचा था। उन्होंने, नई सरकार के प्रति सहानुभूति रखने वाले एक युवा, अनुभवहीन प्रोफेसर, साथ ही पढ़ाने के लिए आमंत्रित विदेशी विशेषज्ञों ने क्यूबा में वैज्ञानिक स्थान को फिर से बनाने में मदद की।

वैचारिक प्रतिबद्धता को चुनौती देने की शुरुआत:

1960 में, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्रों का राष्ट्रीयकरण किया गया। क्रांति के बाद, सरकार ने निजी क्लीनिकों और अस्पतालों में हस्तक्षेप किया, जो अत्यधिक मुनाफे का केंद्र थे, और देश के लिए चिकित्सा शिक्षा और इसके दर्शन को प्रोत्साहित किया। सरकार ने अपने पूर्ण लक्ष्य सार्वजनिक निवेश को एक व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली बना दिया और डॉक्टरों को प्रशिक्षण देते समय निवारक दवाओं पर प्राथमिकता के रूप में ध्यान केंद्रित किया। चिकित्सा स्नातकों को उनके शिक्षा पाठ्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करने और निजी अभ्यास में भाग लेने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया था। नए निजी अस्पतालों के खुलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, और 1970 तक लगभग सभी निजी अस्पतालों को सार्वजनिक स्वामित्व बना दिया गया था। औषधालयों और अस्पतालों को सहकारी आधार पर सार्वभौमिक चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने की अनुमति दी गई थी। कुछ ने एक निजी क्लिनिक या अच्छी तनख्वाह वाली स्थिति में जाने का फैसला किया, लेकिन वैचारिक प्रशिक्षण के कारण, अधिकांश ने शहरी या दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा करने का फैसला किया।

उस समय के सन्दर्भ में और वैचारिक संघर्ष के माहौल में देखा जाए तो क्रांति से अभिभूत कई लोगों ने बेहतर वेतन और अधिक आरामदायक जीवन का त्याग कर उच्च आदर्शों के लिए इस मार्ग को चुना। इसका श्रेय निश्चित रूप से उन युवा क्रांतिकारियों को जाता है जिन्होंने शोषण से मुक्त और समानता पर आधारित साम्यवाद-समाजवाद की विचारधारा को सफलतापूर्वक विकसित किया है। यही कारण है कि वे भौतिक धन और प्रतिष्ठा को दरकिनार करते हुए, अंतर्निहित प्रेरणा के साथ अपना जीवन लोगों को समर्पित कर रहे थे।

क्यूबा ने ज्ञान साझा करने और सहयोग के लिए एक खुला वातावरण बनाया। एक केंद्रीकृत, राष्ट्रव्यापी प्रणाली के माध्यम से, स्वास्थ्य क्षेत्र में समय और धन दोनों की बचत हुई। यह ‘केंद्रीकृत’ दृष्टिकोण सामुदायिक अस्पतालों और क्लीनिकों के ‘विकेंद्रीकृत’ नेटवर्क के माध्यम से स्थानीय लोगों की चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सभी को समान गुणवत्ता और मानकीकृत चिकित्सा देखभाल प्रदान करने की एक विशाल योजना था जिसे सफलतापूर्वक लागू किया गया।

इसके अलावा, प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल पर ध्यान केंद्रित करने से जनसंख्या स्वास्थ्य और रोग पैटर्न के बारे में समुदाय-आधारित जानकारी का संकलन और संश्लेषण हुआ। यह डेटा संग्रह आगे चला गया और बड़ी परियोजनाओं के लिए उपयोगी हो गया। क्यूबा की व्यापक, एकीकृत राष्ट्रीय चिकित्सा रिकॉर्ड प्रणाली यह निर्धारित करती है कि समाज में सबसे बड़ा स्वास्थ्य जोखिम कहां है, जिससे सरकार को संसाधनों को अधिक कुशलता से आवंटित करने की अनुमति मिलती है। इस संरचना ने दवाओं की लागत को कम करने में भी मदद की क्योंकि नैदानिक परीक्षणों में सूचना-सहमति पंजीकरण ने गति पकड़ी। इससे दवा और उपचार की एक विधि का विकास हुआ। सरकार ने उद्देश्यपूर्ण ढंग से आगे संस्थागत शिक्षा और सामाजिक दक्षता के लिए प्रणाली तैयार की।

सफलता की कहानी सरकार की योजनाबद्ध इच्छा पर आधारित है। विकट आर्थिक स्थिति के बावजूद, वह नागरिकों के लिए उच्च शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान के पक्ष में मजबूती से खड़ी रहीं। नतीजतन, देश अभिनव, विश्व स्तरीय उत्पादों को प्राप्त करने और शोध करने और नवाचार करने के बारे में अधिक उत्साहित हो गया। नए संस्थान बनाए गए। 1960 के दशक में विज्ञान के लिए अथक प्रयास 1980 के दशक में फल देने लगे। वैज्ञानिक अनुसंधान को सरकार की सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल नीति में एकीकृत किया गया था।

