कंपनी के खिलाफ किए नारेबाजी

तिल्दा नेवरा. विकासखंड़ तिल्दा अंतर्गत रायखेड़ा में स्थित जीएमआर पावर प्लॉट में 28 सितंबर को रायखेडा, चितोली, गैतरा सहित दर्जनों गांव के किसान व मजदूर मिलकर, कंपनी के वादा खिलाफी से नाराज धरना-प्रदर्शन कर विरोध नारेबाजी किए. धरना-प्रदर्शन पर बैठे किसान, मजदूरों ने कहा कि कंपनी स्थापित होने से ग्रामीण जनता को तरह-तरह के प्रलोभन दिए थे. कंपनी के द्वारा कहा गया था कि कंपनी के बनने से आस-पास के क्षेत्र में खुसहाली आएगी. गावों में सड़क, बिजली, शिक्षा व अन्य सुविधाएं कंपनी के द्वारा मुहैया कराई जाएगी. कंपनी के स्थापित होने के बाद ग्रामीण क्षेत्र को उपेक्षा की जा रही है.

जिससे नाराज दर्जनों गांव के ग्रामीण इकट्ठा होकर कंपनी के वादा खिलाफी और झूठे प्रलोभन देने की बात को लेकर जमकर नारेबाजी किए. धरना-प्रदर्शन कर रहे आक्रोशित ग्रामीण, मजदूरों के द्वारा कोई उपद्रव की घटना न की जा सके इसके लिए पुलिसबल को मौजूद कर दिया गया था. हलांकि धरना-प्रदर्शन में कोई अप्रिय घटना नहीं हुई.

स्थानीय  कृषक जनता व मजदूरों की उपेक्षा बना मुद्दा

कंपनी के द्वारा काम में रखने के लिए आस-पास की जनता को उपेक्षा की जा रही है.बहुत ही कम मजदूरी दी जाती है ज्यादातर  काम करने के लिए कंपनी के द्वारा दूसरे राज्यों से मजदूर बुलाए जा रहे है. जिससे ग्रामीण जनता को रोजगार नहीं मिल पा रहा है. क्षेत्रीय बेरोजगार युवाओं को काम नहीं देने, काम कर रहे मजदूरों के शोषण सहित तमाम मांगों को लेकर तिल्दा विकासखंड दर्जनों ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधि, किसान, मजदूर समेत हजारों की संख्या में बेरोजगार युवाओ ने जीएमआर पॉवर प्लांट का घेराव किया .

प्रदर्शन कर रहे लोगों में कई ऐसे मजदूर शामिल हैं जो पिछले 8-9 सालों से प्लांट में काम कर रहे थे. जिन्हें बिना किसी वजह प्लांट प्रबंधन द्वारा काम से निकल दिया गया है. कई ऐसे किसान है जिन्होंने प्लांट को अपनी जमीन इस भरोसे पर बेची की उनके परिवार के सदस्य को प्लांट में नौकरी दी जाएगी. प्लांट प्रबंधन पर क्षेत्रीय जनता की अनदेखी और वादा खिलाफी का आरोप लगते हुये आसपास के दर्जनों गाँव के लोग एक साथ प्लांट का घेराव कर वादा पूरा करने के लिए कहे.

प्लांट के उपयोग पश्चात छोड़े गंदा पानी का प्रभाव आस-पास के जल स्रोतों  पर

हजारों की तादाद में धरना-प्रदर्शन में बैठे मजदूरों ने कहा कि कंपनी से निकलने वाला गंदा पानी जमीन में रिसने से, आस-पास के जलश्रोतों का पानी दूषित कर दिया है. उन्होंने बताया कि नलकूपों से निकलने वाले पानी के दुर्गंध भी आने लगी है.

प्रदर्शन कर रहे मजदूरों और किसानो को विधायक देवजी भाई पटेल का मिला समर्थन मिल रहा है ,जीएमआर पॉवर प्लांट के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे मजदूरों और किसानो को छग पाठ्यपुस्तक निगम अध्यक्ष, विधायक देवजी भाई पटेल ने समर्थन दिया है. श्री पटेल  ने कहा की अंचल के किसानों और मजदूरों का शोषण किसी भी हालत में सहन नहीं किया जायेगा. जीएमआर प्रबंधन को सभी प्रभावितों की मांगों को गंभीरता से लेते हुए उनका निराकरण करना चाहिए.

बताया जाता है की क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर के मजदूर संघ का असर न होने के कारण संयंत्र प्रबंधन श्रमिक एवं किसान असंतोष को गंभीरता से नहीं ले रहा है .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here