रायपुर 20 अक्टूबर 2022/
रायपुर। यूनिसेफ संस्था और कुशाभाऊ ठाकरे जनसंचार विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग के संयुक्त तत्वावधान में वीआइपी चौक स्थित होटल ट्रीटोन में फोटोग्राफी एवं मोबाईल जर्नलिज्म विषय पर, एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें कार्यशाला का संचालन, फोटोग्राफी एवं मोबाईल जर्नलिज्म विशेषज्ञ डॉक्टर अंकित शर्मा ने किया।
अंकित शर्मा, विवेकानंद ग्रुप प्रोफेशनल स्टडीज, नई दिल्ली में फैकल्टी हैं जिन्होंने राजधानी रायपुर के पत्रकारों को मोबाइल से फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी व एडिटिंग की विस्तृत जानकारी दी जिसे पत्रकारों ने बड़ी रुचि लेकर सुना और समझा व अपनी जिज्ञासा को लेकर सवाल भी किये, जिसपर अंकित शर्मा ने अच्छे से उदाहरण प्रस्तुत करते हुए पत्रकारों की जिज्ञासा को दूर किया।

अंकित शर्मा ने कार्यशाला में मोबाइल से फोटो व वीडियोग्राफी की अन्य बारीकियों को कार्यशाला में साझा किया।
कार्यशाला में यूनिसेफ से सैम सुधीर बंडी, दिव्या दुबे व केटीयू से प्रो. शाहिद अली उपस्थित थे।
यूनिसेफ के डी.श्याम कुमार के पहल और नेतृत्व में कार्यशाला का सफल आयोजन हुआ जिसमें सीनियर व जूनियर पत्रकारों ने एक साथ कार्यशाला में हिस्सा लिया। प्रिंट, डिजिटल मीडिया तथा टी वी चैनलों के पत्रकारों ने मोबाईल से की जाने वाली स्टिल और वीडियो पत्रकारिताके तकनीकी और एप आधारित सरल साफ्टवेयर की जानकारी हासिल की। एन डी टी व्ही, द प्रिंट, वायर जैसे चर्चित, प्रभावी मीडिया समूहों द्वारा मोबाईल से की जा रही पत्रकारिता का उल्लेख करते हुए बताया गया कि कम संसाधनों से भी बेहतर और फ़ास्ट पत्रकारिता की जा सकती है बशर्ते इच्छाशक्ति और स्टोरी आइडिया हो। बस्तर इम्पेक्ट न्यूज पेपर तथा सीजी इम्पेक्ट डिजिटल के संपादक सुरेश महापात्र, इंडिया न्यूज रूम के संपादक पीसी रथ ने डॉ अंकित शर्मा से फील्ड में आने वाली चुनोती और उनके समाधान के मुद्दों पर चर्चा की, बस्तर में कई ऐसी रिपोर्टिंग का उल्लेख किया जिसमें मोबाइल से खींची गई तस्वीरों और वीडियो ने राष्ट्रीय मीडिया में सुर्खियां बटोरी। छत्तीसगढ़ प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष सुधीर आज़ाद तम्बोली ने कार्यशाला को बहुत ही प्रभावी और ज्ञानवर्धक बताते हुए कहा कि डॉ अंकित शर्मा के द्वारा कम समय मे मोबाइल से फोटो व वीडियो से जुड़ी महत्वपूर्ण व उपयोगी जानकारी दी, जिससे हम पत्रकारिता में मोबाइल से बहुत कुछ बेहतर कर सकते है, अभी हम मोबाइल का प्रयोग पत्रकारिता के लिए करते जरूर है पर बहुत सी जानकारी हमें नही थी जिसे अंकित जी ने कार्यशाला में बताया, श्री आज़ाद ने यूनिसेफ की ओर से समन्वयकर्ता डी श्याम को कार्यशाला में आमंत्रित करने के लिए विशेष धन्यवाद देते हुए आयोजको को कार्यशाला हेतु साधुवाद देते हुए उम्मीद जताई कि ऐसी कार्यशाला का आयोजन लगातार किया जाएगा, जिससे अधिक से अधिक पत्रकार आज के डिजिटल युग मे मोबाइल पत्रकारिता के लिए जरूरी समस्त जानकारी से अवगत हो सकेंगे। कार्यशाला के अंत में समस्त पत्रकारों को आयोजको द्वारा प्रमाणपत्र प्रदान किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here