क्यूबा की विशिष्टता इस तथ्य में निहित है कि यह (हाल ही में) एक कम्युनिस्ट-समाजवादी देश है, जिसकी पूरी राज्य-नियंत्रित अर्थव्यवस्था है जो मजबूत आर्थिक प्रतिबंधों की भीख मांगे बिना बहादुरी से इसका सामना करती है। पूर्व-क्रांतिकारी समय में, देश फार्मास्यूटिकल्स और स्वास्थ्य सेवा के लिए जिस प्रणाली पर निर्भर था, उसमें विदेशी सहायक कंपनियों ने 50% बाजार को नियंत्रित किया, आयातकों ने 20% और शेष 30% स्थानीय उत्पादकों को नियंत्रित कर रखा था। इस क्षेत्र में क्रांतिकारी सरकार के आने से पहले चिकित्सा उत्पादन का व्यवसाय काफी हद तक गिरावट में था। 60 के दशक में, सरकार ने निजी स्थानीय उत्पादकों का अधिग्रहण किया और विदेशी उत्पादकों ने आयात कम कर दिया। 1970 के दशक में, सरकार ने अमेरिकी प्रतिबंधों के प्रभावों को कम करने के लिए एक दवा निर्माण परियोजना में अपना पहला निवेश शुरू किया। प्रारंभ में, ये प्रयास पश्चिमी और पूर्वी यूरोप दोनों से दवाओं की खरीद के साथ शुरू हुए, और फिर जैव प्रौद्योगिकी आई।

क्यूबा बायोफार्मा क्षेत्र की शुरुआत:

क्यूबा का बायोफार्मा उद्योग पिछले चार दशकों में तेजी से बढ़ा है। उस अवधि में इसके विकास पर नज़र रखना क्यूबा सरकार और द्वीप के वैज्ञानिकों की संसाधनपूर्ण समझ और वैचारिक प्रतिबद्धता को दर्शाता है। 1965 में जन्मे, Centro Nacional de Investments Syntifans (CNIC) की स्थापना की गई थी। क्यूबा के प्रमुख फार्मासिस्टों ने गैर-लाभकारी डॉक्टरों के एक समूह, CNIC में अपना पहला वैज्ञानिक प्रशिक्षण प्राप्त किया, जिन्होंने सरकार के बायोमेडिकल अनुसंधान के लिए खुद को समर्पित करने के आह्वान का जवाब दिया। सीएनआईसी ने विभिन्न विशिष्टताओं के रसायनज्ञों और इंजीनियरों को भी एक साथ लाया। ये लोग, जो स्नातक छात्र या शोधकर्ता थे, उन्हें आकर्षक वेतन और प्रशिक्षण के लिए नहीं, बल्कि केवल विज्ञान में उनकी रुचि और इस जिम्मेदारी को निभाने में उनके कौशल के लिए चुना गया था। उस प्रथम वर्ष में प्रशिक्षण के लिए केवल 13 छात्रों का चयन किया गया था। ऐसे ही एक वैज्ञानिक को प्रशिक्षण में प्रवेश करने से पहले एक सहायक प्रोफेसर के रूप में 600 क्यूबन पेसो के वेतन पा रहे थे, लेकिन विज्ञान के प्रति उनके प्रेम और समर्पण के कारण, माइक्रोबायोलॉजी विभाग में केवल 200 पेसो काम कर रहे थे।

सीएनआईसी, एक स्नातकोत्तर शैक्षणिक संस्थान, उच्च स्तरीय वैज्ञानिकों को तैयार करने के लिए बनाया गया था। पहले कुछ वर्षों का मुख्य लक्ष्य विज्ञान और गणित में युवा चिकित्सा स्नातकों के ज्ञान को बढ़ाना और उन्हें शोध कार्य में प्रोत्साहित करना था। इसके लिए सीएनआईसी ने क्यूबा और विदेशी प्रोफेसरों द्वारा पढ़ाए जाने वाले कई पाठ्यक्रम शुरू किए। इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद, कई युवा शोधकर्ताओं ने पश्चिमी और पूर्वी यूरोपीय देशों में अध्ययन करने के लिए स्नातकोत्तर छात्रवृत्तियां प्राप्त कीं। जिससे उन्हें अपने क्षेत्र में आधुनिक शोध की सुविधा मिली। सीएनआईसी के कई शोधकर्ताओं ने पाश्चर इंस्टीट्यूट, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, हीडलबर्ग विश्वविद्यालय और ज्यूरिख विश्वविद्यालय जैसे संस्थानों में दाखिला लिया। यह विचारधारा और देशभक्ति के प्रति उनकी निष्ठा थी जिसने उन्हें विदेशी अवसरों को अस्वीकार करने और आनुवंशिक इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी के अध्ययन और अनुसंधान की नींव रखने के लिए क्यूबा लौटने के लिए प्रेरित किया। क्यूबा का बायोटेक उद्योग बयाना में शुरू हुआ।

