18, 19 मार्च की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक चंडीगढ़ में सम्पन्न

कार्यकारिणी का गठन
चंडीगढ़ से  विशेष रिपोर्ट, इंडियन   जर्नलिस्ट्स  यूनियन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक चंडीगढ़ में पहले दिन पंजाब के जनसंपर्क मंत्री सरदार चेतनसिंह जोड़ेमाजरा ने उद्घाटन सत्र में मुख्यअतिथि के रूप में देश भर में फेक न्यूज की अधिकता पर चिंता व्यक्त करते हुए पत्रकारों को इसके प्रति विशेष रूप से सतर्क रहने की अपील की, वरिष्ठ पत्रकार, शोधकार तथा लेखक डॉ प्यारेलाल गर्ग ने इस देश में आज पत्रकारिता को बचाने की जरूरत क्यों है इस पर प्रकाश डाला, राष्ट्रीय महासचिव बलविंदर सिंह जम्मू ने आने वाले 23 मार्च को भगतसिंह, सुखदेव और राजगुरु की शहादत के दिन प्रखर पत्रकार रहे शहीद भगतसिंह को याद करते हुए देश भर में पत्रकारिता बचाव दिवस ( सेव जर्नलिज्म) के रूप में मनाने की अपील की, छत्तीसगढ़ की ओर से स्टेट वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के अध्यक्ष पी सी रथ, उपाध्यक्ष आनंद राम पत्रकारश्री संगठन सचिव सुधीर तम्बोली आज़ाद ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के. श्रीनिवास रेड्डी तथा महासचिव बलविंदर सिंह जम्मू का सम्मान छत्तीसगढ़ के राजकीय गमछे से किया। पी सी रथ ने छत्तीसगढ़ में पत्रकारों गैर पत्रकार प्रेस कर्मियों के मजीठिया वेजबोर्ड की सिफारिशों के लिए विगत 6 वर्षों के संघर्षो की जानकारी दी तथा सेवा मुक्ति , तबादले तथा प्रताड़ना से के खिलाफ पत्रकारों के लीगल केसों के माध्यम से संघर्षो के बारे में बताया।


सुबह बैठक की शुरूआत पंजाब भवन चंडीगढ़ में पंजाब के डिप्टी स्पीकर जैकिशन सिंह रोढ़ी जी के सानिध्य से हुई थी । शाम को पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवा के साथ मुलाकात और अनोउपचारिक बातचीत तथा रात्रिभोज हुई। शाम के सत्र में पी सी रथ तथा अन्य प्रतिनिधियों द्वारा उठाये गए मुद्दों का जवाब देते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष आर. श्रीनिवास रेड्डी ने मंच से इंडियन जर्नलिस्टस यूनियन से अलग हुए गुट के द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों में आई जे यू के नाम से गतिविधियां किये जाने को गैरकानूनी बताते हुए उनके खिलाफ हरियाणा तथा दिल्ली न्यायालय में केस लंबित रहने की जानकारी दी। मूल यूनियन द्वारा आधिकारिक रूप से प्रतिवर्ष श्रम तथा आयकर विभाग को बैंक खाते के अनुरूप निर्धारित रिटर्न जमा किया जाता है, जबकि अलग हुए गुट द्वारा इस तरह की कानूनी प्रक्रियाओं का निर्वहन नही किया जाता।


चंडीगढ़ के इस राष्ट्रीय बैठक में 22 राज्यों के वरिष्ठ पत्रकार , राज्य अध्यक्ष, सचिव, विशेष प्रतिनिधि भागीदारी कर रहे हैं। बैठक में ट्रिब्यून कर्मचारी संघ के प्रतिनिधि श्री अतिष गुप्ता ने बताया कि कैसे उनके साथियों ने देश में मजीठिया की वेतन सिफारिशों को सबसे पहले द ट्रिब्यून में लागू करवाया। इंडियन एक्सप्रेस कर्मचारी संघ के राजकुमार श्रीवास्तव ने मजीठिया और अन्य मामलों में प्राप्त सफलताओं, संघर्षो के बारे में बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here