file photo

जगदलपुर। जिले के बकावंड चौकी अंर्तगत ग्राम बदलावंड के रहने वाले गौरीशंकर, महादेव के 04 मवेशी, गिरोला के लोकनाथ, धनेश्वर के 07, जैतगिरी में 01 मवेशी की मौत अज्ञात कारणों से हो गई। इस तरह से दो ही दिनों में दर्जनभर से ज्यादा मवेशी के मारे जाने से ग्रामीण परेशान हो गये है। कुछ ग्रामीणों ने भयवश बिना किसी को कोई जानकारी दिए अपने मवेशियों को दफना दिया तो कुछ ने बकावंड चौकी प्रभारी तिर्की को इसकी सूचना दी।

मवेशियों की मौत की खबर लगते ही पशु चिकित्सा विभाग की टीम के डॉ एनएम डेनियल, डॉ पीएस देशमुख अमले के साथ गांवों तक पहुंचे और मवेशियों की मौत के कारणों का पता लगाने के लिए मौके पर पंहुचकर जांच के उपरांत उन्होंने बताया कि मवेशियों को लंगड़ी बीमारी हो गई थी, जिसमें मवेशी एक-दूसरे को सूंघते हैं तो इसका संक्रमण फैलता है। इसकी रोकथाम करने के लिए मवेशियों को बीएस, बीक्यू की वैक्सिन दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि डूरकाबेड़ा, छोटेदेवड़ा, संघकरमरी, जैतगिरी दामागुड़ा, उडिय़ापाल, नलपावंड, बजावंड, तारापुर, बेलर मवेशियों को टीके लगाए जा रहे हैं।
बकावंड चौकी प्रभारी मनोज तिर्की ने सभी बीट प्रभारियों को गांव में किसानों को जागरूक करने कहा है। इसके साथ ही ग्रामीणों को टीकाकरण में पूरा सहयोग करने भी कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here