1970-75 के बीच, CNIC रासायनिक और जैविक प्रायोगिक अनुसंधान के लिए एक बहु-विषयक संस्थान बन गया। वह क्यूबा के अन्य वैज्ञानिक संस्थानों की मां बनीं। उदाहरण के लिए, 1978 की शुरुआत में, CNIC के माइक्रोबायोलॉजिकल जेनेटिक्स विभाग के शोधकर्ता आनुवंशिक पुनर्संयोजन के लाभों से अवगत थे और पहले से ही सूक्ष्मजीवों और आणविक जीव विज्ञान के आनुवंशिकी पर काम कर रहे थे। सीधे शब्दों में कहें, पुनर्संयोजन में विभिन्न जीवों से आनुवंशिक सामग्री को मिलाकर (या संयोजन) करके नई आनुवंशिक सामग्री (डीएनए अणु) का निर्माण शामिल है। 1986 में, यू.एस. आधारित जैव प्रौद्योगिकी कंपनी चिरोन ने हेपेटाइटिस बी का टीका प्राप्त करने के लिए आनुवंशिक इंजीनियरिंग (या डीएनए पुनः संयोजक) तकनीक विकसित की; उसी वर्ष, क्यूबा के पुनः संयोजक वैक्सीन को सस्ते में विकसित किया गया था।

1966 में CNIC में स्थापित एक छोटी लेकिन प्रभावी न्यूरोफिज़ियोलॉजी इकाई 1990 में क्यूबन न्यूरोसाइंस सेंटर बन गई। केंद्र ने परीक्षण इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राम (क्यूईईजी) का उपयोग करने के लिए दुनिया की पहली सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली बनाई, जो दोषों या समस्याओं की मात्रात्मक पहचान करने के लिए मस्तिष्क की विद्युत गतिविधि का विश्लेषण करती है। क्यूबा के बायोफार्मा उद्योग पर ध्यान देने के साथ, CNIC ने 1990 के दशक में उत्पाद विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक कंपनी के रूप में काम करना शुरू किया। उन्होंने वैचारिक साझेदारी, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, लाइसेंस और सह-विपणन समझौतों के रूप में काम करना शुरू किया।

‘साइंटिफिक पोल’, जिसे पश्चिम हवाना बायोक्लस्टर के रूप में जाना जाता है, आधिकारिक तौर पर 1992 में बनाया गया। ऑन्कोलॉजिस्ट रिचर्ड ली क्लार्क, जिन्होंने 1980 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में पहले कैंसर अस्पताल के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया,  ने एक उत्तरी अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के साथ वहां की यात्रा की और क्यूबा के वैज्ञानिकों को इंटरफेरॉन पर शोध करते हुए देखकर आश्चर्यचकित रह गए। अपने शानदार शोध पर चर्चा करते हुए, क्लार्क ने जल्द ही अपने शोध और कौशल को ह्यूस्टन, टेक्सास में अपने अस्पताल में क्यूबा के दो वैज्ञानिकों के साथ कैंसर के इलाज की लड़ाई में साझा किया। क्यूबा के शोधकर्ताओं ने मानव कोशिकाओं से इंटरफेरॉन के अलगाव का अध्ययन किया है। कैरी कैंटेल की हेलसिंकी स्थित प्रयोगशालाओं में प्रदर्शन किया। वहां उन्होंने बड़ी मात्रा में इंटरफेरॉन को पुन: उत्पन्न करना सीखा। अपनी वापसी पर, उन्होंने क्यूबा में इंटरफेरॉन बनाने के लिए हवाना के एक छोटे से घर में एक विशेष प्रयोगशाला की स्थापना की। यह 1981 में उस वर्ष के अंत में एक सफलता थी। आखिरकार, यह उत्पाद कैंसर के खिलाफ ‘आश्चर्यजनक दवा’ साबित नहीं हुआ, बल्कि डेंगू बुखार में बहुत फायदेमंद साबित हुआ। 1980 के दशक में क्यूबा में डेंगू से परेशान था।

बाद के वर्षों में, सरकार की नीतियों ने नए अंतःविषय कार्य समूहों द्वारा संचालित कई छोटी पायलट परियोजनाओं की शुरुआत की, जैसे कि 1981 में बायोलॉजिक फ्रंट और 1982 में जैविक अनुसंधान केंद्र। जब संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (यूएनआईडीओ) ने विकासशील देशों को जैव प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण के लिए एक उत्कृष्ट निकाय स्थापित करने का निर्णय लिया, तो क्यूबा ने रिक्ति के लिए आवेदन किया लेकिन वो जगह भारत को मिली। आगे बढ़ने की इच्छा से प्रेरित क्यूबा सरकार ने बाद में अपने सीमित संसाधनों के साथ अपना स्वयं का संगठन स्थापित करने का निर्णय लिया।

1986 तक, क्यूबा ने CIGB (Centro de Ingenieria Genetica or Biotechnology) लॉन्च कर दिया था, जो अब देश की सबसे उल्लेखनीय जैव प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक है। इसके बाद अन्य महत्वपूर्ण संस्थानों को भी शुरू किया गया। इनमें से एक इम्यून सेंटर है, जिसकी स्थापना 1987 में नैदानिक प्रणालियों के निर्माण और व्यावसायीकरण के लिए की गई थी। फिनले इंस्टीट्यूट को आधिकारिक तौर पर 1991 में लॉन्च किया गया था, और 1994 में सेंटर फॉर मॉलिक्यूलर इम्यूनोलॉजी ने कई क्यूबन्स को मल्टीबिलियन-डॉलर बायोफर्मासिटिकल उत्पादों को विकसित करने और बेचने में मदद की।

