रायपुर, 24 फरवरी। आज से छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का 85 वां राष्ट्रीय अधिवेशन शुरू हो गया है। महाधिवेशन में स्टीयरिंग कमेटी की बैठक शुरू हो गई है। स्टीयरिंग कमेटी की ये बैठक गांधी परिवार के किसी सदस्य के बिना शुरू हो गई है। राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे इसकी अध्यक्षता कर रहे हैं। रायपुर में मीडिया से सचिन पायलट ने कहा कि, 2024 तक कैसे NDA को पराजित कर पाएंगे, उस विषय पर बहुत सारी चर्चाएं होंगी।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस का 85वां राष्ट्रीय अधिवेशन हो रहा है। देशभर से कांग्रेस नेता शामिल हुए हैं। पहले सूचना थी कि राहुल गांधी दोपहर 2 बजे के बाद पहुंचेंगे, लेकिन अचानक उनके आने पर संशय हो गया है।
स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में महत्वपूर्ण नीतियों पर चर्चा की जाएगी। शाम 4 बजे सब्जेक्ट कमेटी की बैठक होगी। जहां 6 प्रस्तावों पर चर्चा होगी। राहुल के देर से आने की वजह से माना जा रहा है कि वो स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे। प्रियंका गांधी शनिवार को पहुंचेंगीं ऐसा बताया जा रहा है, हालांकि एक चर्चा यह भी है कि प्रियंका महाधिवेशन में शामिल नहीं होंगी।

क्या होगा स्टेयरिंग कमेटी की बैठक में –
अभी जारी स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में महासचिव के सी वेणुगोपाल, जयराम रमेश समेत करीब 50 केंद्रीय नेता शामिल हैं। कांग्रेस के आगामी कार्यक्रमों की रणनीति इस बैठक में तय होगी। सबसे महत्वपूर्ण होगा CWC का चुनाव। ये चुनाव होगा भी या नहीं इस पर चर्चा की जाएगी। दिनभर इस बैठक के बाद शाम के वक्त सब्जेक्ट कमेटी की बैठक होगी। जिसमें तय किया जाएगा कि इस अधिवेशन में किन बड़े विषयों पर चर्चा की जानी है। चर्चा के बाद उन संबंधित विषयों पर पार्टी की रणनीति बनाई जाएगी। नेता पार्टी को जनता के मूड के हिसाब से सलाह देंगे कि क्या करें और क्या न करें।

आज 24 फरवरी को रायपुर आएंगे 62 बड़े नेता –
शुक्रवार को राहुल गांधी के अलावा देशभर से 62 और बड़े कांग्रेस नेता रायपुर आएंगे। इनमें पूर्व कैबिनेट मंत्री, कांग्रेस के अन्य प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष, सांसद, कई विधायक और प्रदेश की सरकारों में मंत्री शामिल हैं। पूर्व मंत्री शिवराज पाटिल भी शुक्रवार को रायपुर आएंगे।

सचिन पायलट ने कहा- इस अधिवेशन में आने वाली राजनीति का रास्ता तय होगा। सभी कार्यकर्ताओं के अंदर एक ऊर्जा का संचार होगा। भाजपा की नाकामी हम लोगों को जन-जन तक पहुंचाना है। मुझे लगता है कि सहयोगियों के साथ हम लोग 24 का चुनाव चुनौती देकर जीत सकते हैं। भारत सरकार एजेंसीज का दुरुपयोग कर रही है। चाहे वह बीबीसी के दफ्तर पर छापा हो या फिर कांग्रेस के लोगों को जगह- जगह जबरदस्ती गिरफ्तार करना हो।

25 और 26 फरवरी को क्या- क्या होगा ?
25 फरवरी को प्रस्ताव: राजनीतिक, आर्थिक और इंटरनेशनल अफेयर्स पर चर्चा के बाद प्रस्ताव लाए जाएंगे।
26 फरवरी को – कृषि, किसान कल्याण, युवा रोजगार और शिक्षा तथा सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण पर चर्चा होगी।
26 फरवरी को ही दो बजे कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे का अंतिम भाषण होगा। चार बजे पैदल रैली होगी। जिसमें कांग्रेस के बड़े नेता जनसभा को भी संबोधित कर सकते हैं।

सारे शहर से आयोजन स्थल को जाने वाली सड़को को पोस्टरों, फ्लेक्स से पाट दिया गया है, बड़े पैमाने पर ठहरने, खानपान, परिवहन की व्यवस्थाएं की गई हैं। ED और आयकर के छापों के बावजूद कार्यकर्ताओ, आयोजकों का मनोबल बढ़ा हुआ दिखाई दे रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here