लगाएं मूंग दाल का फेसपैक, स्किन रहेगी पूरे हफ्ते फ्रेश

देखिए, हम बहुत अच्छी तरह से इस बात को समझते हैं कि पूरे सप्ताह आप कितने व्यस्त रहते हैं। इस दौरान आपके पास नींद पूरी करने का भी वक्त नहीं होता है तो ब्यूटी केयर की बात करना ही बेकार है। इसलिए हम आपके लिए लाए हैं मूंग दाल का वो इफेक्टिव फेस पैक जिसे आप संडे के संडे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर खुद को सप्ताहभर ग्लोइंग और स्किन को फ्रेश रख सकते हैं…
मूंगदाल फेस पैक के लिए जरूरी चीजें
मूंग दाल का पैक बनाने के लिए आपको जिन चीजों की जरूरत पड़ेगी आप उन्हें एक बार खरीदकर ही महीनों के लिए स्टोर कर सकते हैं। क्योंकि इनमें कोई भी आइटम जल्दी एक्सपायर होनेवाला नहीं होता है।
-मूंग दाल
-गुलाबजल
-शहद
-बादाम का तेल
फेस पैक बनाने की विधि
रात को 3 चम्मच मूंग की दाल पानी में भिगोकर रख दीजिए। शानदार और पर्फेक्ट ग्लो चाहते हैं तो दाल को पानी की जगह गुलाबजल में भिगो दीजिए। इसे रातभर के लिए छलनी से ढककर छोड़ दीजिए।
ऐसे लगाएं फेस पैक
-सुबह उठकर इस दाल को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में आधा चम्मच शहद मिला लें। तैयार फेस पैक को 25 से 30 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगा लें।
-जब पैक सूखने लगे तो चेहरे को पानी या गुलाबजल की मदद से हल्का गीला करें। गीले सॉफ्ट हो चुके फेसपैक से चेहरे पर स्क्रबिंग करें। आप 2 से 3 मिनट चेहरे और गले पर स्क्रबिंग कर सकते हैं।
ऐसा हो आपका क्लिनिंग मेथड
– अब ताजे पानी से चेहरा धुल लें। कॉटन के कपड़े से चेहरा और गर्दन पोंछ लें। पोछने के तुरंत बाद हथेली पर 3 से 4 बूंद बादाम का तेल लें और चेहरे तथा गर्दन की मसाज करें।
– इस ब्यूटी रेजीम को फॉलो करने के तुरंत बाद आपको कहीं निकलना हो तो चेहरे पर अपनी ब्यूटी क्रीम बादाम तेल के बाद अप्लाई कर सकते हैं। जरूरी ना हो तो बादाम तेल के बाद कुछ लगाने की जरूरत नहीं है।
ऐसे लाभ पहुंचाता है मूंग दाल फेस पैक
मूंग दाल के फेस पैक को चेहरे पर लगाने के बाद यह हमारी त्वचा के पोर्स को क्लीन करने, डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का काम करती है तो शहद स्किन को मॉइश्चराइज कर रहा होता है। वहीं, गुलाबजल स्किन में मेलानिन का असर कम कर स्किन को निखारने का काम करता है।
डैमेज सेल्स को रिपेयर करे
मूंग दाल में अन्य दालों की तरह प्रोटीन होता है लेकिन कई दूसरी दालों की तुलना में इसमें प्रोटीन के साथ ही विटमिन-ए भी अच्छी मात्रा में होता है। जो हमारी डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है।
डेड स्किन हटाए
मूंग दाल का फेसपैक लगाने के बाद जब हम पैक को दोबारा हल्का सा गीला करके इसे स्क्रब की तरह स्किन पर यूज करते हैं तो इससे हमारे चेहरे और गर्दन की सभी डेड सेल्स और डस्ट पूरी तरह हट जाती हैं। इससे त्वचा स्मूद और कांतिमय बनती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here