कुछ दवाओं की सफलता से उत्साहित होकर, क्यूबा ने बायोटेक के क्षेत्र में और प्रगति की और कई नई दवाओं और टीकों का विकास किया है। इस लेख में पहले बताए गए फेफड़ों के कैंसर और एचआईबी टीकों के अलावा, गन्ना-व्युत्पन्न पॉलीकोसानॉल (पीपीजी) भी एक ऐसी दवा है जो एथेरोस्क्लोरोटिक हृदय रोग के कारण होने वाले कई विकारों की मृत्यु को कम करती है। उत्पाद को सीएनआईसी द्वारा विकसित किया गया था, और 1996 में इस शोध को विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) द्वारा स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया था। मधुमेह पैर की समस्याओं के इलाज के लिए सेंटर फॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नोलॉजी (CIGB) द्वारा विकसित हैबरप्रोट-पी ने भी स्वर्ण पदक जीते। 2011 में अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान मेले में इस दवा को सर्वश्रेष्ठ युवा आविष्कारक VIPO स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया था।

अक्सर, क्यूबा में दवा अनुसंधान को उतना प्रचार नहीं मिला, जितना वह हकदार है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण दुनिया का पहला उपलब्ध टीका, सेरोग्रुप वीए-मेनगोक-बीसी® था, जो क्यूबा में मेनिन्जाइटिस का कारण बनने वाले मेनिंगोकोकस बैक्टीरिया के खिलाफ विकसित किया गया था। वैक्सीन निर्माता, फिनले इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित, उत्पाद को 1989 में डब्ल्यूआईपीओ गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया था। हालांकि, वैक्सीन को अंतरराष्ट्रीय मीडिया का ध्यान तब तक नहीं मिला जब तक कि इसने विशाल दवा कंपनी स्मिथक्लिन बीचम (अब गैलेक्सीस्मिथक्लिन का हिस्सा) का ध्यान आकर्षित नहीं किया। वर्षों बाद, स्विस दवा निर्माता नोवार्टिस को मेनिन्जाइटिस बी से गलत तरीके से लड़ने के लिए अपनी तरह का पहला टीका विकसित करने का श्रेय दिया गया। लेकिन 24 साल पहले, क्यूबा में वैक्सीन का व्यापक रूप से उपयोग किया गया था।

2005 में, सिंथेटिक एंटीजन, हवाना विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान संकाय से संबद्ध एक छोटी प्रयोगशाला, ने हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी (या एचआईबी) के खिलाफ दुनिया की पहली सिंथेटिक वैक्सीन विकसित करने के लिए विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) स्वर्ण पदक जीता। हाल ही में, फेफड़ों के कैंसर के लिए CIMAVAX-EGF वैक्सीन, क्यूबा का पहला बायोफार्मास्युटिकल उत्पाद है जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका में नैदानिक परीक्षणों के लिए अमेरिकी दवा नियामकों द्वारा अनुमोदित किया गया है। उत्पाद आणविक इम्यूनोलॉजी केंद्र द्वारा विकसित किया गया था, जो एंटीबॉडी, ऑन्कोलॉजी और अन्य क्षेत्रों में माहिर है।

क्यूबा द्वारा विकसित कुछ महत्वपूर्ण दवाएं:

  1. क्यूबा ने 1989 में बच्चों में दिमागी बुखार को रोकने के लिए वैक्सीन विकसित और पंजीकृत किया। संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपनी शत्रुता बनाए रखी और जब पेटेंट की अवधि समाप्त हो फाइजर ने 2014 में टीका विकसित किया तब इसे संयुक्त राज्य खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने इस असाधारण दवा उत्पाद को पंजीकृत किया।

  1. CimaVax-EGFवैक्सीन को पहली बार क्यूबा में 1994 में क्यूबन सेंटर फॉर मॉलिक्यूलर इम्यूनोलॉजी द्वारा खोजा गया था। गैर-छोटे सेल फेफड़ों के कैंसर (एनएससीएलसी) के इलाज के उद्देश्य से एक जांच अध्ययन में एनएससीएलसी रोगियों के जीवित रहने में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। लेकिन बीस से अधिक वर्षों के उत्पादन के बाद, न्यूयॉर्क के बफ़ेलो में रोज़वेल पार्क कैंसर संस्थान ने एनएससीएलसी से पीड़ित रोगियों के उपचार के लिए इस टीके की प्रभावकारिता और सुरक्षा का परीक्षण करने के लिए नैदानिक परीक्षण शुरू करने का निर्णय लिया।

  1. विटिलिगो एक ऐसी बीमारी है जिसमें त्वचा अपनी वर्णक कोशिकाओं (मेलानोसाइट्स) को खो देती है। यह त्वचा,बालों और श्लेष्मा झिल्ली सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों पर बड़े सफेद धब्बे पैदा कर सकता है या पैच में त्वचा के रंग को कम कर सकता है। क्यूबा में,मेलागेनिना प्लस दवा को मानव प्लेसेंटा से अल्कोहल-आधारित लोशन के रूप में विकसित किया गया था। इसे लगाने से त्वचा पर सफेद धब्बों में मेलानोसाइट्स उत्तेजित होकर त्वचा का रंग पहले जैसा हो जाता है। दुनिया भर में 20 से अधिक वर्षों से उपलब्ध इस दवा को ‘चमत्कार’ विटिलिगो दवा कहा गया है।

