रायपुर(इंडिया न्यूज रूम)- यूनिसेफ और कुशाभाऊ ठाकरे जनसंचार और पत्रकारिता विश्वविद्यालय रायपुर ने संयुक्त रूप से छत्तीसगढ़ के पत्रकारों, स्ट्रिंगरों और फोटो-पत्रकारों के लिये ‘मीडिया4 चिल्ड्रेन अवार्ड्स 2022’ के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की हैं। यह पुरस्कार महिलाओं और बच्चों से संबंधित मुद्दों पर असाधारण मीडिया रिपोर्ट के लिए दिया जाएगा। प्रतिष्ठित पुरस्कार चार श्रेणियों – प्रिंट, टेलीविजन और रेडियो, डिजिटल समाचार प्लेटफॉर्म और फोटो जर्नलिज्म में होंगे।
यूनिसेफ छत्तीसगढ़ प्रमुख जॉब जकारिया ने कहा कि ये पुरस्कार भारत में अद्वितीय हैं। “पुरस्कार बच्चों के मुद्दों, सफलता की कहानियों और नवाचारों को उजागर करने में मदद करेंगे। यह बच्चों को विकास सम्बंधित जानकारिया केंद्र में लाने और परिवार और समाज में बाल अधिकारों के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने में मदद करेगा।
पुरस्कार स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, सुरक्षित पानी, स्वच्छता और महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा पर मीडिया रिपोर्टों के लिए दिए जाएंगे। इसमें छात्रों को सीखने से वंचित होने और बच्चों के खिलाफ हिंसा और दुर्व्यवहार शामिल हैं। ‘मीडिया4चिल्ड्रेन अवार्ड्स का उद्देश्य मीडिया की भूमिका को मजबूत करना और रिपोर्ट करना और आगे के होने वाले नुकसान को रोकना है।
संचार विशेषज्ञ श्याम सुधीर बंदी ने कहा कि पुरस्कार बच्चों और महिलाओं पर रिपोर्टिंग का ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं। 2021 के पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं ने छत्तीसगढ़ में कई लोगों को रिपोर्ट करने और बाल अधिकारों की वकालत करने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने कहा, “पुरस्कार राज्य में बाल अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए मीडिया के अथक समर्थन के लिए प्रशंसा और मान्यता का प्रतीक हैं”।
मीडिया कलेक्टिव फॉर चाइल्ड राइट्स इनिशिएटिव और मीडिया 4 चिल्ड्रेन अवार्ड्स और एमसीसीआर फेलोशिप, यूनिसेफ के अनुभवों के अनुसार देश में मीडिया ने बाल अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाई है और नीति निर्माताओं, कार्यान्वयनकर्ताओं और प्रभावशाली लोगों के साथ बच्चों के लिए नीति की वकालत को भी मजबूत किया है जिसके परिणामस्वरूप ठोस कार्रवाई हुई है।
प्राप्त प्रविष्टियों का निर्णय 5 सदस्यीय जूरी द्वारा किया जाएगा, जिसमें मीडिया, सरकार और नागरिक समाज के क्षेत्र की प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल होंगी। विजेताओं को प्रशस्ति पत्र और नकद मानदेय प्रदान किया जाएगा। प्रविष्टियां http://www.media4children.com/ के माध्यम से ऑनलाइन जमा की जा सकती हैं और प्रविष्टियां भेजने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 है। पुरस्कार विजेताओं को विश्व बाल दिवस सप्ताह के दौरान सम्मानित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here