प्योंगयांग:- नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की सेहत को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। करीब 15 दिन से ‘गायब’ किम जोंग उन किस हालत में, इस बारे में तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं। कई न्यूज रिपोर्ट्स और एक्सपर्ट्स ने तो साफ कह दिया है कि जोंग उन अब नहीं रहे। इसी बीच यह संभावना भी जताई जा रही है कि अगर किम जोंग की सच में मौत हो गई है तो हो सकता है कि सोमवार तक इसका वास्तविक ऐलान कर दिया जाए। कोरिया में सुप्रीम लीडर की मौत का देर से ऐलान करने का इतिहास पहले भी रहा है।

कल हो सकता है ऐलान
हॉन्ग कॉन्ग टीवी न्यूज चैनल HKSTV के वाइस डायरेक्टर किंग फेंग ने दावा किया है कि किम जोंग उन की मौत हो गई है। वहीं जापान की एक मैगजीन शुकान गेंदाई का कहना है कि हार्ट सर्जरी के बाद किम जोंग ब्रेन डेड जैसी अवस्था में हैं। अगर किम की मौत हुई है तो आधिकारिक ऐलान सोमवार को किया जा सकता है। इससे पहले किम के पिता किम जोंग इल की मौत का ऐलान भी 48 घंटे बाद किया गया था।

पहले भी हो चुका है ऐसा
2011 में किम जोंग इल की मौत 17 दिसंबर को हार्ट अटैक से हुई थी और ऐलाना 19 दिसंबर को किया गया था। तब टीवी प्रेजेंटर री चुन ही ने उनकी मौत का ऐलान किया था। अब भी नॉर्थ कोरिया में लोगों की नजरें इस बात पर रहेंगी कि क्या चुन ही काले कपड़ों में सुबह का बुलेटिन करती हैं। अगर ऐसा हुआ तो इसे एक तरह का संकेत माना जाएगा। किम जोंग इल का अंतिम संस्कार मौत के 9 दिन बाद किया गया था। अगर इस बार भी ऐसा हुआ है तो किम जोंग उन का अंतिम संस्कार 5 मई को किया जा सकता है।

साथ हो सकता है उत्तराधिकारी का ऐलान
खास बात यह है कि जब चुन ही ने किम जोंग इल की मौत का ऐलान किया था तो साथ ही यह भी बताया था कि किम जोंग उन अगले नेता होंगे। इसलिए इस बार भी दुनिया को यह जानने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा कि नॉर्थ कोरिया का अगला नेता कौन होने वाला है। माना जा रहा है कि किम की बहन किम यो जांग सुप्रीम लीडर हो सकती हैं। ऐसा हुआ तो 1948 के बाद इस देश की सत्ता इसी परिवार में रहेगी।

कोई खतरा तो नहीं
किम की सेहत या संभावित मौत की जानकारी को लेकर की जा रही देरी के बारे में यह भी माना जा रहा है कि दरअसल, देश की सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि उसे बाहर से कोई खतरा नहीं है। पूरी दुनिया की नजर इस वक्त उत्तर कोरिया पर है। अमेरिका की इंटेलिजेंस को किसी भी मिलिट्री ऐक्टिविटी के संकेत नहीं मिले हैं लेकिन हालात पर नजर रखी जा रही है। माना जा रहा है कि अगर किम की मौत हो चुकी है तो मुमकिन है कि सभी सुरक्षा इंतजामों को पुख्ता करने के बाद ही ऐलान किया जाए।

किम की ट्रेन देखी गई
किम जोंग उन की ट्रेन रिजॉर्ट टाउन वोन्सान में 21 से 23 अप्रैल के बीच देखी गई। इससे किम की लोकेशन या हालत का पता तो नहीं चलता है लेकिन उन रिपोर्ट्स को बल मिलता है जिनमें कहा गया है कि किम देश के ईस्टर्न कोस्ट पर किसी इलीट इलाके में हैं। पहले यह भी दावा किया गया था कि किम का इलाज वहीं किया गया था और उनका प्लेन प्योंगयांग में था, जबकि ट्रेन को उनके इस्तेमाल के लिए वहां पहुंचाया गया था।

चुप्पी साधे है मीडिया
नॉर्थ कोरिया के स्टेट रेडियो ने रविवार को किम जोंग की ओर से एक साम्जियोन शहर में काम कर रहे वर्कर्स के लिए एक मेसेज तो पढ़ा, लेकिन किम की हालत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। कोरिया के दूसरे स्टेट मीडिया कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी और रोडोंग सिनमुन ने भी किम की पब्लिक ऐक्टिविटी के बारे में कोई जनकारी नहीं दी है और न ही उनकी कोई तस्वीर जारी की है। किम को आखिरी बार 11 अप्रैल को देखा गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here