  1. मां से बच्चे में एचआईवी और सिफलिस के प्रसार को रोकने के लिए डब्ल्यूएचओ द्वारा मान्यता प्राप्त होने वाला क्यूबा दुनिया का पहला देश था। तब तक हजारों बच्चे मारे जा चुके थे।

  1. ‘हेबरफेरॉन’इस दवा को हवाना में CIGB (सेंटर फॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नोलॉजी) में विकसित किया गया था। यह दो इंटरफेरॉन का संयोजन है। इसकी जटिल प्रक्रिया का परिणाम यह होता है कि ट्यूमर की वृद्धि, विशेष रूप से बेसल सेल कार्सिनोमा (सीबीसी), इसके आकार, स्थान और उपप्रकार की चिंता के बिना रोकी जाती है। यह अधिकांश त्वचा कैंसर में प्रभावी दिखाया गया है।

  1. इंजेक्शन’हेबरप्रोट-पी’का आविष्कार क्यूबा ने 2006 में किया था। तब से, 15 और देशों ने इसे पंजीकृत कराया है और दुनिया भर में दस लाख से अधिक रोगियों का इलाज किया गया है। हेबरप्रोट-पी एक एपिडर्मल ग्रोथ फैक्टर (ईजीएफ) है और मधुमेह के तीव्र अल्सर वाले रोगियों में इंजेक्शन द्वारा दिया जाता है जिनपर उपचार के अन्य तरीके काम नहीं करते और जिन्हें बड़ी सर्जरी का खतरा रहता है।

  1. 2009 में खोजा गया निमोतोज़ुमाब एक बेहतरीन ऐड-ऑन थेरेपी है। सिर और गर्दन (SCHN)के स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के निदान वाले रोगियों में रेडियोथेरेपी की तुलना में अकेले रेडियोथेरेपी प्राप्त करने वाले रोगियों के समूह की तुलना में तीन गुना जीवित रहने की दर देखी गई है।

  1. लगभग 80% से 85% फेफड़े के कैंसर नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर (NSCLC)होते हैं। 2013 में खोजे गए रेक्टोमोमैब ने एनएससीएलसी के अंतिम चरण के रोगियों के जीवित रहने में उल्लेखनीय वृद्धि दिखाई। लैटिन अमेरिका में दवा का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इस मामले में अमेरिका अभी भी पीछे है।

दैनिक चुनौतियां छोटी नहीं हैं:

इसका स्पष्ट और कठिन लक्ष्य क्यूबा के बायोफार्मास्युटिकल उद्योग के निर्यात को पांच वर्षों में सालाना दर 1 बिलियन से अधिक करना है। निवेशकों और संभावित खरीदारों को आकर्षित किए बिना अमेरिका द्वारा लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों के दबाव के कारण फिलहाल यह असंभव लगता है।

कच्चा माल प्राप्त करना अब भी एक निरंतर संघर्ष है, खासकर जब डोनाल्ड ट्रम्प की अध्यक्षता में अमेरिकी प्रतिबंधों को कड़ा करने के बाद यह असंभव हो गया। क्यूबा पर अमेरिकी प्रतिबंध उन चिकित्सा उपकरणों को प्रतिबंधित करता है जिन्हें द्वीप पर आयात किया जा सकता है। टीकों पर काम कर रहे क्यूबा की विभिन्न शोध टीमों में केवल एक स्पेक्ट्रोमीटर है, जो गुणवत्ता नियंत्रण और टीकों की रासायनिक संरचना के विश्लेषण के लिए महत्वपूर्ण है। क्यूबा अब स्पेयर पार्ट्स खरीदने में सक्षम नहीं है, क्योंकि स्पेक्ट्रोमीटर के ब्रिटिश निर्माता, माइक्रोमास को अमेरिकी कंपनी वाटर्स ने खरीद लिया। चयनित आपूर्तिकर्ताओं पर दशकों से प्रतिबंध लगाया गया है। चिकित्सा उपकरण अमेरिका जैसे पड़ोसी देश के बजाय चीन जैसे दूर से मंगवाने पड़ते हैं। इसलिए आपूर्ति बहुत महंगी और जटिल हो गई है।

