file photo

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को एक बड़ा फैसला लिया है। कोरोना का प्रकोप बुरी तरह झेल रहे अमेरिका में किसी भी विदेशी के प्रवेश पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि एक अदृश्य दुश्मन से निपटने के लिए, अपने महान अमेरिकी देशवासियों की नौकरियों की रक्षा के लिए, मैंने एक एक्जिक्यूटिव ऑर्डर पर साइन किया है जिसके मुताबिक फिलहाल किसी भी अन्य देश के नागरिक के अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।
ट्रंप के कार्यकारी आदेश का ब्यौरा फिलहाल सामने नहीं आया है।

ट्रंप ने अप्रवासन वीजा को निलंबित करने की बात की है। गौरतलब है कि भारतीय आईटी पेशेवरों के बीच लोकप्रिय एच-1बी वीजा एक गैर-अप्रवासी वीजा है। हालांकि, ट्रंप ने यह तर्क दिया है कि अमेरिकी नागरिकों की नौकरियों की रक्षा करने की जरूरत है ऐसे में गैर-अप्रवासी वीजा भी उनके निशाने पर आ सकता है। कोरोना वायरस महामारी के चलते अमेरिका में रिकॉर्ड संख्या में छंटनी हो रही है और पिछले सप्ताह 2.2 करोड़ अमेरिकी नागरिकों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया है।

बता दें कि चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस ने इस समय अमेरिका में सबसे भयावह रूप लिया हुआ है। ताजा जानकारी के अनुसार बीते 24 घंटों में यहां कोरोना वायरस से 1433 लोगों की मौत हुई है। जॉन् हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से 42,094 लोगों की मौत हो चुकी है और साढ़े सात लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here