– बारिश से बाधित मैच में डकवर्थ लुईस नियम से 89 रनों से पीटा
– रोहित शर्मा (140) को मैन ऑफ द मैच चुना गया
– विजय शंकर विश्वकप में पहली गेंद पर विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज
– कोहली ने वन-डे में 11 हजार रन पूरे किए
मैनचेस्टर। विश्वकप के सबसे बड़े मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हरा दिया. वर्षा से बाधित मैच के कारण पाकिस्तान को डक वर्थ लुईस नियम के तहत संशोधित रनों का लक्ष्य मिला जिसमें उन्हें 30 गेंदों में 136 रनों बनाने थे. जिस समय दोबारा मैच शुरू हुआ उस समय पाकिस्तान 166 रन छह विकेट के नुकसान पर बना चुका था.
इससे पहले पाकिस्तान ने टॉस जीतकर टीम इंडिया को बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया. शिखर धवन की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल ने भारतीय पारी की शुरुआत की. दोनों ही बल्लेबाजों ने धीमे खेलना शुरू किया. लेकिन दोनों ने ही क्रीज पर जमते ही धुआंधार पारी खेली. दोनों के बल्लेबाजों के आगे पाकिस्तानी गेंदबाज पस्त नजर आए. जहां केएल राहुल ने 57 रन बनाए वहीं रोहित शर्मा ने शानदार 140 रनों की पारी खेली. कप्तान विराट कोहली ने 77 रन बनाए. भारतीय पारी के दौरान एक बार मैच बारिश के चलते कुछ देर के लिए रोका भी गया. इस तरह टीम इंडिया ने 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 335 रन बनाए.
ङ्ग36 रनों का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने भी धीमी शुरुआत की. लेकिन भारतीय गेंदबाज के भुवनेश्वर कुमार के चोटिल होने के बाद उनके बचे हुए ओवर को करने के लिए विजय शंकर को गेंद थमाई गई. उन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर इमाम-उल-हक को आउट कर दिया. इस समय पाकिस्तान का स्कोर 13 रन ही था. इसके बाद फकरत और आजम ने संभलक खेलना शुरू किया और 104 रन और जोड़े लेकिन कुलदीप यादव ने पाकिस्तान को दूसरा झटका दे दिया. इसके बाद पाकिस्तान की टीम भारतीय गेंदबाजी के आगे बेबस नजर आई. लगातार विकेट गिरते रहे और बारिश होने तक पाकिस्तान की टीम 166 रन पर छह विकेट खो चुकी थी. जबकि सिर्फ 15 ओवरों का खेल बचा था. इसके बाद करीब आधे घंटे के लिए मैच रुका रहा. टीम इंडिया की ओर से विजय शंकर, कुलदीप यादव और हार्दिक पंड्या ने दो-दो विकेट लिए.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here