क्यूबा के डॉक्टरों को अन्य देशों की तुलना में बहुत कम वेतन दिया जाता है। उन्हें अन्य देशों के डॉक्टरों की तुलना में बहुत कम भुगतान किया जाता है, जो कि 52 पाउंड या केवल 5,400 रुपये है। इसके अलावा, वे नवीनतम नैदानिक तकनीक के बिना काम करते हैं। कई बार बिना बिजली या पर्याप्त पानी के भी काम करना पड़ता है। बुनियादी उपकरणों के आने के लिए अस्पतालों को कई सप्ताह इंतजार करना पड़ता है। हालांकि कर्मचारी बहुत अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं, लेकिन बुनियादी ढांचे, मशीनों और उपकरणों की कमी के कारण उनकी प्रतिभा का उपयोग नहीं किया जा रहा। कभी-कभी पेरासिटामोल और अन्य पट्टियों जैसी बुनियादी दवाओं का नियमित स्टॉक नहीं होता है। फिर भी आदर्शवादी समाजवादी विचारधारा के बल पर ही वे सभी बाधाओं और चुनौतियों का सामना करने की शक्ति प्राप्त करते हुए प्रशंसनीय सेवा देने का प्रयास करते हैं। सेंटर फॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नोलॉजी में दो टीकों के विकास का नेतृत्व करते हुए, डॉ. गेरार्डो गिलन की सैलरी 200 पाउंड है, जो भारतीय रुपये में सिर्फ 20,718 रुपये है। उनके शब्दों में, “हम अपने देश के विकास के लिए प्रतिबद्ध महसूस करते हैं। हम कुछ सीईओ को अश्लील रूप से अमीर बनाने के लिए नहीं, बल्कि लोगों को स्वस्थ बनाने के लिए काम कर रहे हैं।”

क्यूबन बायोफार्मा उद्योग क्यूबा के कई क्षेत्रों में विफलता का अपवाद है। क्यूबा की समग्र अर्थव्यवस्था क्षेत्रीय और वैश्विक रैंकिंग में पीछे है। शीत युद्ध के दौरान क्यूबा के मुख्य व्यापारिक भागीदार सोवियत संघ के पतन के कारण उत्पन्न आर्थिक संकट के मद्देनजर, क्यूबा को कई क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के मामले में अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है।

बायोफार्मा की सफलता और लाभ:

आज 30 से अधिक शोध संस्थान और निर्माता हैं, जो राज्य द्वारा संचालित समूह बायोक्यूबा फार्मा के तहत काम कर रहे हैं। सीमित संसाधनों और अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक पहुंच के बावजूद, इस छोटे से द्वीप राष्ट्र द्वारा विकसित अत्याधुनिक प्रणाली के पास लगभग 1,200 अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट हैं और 50 से अधिक देशों में ये दवाएं और उपकरण बेचता है। उद्योग पूरी तरह से सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित और प्रबंधित है और दुनिया की सबसे कुशल सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली का एक प्रमुख घटक है। इसका लक्ष्य सभी लोगों की स्वास्थ्य देखभाल के लिए रणनीतिक महत्व की दवाओं का विकास करना है।

क्यूबा ने मलेरिया, पोलियो, टिटनेस और खसरा का सफाया कर दिया है। यह देश सफलतापूर्वक कोविड से लड़ रहा है, इसका मुख्य कारण प्राथमिक देखभाल और जनसंख्या के स्वास्थ्य पर ध्यान देने में उसके वर्षों का निवेश है। 1980 के दशक के अंत में, क्यूबा ने दुनिया का पहला मेनिन्जाइटिस वैक्सीन विकसित किया। आगे बढ़ते हुए, देश में नियमित रूप से उपयोग किए जाने वाले दस में से आठ टीकों का निर्माण यहां किया गया और अरबों खुराक विदेशों में निर्यात की गईं। देश ने 2014 और 2016 में क्रमशः1.193 बिलियन और 9 1.940 बिलियन की बचत की, क्योंकि उसे दवाओं का आयात नहीं करना पड़ता था।

1980 और 1990 के दशक में इस क्षेत्र को विकसित करने के लिए लगभग 1 अरब डॉलर्स का निवेश करने के अपने साहसिक निर्णय को दुनिया ने ‘क्यूबा का बिलियन डॉलर्स का बायोटेक जुआ” माना था। आज यह सबसे सफल क्यूबा अनुसंधान एवं विकास कार्यक्रम बन गया है, जो अन्य देशों के लिए एक मॉडल के रूप में देखा जा रहा है। आज के क्यूबन बायोटेक उद्योग का बड़ा हिस्सा बायोक्यूबा फार्मा में केंद्रित है।  इस क्षेत्र में 2012 में सरकारी आर्थिक सुधारों द्वारा निर्मित एक विशाल होल्डिंग है जिसमे 21,600 से अधिक श्रमिकों को रोजगार देने वाली 33 कंपनियाँ कार्यरत हैं। उनमें से सैकड़ों विभिन्न अनुसंधान-उत्पादन उपक्रमों में गहराई से काम कर रहे हैं। 2014 से विशेष वेतन वृद्धि की गई है, जिससे साढ़े चार लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लाभ हुआ है। अधिकांश लोगों का वेतन दोगुना हो गया है। बिजनेस मॉनिटर इंटरनेशनल (बीएमआई) के शोध का अनुमान है कि व्यापार 2015 में 86 मिलियन से बढ़कर 2020 तक 119 मिलियन हो गया। इस क्षेत्र में अग्रणी देशों के प्रदर्शन की तुलना में ये निश्चित रूप से सकारात्मक परिणाम हैं।

