नई दिल्ली। कांग्रेस ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया. वरिष्ठ पार्टी के नेताओं की मौजूदगी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे जारी किया. इस दौरान श्री गांधी के अलावा, सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह, पूर्व वित्त मंत्री एवं घोषणा पत्र समिति के प्रमुख पी चिदंबरम उपस्थित थे. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र का नाम हम निभाएंगे (We Will Deliver) रखा है. इस घोषणा पत्र में वोटरों को साधने के लिए कई लोकलुभावन वादें किए हैं.
कांग्रेस के घोषणा पत्र में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है. इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, बेरोजगारी, युवा, किसान और गरीबों को विशेष महत्व दिया गया है.
किसानों के अलग से बजट की बात कही
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि किसानों के लिए अलग बजट के बारे में कांग्रेस गंभीरता से विचार कर रही है. जैसे रेल बजट अलग होता था वैसे ही किसानों के लिए अलग बजट रखा जाएगा।
खास बातें
न्याय योजना
यह राहुल गांधी की सबसे महत्वाकांक्षी योजना है. वे इसके माध्यम से देश की गरीबी दूर करने की बात कर रहे हैं. इस योजना के तहत हर साल गरीबों के खातें में सीधे 72 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. श्री गांधी ने आज घोषणा पत्र जारी करते हुए ये योजना पूरी तरह से संभव है. हमने इस पर काफी काम किया है. उन्होंने कहा है कि हमने देखा है कि बीजेपी और उनके साथी इसे गलत बता रहे हैं.
रोजगार के लिए योजना
कांग्रेस के घोषणा पत्र में देश के युवाओं को रोजगार देने के लिए कई बातें की गईं हैं. घोषणा पत्र के अनुसार 2020 तक खाली पड़े 22 लाख पदों को भरा जाएगा. इसके अलावा 10 लोगों को ग्राम पंचायत में नौकरी देने की बात भी कही गई है. इसके लिए सरकार बनने पर 150 दिनों का लक्ष्य रखा गया है.
किसानों के लिए योजना
घोषणा पत्र में कांग्रेस ने किसानों को कर्ज मुक्त या कर्ज माफी का वादा भी किया है. साथ ही कहा है कि कर्ज नहीं चुका पाने वाले किसानों के खिलाफ अब आपराधिक मामला दर्ज नहीं होगा. रेल बजट की तर्ज पर अलग से किसान बजट लाया जाएगा.
ये भी जान लीजिए
मनरेगा में 100 के बदले 150 दिन काम दिया जाएगा.
हर गांव को 2021 तक ब्रॉड बैंड से कनेक्ट करने का वादा.
जीडीपी का छह फीसद शिक्षा पर खर्च की बात भी कही है.
2024 तक स्वास्थ्य पर जीडीपी का 3 फीसदी खर्च करने का प्रावधान
देशद्रोह की धारा 124 ए को खत्म करने की बात भी.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here