कांकेर, जिला मुख्यालय से 16 किमी दूर स्थित जनविज्ञान केंद्र में उज्ज्वल  किसान क्लब के सदस्यों और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए नाबार्ड के जिला अधिकारी श्री अलेक्स ने खेती किसानी से आय बढ़ाने के लिये उपयोगी कार्यक्रमों के बारे में बताया।

उनका कहना था कि  विभिन्न स्व सहायता समूहों के संगठनों के बीच रोजगार और तकनीक के छोटे छोटे कार्यक्रमों की जरूरत के अनुसार योजना बनाई जाए जिसे अपने गाइड लाईन के अनुसार नाबार्ड से सहयोग भी किया जाएगा।

 

 

स्वयंसेवी संगठनों की ओर से उपस्थित  पी सी रथ ने क्षेत्र की जरूरतों के अनुरूप सेवा तथा उत्पादों का चिन्हांकन करके मानव श्रम को तकनीक प्रशिक्षण से विकसित करने पर जोर दिया। उन्होंने जरूरत पड़ने पर राजधानी से प्रशिक्षकों को बुला कर इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की असेम्बल करने और स्थानीय जरूरतों की अन्य वस्तुओं के उत्पादन से युवाओं को जोड़ने की बात कही। साथ ही पर्यावरण को बचाये रखते हुए लघु वनोपजों तथा औषधीय पौधों का सीमित दोहन , संग्रहण से आय बढ़ाने की कोशिश की जा सकती है।

जनविज्ञान केंद्र के प्रभारी अधिकारी लालाराम सिन्हा भी इस अवसर पर केंद्र के तकनीक सहयोग का प्रयोग करके आय बढ़ाने के उपक्रमों में किसानों को दिलचस्पी लेने कहा गया।

क्षेत्र के वरिष्ठ कृषक , सेवा निवृत नागरिकों  में श्री कश्यप , श्री साहू और बुध्दिजीवियों का इस अवसर पर सम्मान भी किया गया।  स्व सहायता समूहों के बीच लगन  से कार्यरत महिला नेत्रियों का भी सम्मान किया गया।

अंचल के कृषकों के अलावा वरिष्ठ समाजसेवी अनुपम जोफर, राजेन्द्र आर्ची, अविनाश बिसेन , श्री मिश्रा जी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here