क्यूबा के बायोफार्मा उद्योग की सफलता का अंदाजा हम इस बात से लगा सकते हैं कि देश में इस्तेमाल होने वाली 60 फीसदी से ज्यादा दवाएं उसी देश में बनती हैं। यह क्षेत्र 1995 से निर्यात में इतना लाभदायक रहा है कि इसने देश की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली में चलाए जा रहे कई कार्यक्रमों को वित्तपोषित करने में मदद की है। चिकित्सा उत्पादों की खरोदफरोख्त में इस उद्योग से मिले लाभ का बड़ा हाथ है। क्यूबा के बायोफार्मा उद्योग की गुणवत्ता को अब अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक समुदाय द्वारा मान्यता प्राप्त होना शुरू हो गया है।

बायोफार्मास्युटिकल उद्योग की सफलता की कहानी के पीछे के कारण:

फार्मा उद्योग, जो नकदी पर चलता है, उच्च तकनीक पर आधारित है और सफलतापूर्वक संपत्ति के अधिकार, स्वामित्व, प्रतिस्पर्धा, विनियमन, कॉर्पोरेट प्रशासन पर चलता है,  क्यूबा जैसे गरीब- विकासशील देश में, यह अर्थशास्त्र और आर्थिक विकास के पारंपरिक आख्यानों को चुनौती देते हुए सफलतापूर्वक विकसित हुआ है। अक्सर, उदारीकरण और निजीकरण को अनिवार्य और प्राकृतिक पूर्व शर्त के रूप में प्रस्तुत किया जाता है और उस ढांचे के बाहर विश्लेषण नहीं किया जाता है। इसलिए क्यूबा की सफलता की कहानी महत्वपूर्ण और अलग है। क्यूबा के जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र के विश्लेषण से जो तस्वीर उभरती है, बाकी दुनिया के लिए वो अभी भी लगभग अपरिचित है। क्यूबाई बायोफार्मास्युटिकल उद्योग के इतिहास के गर्भ में कई साहसी और शक्तिशाली कहानियां हैं जो जिनमें शोधकर्ताओं को उनकी शोध का लाभ भी दिया गया।ये मॉडल दुनिया भर में अधिकांश पारंपरिक अध्ययनों की एकरूपता को चुनौती देता हैं। क्यूबा का बायोटेक उद्योग निस्संदेह उस देश के आर्थिक इतिहास में विज्ञान और प्रौद्योगिकी नीति के सबसे सफल मामले का प्रतिनिधित्व करता है।

क्यूबा की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली की अनूठी डिजाइन, मुफ्त अनिवार्य शिक्षा, अनुसंधान और नवकल्पना, देश में सार्वजनिक निवेश ये सभी बायोफार्मासिटिकल उद्योग की सफलता के पीछे प्रमुख कारक हैं। क्यूबाई मॉडल उस ऐतिहासिक भूमिका का एक उदाहरण है जो एक संगठन किसी राष्ट्र को आकार देने में निभा सकता है। क्यूबा के बायोफर्मासिटिकल उद्योग पूरी आबादी की चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए और सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली की सफलता के लिए डिज़ाइन किया गया। इसे आर्थिक जरूरतों और क्यूबा के सार्वजनिक सेवा मूल्यों के लिए एक सस्ती दवा के रूप में विकसित किया गया है। प्रतिबंधों का मुकाबला करने के लिए क्यूबा के चिकित्सा दर्शन के अनुसार, सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली की जरूरतों के अनुरूप कम लागत वाले, उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों का उत्पादन करने वाले गरीब देश को सस्ती सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने का यह एकमात्र व्यवहार्य तरीका था। आज, क्यूबा चिकित्सा उत्पादों, विशेष रूप से बायोफार्मास्युटिकल्स का एक सफल निर्यातक बन गया है।

क्यूबा स्वास्थ्य सेवा रिकॉर्ड:

क्यूबा की साक्षरता दर 99.8 प्रतिशत है, जो दुनिया में सबसे अधिक है। सरकार स्वास्थ्य पर प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष औसतन 30,000 रुपये खर्च करती है। शिशु मृत्यु दर 4.2 प्रति हजार जन्म है। पुरुषों की औसत जीवन प्रत्याशा 77 वर्ष और महिलाओं की 83 वर्ष है। क्यूबा एक घोषित नास्तिक और धर्मनिरपेक्ष देश है, उसके 45 प्रतिशत नागरिक किसी धर्म को नहीं मानते हैं।

मेडिकल कॉलेज में सिखाई जाने वाली पहली चीजों में से एक ये है कि क्यूबा में डॉक्टर बनने का मतलब, पैसे छापना नहीं, बल्कि दूसरों की मदद करना है। डॉक्टर-रोगी अनुपात प्रति 150 लोगों पर 1 है। जिसमे दुनिया के तमाम विकसित देश काफी पीछे हैं। यूके की दर प्रति 10,000 रोगियों पर केवल 2.8 डॉक्टर्स हैं। शुरू में ही रोग के प्रतिबन्ध की कोशिश होती है, इसलिए ‘केअर’ नामक सार्वभौमिक और मुफ्त कार्यक्रम के तहत रोगी व्यक्ति का वर्गीकरण ४ प्रकारों में किया जाता है: स्पष्ट रूप से स्वस्थ, बीमारी के जोखिम वाला, रोगग्रस्त और पुनर्वासित। अधिक वजन वाले, मधुमेह या उच्च रक्तचाप वाले लोगों की अन्य बीमारियाँ रोकने का प्रयास किया जाता है। डॉक्टरों को उन लोगों की आर्थिक और सामाजिक संरचना का गहन ज्ञान होता है जिनमें वे काम कर रहे होते हैं। पूरे देश में स्वास्थ्य देखभाल सार्वभौमिक और मुफ्त है और दुनिया में डॉक्टरों का अनुपात सबसे ज्यादा है। वहां हर नागरिक की नियमित जांच होती है और अगर वह व्यक्ति अस्पताल नहीं जाता है तो डॉक्टर उसकी तलाश में उसके घर आ जाते हैं. व्यवहार में समस्या की पहचान कर इसकी रोकथाम पर अधिक बल दिया जा रहा है।

