नई दिल्ली/श्रीनगर( एजेंसियां ) जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से ज्यादातर इलाके में धारा 144 लागू है. शुक्रवार को जुमे की नमाज से पहले घाटी  में कुछ छूट दी गयी थी और दुकानों में खरीददारी कहीं कहीं शुरू हुई, लेकिन एक बार फिर श्रीनगर में फिर से एक जगह भीड़ इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है. और श्रीनगर में कर्फ्यू लगा दिया गया है . सूत्रों ने बताया कि पुलिस इलाके में घुम-घुमकर लोगों को घर में रहने की हिदायत दे रही है. जो दुकानें खुली हैं उन दुकानदारों से भी पुलिसवाले दुकान बंद करने की अपील कर रहे हैं. बता दें कि जम्मू कश्मीर में स्थिति शांतिपूर्ण है और राज्य में कहीं से कोई हिंसा नहीं हुई है.

पुलिस का दावा – पांच दिनों में कही भी एक भी गोली नहीं चलाई –

राहुल गांधी ने काश्मीर में हालात खराब होने का   ट्वीट   किया –

राज्य के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा, ‘मामूली पथराव के बाद कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है. पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा, ‘पथराव की मामूली घटना को छोड़कर किसी तरह की अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है, जिससे तत्काल निपट लिया गया था और वहीं रोक दिया गया था.’ वहीं राज्य के मुख्य सचिव और डीजीपी ने लोगों से मनगढंत खबरों पर यकीन नहीं करने को कहा है. डीजीपी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान के बाद राज्य की स्थिति के संबंध में यह स्पष्टीकरण दिया.

राहुल गांधी ने कहा था काश्मीर में हालात बहुत ही खराब हैं, राहुल गांधी के बयान के कुछ ही मिनट बाद श्रीनगर पुलिस ने ट्वीट किया कि स्थिति शांतिपूर्ण है. ट्वीट में कहा गया, ‘घाटी में स्थिति आज सामान्य थी.वहीं, दूसरी तरफ जम्मू कश्मीर पुलिस के आईजीपी एसपी पानी ने एक वीडियो बयान जारी करके बताया कि घाटी में पिछले 7 दिनों से कोई ऐसी घटना नहीं हुई है और वो अंतर्राष्ट्रीय मीडिया से अपील करते हैं कि जिम्मेदारी से खबरों को दिखाएं. पुलिस ने जम्मू कश्मीर में हिंसा की खबरों को लेकर अंतरराष्ट्रीय मीडिया की रिपोर्ट्स को बेबुनियाद बताया. पुलिस का कहना है कि बाज़ार में कुछ कुछ दुकाने खुली भी है और लोग खरीददारी करने भी आ रहे हैं .

राज्यपाल सत्यपाल मलिक का दावा है कि सरकार इस बात के प्रति सतर्क है और ईद का त्यौहार पूरी खुशियों , उल्लास      के साथ मनाया जा सकेगा , सुरक्षा बलों को इस सम्बन्ध में पुरे निर्देश दिए गए है कि त्यौहार मनाने वालों को किसी भी तरह की रोक टोक नहीं होनी चाहिए , बकरीद में कुर्बानी के लिए बकरों और मुर्गो का भी पर्याप्त संख्या में इंतजाम किये जाने की खबर मिली है.

घाटी में बड़ी समस्या फोन को लेकर भी है. लोग दूर-दूर से परिजनों को फोन करने बूथ तक पहुंच रहे हैं लेकिन उनका नंबर नहीं आ पा रहा है. एक एक  फोन करने के लिए लोगों को तीन-तीन दिन का इंतज़ार करना पड़ रहा है. त्यौहार का उल्लास जाहिर है उस तरह से सामने आ पाना संभव नहीं दिख रहा किन्तु फिर भी लोगों का मानना है कि ईद तो ईद है कल तक कुछ बेहतर हालत जरुर हो जायेंगे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here