रायपुर छत्तीसगढ़ पहुंचे राहुल गांधी.
सांसद राहुल गांधी ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ का शुभारंभ किया
गांधी ‘सेवाग्राम’ और ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ की आधारशिला रखी
राजीव युवा मितान क्लब योजना का शुभारंभ

3 फरवरी 2022, रायपुर, साइंस कॉलेज मैदान में राहुल गांधी के आगमन पर आयोजित थीम आधारित विकास प्रदर्शनी 3 से 5 फरवरी 2022 तक संचालित रहेगी।
3 फरवरी को  लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने आज राजधानी रायपुर के साईंस कॉलेज मैदान में छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ और ‘राजीव युवा मितान क्लब योजना’ का किया शुभारंभ साथ ही महात्मा गांधी की स्मृतियों को संजोने के लिए नवा रायपुर में स्थापित किए जाने वाले ‘सेवाग्राम’ तथा ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ का भूमिपूजन भी किया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप देश में पहली बार छत्तीसगढ़ में भूमिहीन ग्रामीण कृषि मजदूरों के लिए लागू की जा रही ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ के तहत ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर परिवार को तीन किश्तों में प्रति वर्ष 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। राहुल गांधी ने आज योजना के शुभारंभ के अवसर पर इस योजना के 3 लाख 55 हजार हितग्राहियों के खाते में पहली किश्त के रुप में 2 हजार रुपए की राशि जारी किया । इस योजना के बजट में 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। आयोजन स्थल पर विभिन्न स्टालों का विजिट करते हुए उन्होंने बस्तर की जीरम घाटी इलाके की 20 एकड़ भूमि से उत्पादित कॉफी का स्वाद लिया, दंतेवाड़ा ज़िले के ब्रांड डैनेक्स को लेकर राहुल गांधी बेहद उत्साहित दिखे। मुख्यमंत्री  और कलेक्टर दीपक सोनी से उन्होंने विस्तार से चर्चा की, उन्होंने डैनेक्स ब्रांड की जैकेट पहनी और कहा वेरी गुड। दंतेवाड़ा में चल रहे पूना माड़ाकाल अभियान के बारे में भी जानकारी दी गई।

दंतेवाड़ा की महिलाओं , युवाओं द्वारा संचालित वस्त्र एवं अन्य सामग्री को तैयार करके विक्रय करने में 25 करोड़ तक का टर्नओवर हासिल करने वाली  डेनेक्स ब्रांड  योजना के उत्पाद जैकेट को स्वयं पहन कर योजनाओं की जानकारी हासिल की। गोबर की खरीदी और खाद निर्माण पश्चात किसानों को विक्रय के  माध्यम से स्वसहायता समूहों के विकास के इस तरह के छत्तीसगढ़ मॉडल को उन्होंने सराहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here