क्यूबा के हेनरी रीव ब्रिगेड का गठन 2005 में हुआ था। उन्होंने आपदाओं और महामारियों से निपटने के लिए दुनिया भर से स्वास्थ्य पेशेवरों के कैडर भेजे हैं। जब 2010 में आए भूकंप के बाद हैजा का प्रकोप शुरू हुआ, तब क्यूबा के डॉक्टर हैती में बचाव कार्य में लगे थे; वे 2013-16 में इबोला संकट के दौरान पश्चिम अफ्रीका पहुंचे। और जब कोविड 19 पूरे यूरोप में फैल गया, हेनरी रीव की दो टीमें इटली पहुंचीं और डॉक्टरों की कमी को दूर करने में मदद की। अप्रैल, 2020 के अंत तक, 1,000 से अधिक क्यूबा के स्वास्थ्य कार्यकर्ता दुनिया भर के कई देशों को कोविड 19 से निपटने में मदद कर रहे थे। चिकित्सा मिशन या चिकित्सा पर्यटन से होने वाले लाभ का उपयोग सार्वजनिक उपक्रमों में किया जाता है।

कौन सा मॉडल उपयुक्त है:

दुनिया भर में जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र को वित्त-केंद्रित मॉडल के आधार पर विकसित किया गया है, जबकि क्यूबा में यह 100% सरकारी निवेश पर आधारित है। लेकिन व्यावसायिक दृष्टिकोण से परे, अधिकांश देशों में, सरकारी निवेश ने दुनिया भर के बायोफर्मासिटिकल उद्योग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कई उदाहरणों को देखें जैसे अमेरिकन बायोटेक का निर्माण अमेरिकी सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) द्वारा, या जर्मन फेडरल ऑफ एज्युकेशन अँड रिसर्च मंत्रालय में भी सार्वजनिक पैसा लगा था इस लिहाज से  जैव प्रौद्योगिकी में क्यूबा सरकार का निवेश या भागीदारी असामान्य बात नहीं है। लेकिन कई अन्य बातें उसे खास बनाती हैं।

‘नेचर’ पत्रिका में 2009 के एक संपादकीय में लिखा, “क्यूबा नें दुनिया के सबसे स्थापित जैव प्रौद्योगिकी उद्योगों में से एक को विकसित किया है, जो उद्यम अमीर देशों को पूर्वशर्त लगने वाली पूंजीकेन्द्रित वित्तीय मॉडल से अलग होने के बावजूद तेजी से बढ़ रहा है।” क्यूबन मॉडल दिखाता है कि यह स्पष्ट है, कि सक्षम, जिद्दी और समाजवादी विचारों के प्रति समर्पित वैज्ञानिक किसी देश की आर्थिक संरचना को सुधारने में किस तरह निर्णायक कारक बनते हैं। जबकि दुनिया भर के कई देश शुरुवाती दौर में जैव प्रौद्योगिकी के नए क्षेत्र पर संदेह कर रहे थे, क्यूबा के वैज्ञानिकों ने ये दिखा दिया कि इस क्षेत्र की क्षमता क्या कर सकती है। अनुसंधान और नवाचार पर समय और पैसा खर्च करना उस गरीब देश के लिए खतरनाक था और अभी भी है, लेकिन अब तक इसने दुनिया को क्यूबा के बारे में अपना दृष्टिकोण बदलने में मदद करने के लिए बहुत प्रभावशाली काम किया है।

अपने 2021 के वार्षिक बजट में, क्यूबा ने अपने 178.8 बिलियन पेसो में से 24 प्रतिशत शिक्षा के लिए और 28 प्रतिशत स्वास्थ्य और सामाजिक योजनाओं के लिए अलग रखा है। क्यूबा अपने कुल बजट का 52% शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक योजनाओं पर खर्च करता है। इसलिए, इस मुद्दे पर चर्चा विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रायोजक के रूप में सरकार की भूमिका की वैधता तक सीमित नहीं है। क्यूबा का उदाहरण कई तरह से सार्वजनिक स्वास्थ्य के सकारात्मक पहलुओं और सक्षम सरकारी नीति और योजना की सफलता को दर्शाता है। क्यूबा का मार्ग हर किसी के लिए अनिवार्य नहीं है, लेकिन कई लोगों के लिए, निश्चित रूप से, यह वैध या आवश्यक हो सकता है। अपनी शिक्षा, स्वास्थ्य और मूल्यों के लिए जनता के साथ खड़ा होना सीखने लायक है।

संजय पांडे (9221633267) adv.sanjyapande@gmail.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here