राजनांदगांव जिले में बच्चों के लिए 4 क्वारेंटाईन सेंटर बनाया गया

राजनांदगांव। कलेक्टर श्री जयप्रकाश मौर्य ने आज जिला पंचायत सभाकक्ष में कोटा (राजस्थान) से आने वाले छात्रों को क्वारेंटाइन में रखने की व्यवस्था के तैयारी संबंध में स्कूल संचालकों की बैठक ली। श्री मौर्य ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार कोटा (राजस्थान) में अध्ययनरत छत्तीसगढ़ के बच्चों को वापस लाया जा रहा है। जिसमें लगभग 400 बच्चों को राजनांदगांव जिले में 14 दिन के लिए क्वारेंटाईन सेन्टर में रखा जाना है। इसके लिए जिले के चार स्कूलों को चिन्हित किया गया है। जिले के दिल्ली पब्लिक स्कूल, युगान्तर पब्लिक स्कूल, संस्कार सिटी स्कूल और जवाहर नवोदय विद्यालय डोंगरगढ़ को क्वारेंटाइन सेन्टर बनाया गया है। छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग क्वारेंटाइन सेन्टर बनाया गया है। दिल्ली पब्लिक स्कूल और युगांतर पब्लिक स्कूल में छात्राओं को क्वारेंटाइन में रखा जाएगा। वहीं संस्कार सिटी स्कूल व जवाहर नवोदय विद्यालय में छात्रों को क्वारेंटाईन में रखा जाएगा।

कलेक्टर श्री मौर्य ने इन स्कूल के संचालकों को विद्यार्थियों के लिए आवश्यक व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि बच्चों की व्यवस्था और देखरेख के लिए पर्याप्त कर्मचारी की व्यवस्था होनी चाहिए। बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में बताया जाए। क्वारेंटाइन के दौरान क्या करना है और क्या नहीं इसकी भी जानकारी उन्हें दी जाए। श्री मौर्य ने कहा कि स्वास्थ्य टीम द्वारा प्रतिदिन बच्चों का हेल्थ चेकअप किया जाएगा। बच्चों के लिए स्कूल के हॉस्टल में सेनेटाईजर की व्यवस्था भी होनी चाहिए।  उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस भी तैनात रहेगी। कलेक्टर ने भोजन के लिए मेनू तैयार करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। इसके आधार पर प्रतिदिन बच्चों को नाश्ता व भोजन दिया जाएगा।

श्री मौर्य ने कहा कि राजस्थान से आने वाले बच्चों का सबसे पहले हेल्थ चेकअप किया जाएगा। उसके बाद उन्हें क्वारेंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। बैठक में अपर कलेक्टर श्री ओंकार यदु, अपर कलेक्टर श्री हरिकृष्ण शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, एसडीएम श्री मुकेश रावटे सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं स्कूल संचालक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here