चुनाव के ठीक पहले बड़ी सफलता का दावा
ग्रामीण सूत्रों ने मृतकों की संख्या 37 तक होने की आशंका जताई

कांकेर.16 अप्रैल 2024। कांकेर जिला मुख्यालय से करीब 150 किमी दूर छोटे बेठिया (पखांजुर) के इलाके में हुए नक्सली मुठभेड़ में 29 नक्सलियों को ढेर किया गया है, सभी के शव बरामद कर लिया गया है। बस्तर आईजी पी सुदरराज ने इसकी पुष्टि कर दी है। उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले नक्सली बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे। बीएसएफ और डी आर जी के साथ जिला पुलिस की टीम के द्वारा इनपुट मिलने पर ये कार्रवाई की गई है। टॉप नक्सली कमांडर शंकर राव और ललिता भी इस मुठभेड़ में ढेर हो गए हैं, इन दोनों पर 25 -25 लाख रुपए का इनाम था। पुलिस को इलाके में करीब 200 नक्सलियों के एकत्र होने की सूचना मिली थी।

इस बड़ी मुठभेड़ पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गृह मंत्री विजय शर्मा से जानकारी ली है। विजय शर्मा ने आज रायपुर में अपने बयान में मीडिया से कहा है कि ” सुरक्षा बलों को अब तक की सबसे बड़ी सफलता मिली है। नक्सल मुक्त छत्तीसगढ़ की दिशा में काम शुरू हो गया है। पुलिस के जवानों और अधिकारियों को बधाई। हम चाहते हैं बस्तर शांत रहे। नक्सलियों से वार्ता के लिए अभी भी तैयार हैं। नक्सली किसी भी माध्यम से चर्चा कर सकते हैं।”

नक्सली मुठभेड़ के बाद मौके से कई आधुनिक हथियार बरामद किए गए हैं। सुरक्षाबलों की यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई और सबसे बड़ी सफलता है। कहा जा रहा है कि चुनावों से पहले नक्सली बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में ​थे। इस बात का इनपुट मिलने के बाद सुरक्षाबलों द्वारा संयुक्त कार्रवाई की गई है। इस मुठभेड़ में 25—25 लाख के दो इनामी नक्सली कमांडर शंकर राव और ललिता भी मारे गए हैं। बीएसएफ के इंस्पेक्टर श्री चौधरी और डीआरजी  के दो जवान गोली लगने से घायल हुए हैं जिन्हें रायपुर रेफर किया जा रहा था।

मौके से 7 नग एके 47, दो एलएमजी हथियार भी बरामद किए गए हैं। छोटे बैठिया थाना के कलपर के जंगल में मुठभेड़ हुई है। इलाके के ग्रामीण सूत्रों ने मरने वालों की संख्या 37 से अधिक होने की आशंका जताई है जबकि पुलिस के दावे के मुताबिक 29 नक्सलियों के शव भी बरामद कर लिए गए हैं। टॉप नक्सली कमांडर शंकर राव और ललिता भी इस मुठभेड़ में ढेर हो गए हैं, इन दोनों पर 25 लाख रुपए का इनाम था। बता दें कि इस मुठभेड़ में BFS के इंस्पेक्टर समेत दो जवान भी घायल हुए हैं। जिन्हे रायपुर रेफर किया गया है, सभी जवान खतरे से बाहर है। इस इलाके में चुनाव प्रचार का सिलसिला अभी शुरुआती दौर में है क्योंकि 19 अप्रैल को प्रथम चरण में बस्तर लोकसभा के बाद 26 अप्रैल को कांकेर लोकसभा में चुनाव दूसरे चरण में होना है जिसमें ये इलाका आता है। सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ साढ़े 5 घंटे चली. DIG इंटेलिजेंस आलोक कुमार सिंह ने बताया, पिछले कुछ दिनों से कांकेर इलाके में नक्सलियों के मूवमेंट के इनपुट्स मिल रहे थे. इसके बाद पुलिस और BSF ने ऑपरेशन की तैयारी की. इसी के तहत आज का ऑपरेशन प्लान किया गया.

सूत्रों के मुताबिक नक्सलियों को दोपहर करीब एक बजे घेर लिया गया. 2 बजे मुठभेड़ शुरू हुई और शाम को 7.30 बजे तक यह चली. इस दौरान, सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के शव भी बरामद भी किए.तीन महिंद्रा पिकअप वाहनों को घटना स्थल पर भेज कर पुलिस द्वार लाशों को छोटे बेठिया थाने में लाने की व्यवस्था की जा रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here