तीसरे प्रयास में पीएससी क्लियर किया

रायगढ़। माना जाता है कि पुलिस की नॉकरी बहुत सख्त होती है और खास कर छोटे कर्मचारियों को कठिन ड्यूटी करनी पड़ती है। छत्तीसगढ़ के एक 12 वी पास आरक्षक ने अपनी कड़ी मेहनत से डिप्टी कलेक्टर बन कर ये साबित किया है कि गंभीर प्रयास से सबकुछ हासिल किया जा सकता है।  महेंद्र सिदार ने सिपाही की नोकरी करते हुए ही प्राइवेट पढ़ाई करके स्नातक किया और तीन साल की लगातार कोशिशों के बाद सफलता अर्जित की। विगत गुरुवार 11 मई को छत्तीसगढ़ राज्य प्रशासनिक सेवा 2021 का परिणाम घोषित किया गया है जिसमें जिला पुलिस बल रायगढ़ में आरक्षक के पद पर कार्यरत महेंद्र कुमार सिदार का चयन डिप्टी कलेक्टर के पद में पर हुआ है। आज पुलिस कार्यालय में एडिशनल एसपी संजय महादेवा द्वारा आरक्षक महेंद्र सिदार को उनकी बड़ी सफलता पर शुभकामनाएं दिया गया । इस दौरान थाना प्रभारी चक्रधरनगर निरीक्षक प्रशांत राव तथा बाक़ी स्टाफ मौजूद थे ।

रायगढ़ जिले के ग्राम कांटाहरदी के कृषक मुरलीधर सिदार और गुरुबारी बाई सिदार के मझले पुत्र महेंद्र सिदार बताते हैं कि वे 12वीं के बाद इलेक्ट्रॉनिक ट्रेड में पॉलिटेक्निक कर वर्ष 2013 में आरक्षक के पद पर रायगढ़ जिले में नियुक्त हुए।

प्राइवेट छात्र के रूप में स्नातक की पढ़ाई

उन्होंने आरक्षक रहते हुए वर्ष 2018 में बीएससी स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण किया, जिसके बाद से वे राज्य प्रशासनिक सेवा की तैयारियों में जुट गए । उनके छोटे भाई आलेख राम सिदार वर्ष 2014 में PSC परीक्षा क्लियर कर वर्तमान में जिला कोण्डागांव में सहायक आयुक्त(आबकारी) के पद पर पदस्थ हैं जो उनके प्रेरणा स्त्रोत और मार्गदर्शक रहे हैं जिनसे प्रेरणा लेकर महेंद्र सेल्फ स्टडी कर अपने चौथे प्रयास में सफल हुये हैं । इसके पहले लगातार तीन प्रयासों में महेंद्र प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाये पर वे अपनी तैयारियों में लगे रहे और वर्ष 2021 पीएससी परीक्षा में प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण किये । उन्हें आशा थी कि उनका चयन इस बार अवश्य होगा और वे ओव्हर ऑल 139 रैंक के साथ अपने वर्ग में 5वां स्थान लाने में सफल रहे और इनका डिप्टी कलेक्टर के पद पर चयन हुआ है। महेंद्र सिदार ने बताया कि उसकी पत्नी पुष्पा सिदार सहायक ग्रेड-2 के पद पर अंबिकापुर में पदस्थ हैं जो उनके पुत्र वल्लभ के साथ रहती हैं और बड़े भैया नागेश सारंगढ़ तहसील कार्यालय में पदस्थ हैं । महेंद्र सिदार पुलिस आरक्षक की ट्रेनिंग के बाद थाना कोसीर, बरमकेला और अगस्त 2020 से डीएसबी रायगढ़ में कार्य कर रहे हैं । उनकी इस सफलता पर पूरे पुलिस परिवार में हर्ष है, अधिकारीगण और मित्रों के बधाई देने का सिलसिला जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here