हमारे समाज में ज्यादातर लोग अंडा या इससे बनी चीजें खाना पसंद करते हैं। यह बात खासौतर पर युवाओं पर लागू होती है। कुछ युवा मसल्स बनाने के लिए तो कुछ टेस्ट के चलते अंडा खाना पसंद करते हैं। फिर लॉकडाउन के दौरान बैचलर्स के लिए यह फेवरिट फूड की तरह हो गया है। बनाने में आसान और टेस्ट में बेस्ट…
एक अंडा खाने के हैं कई फायदे
-अगर आप रोज अंडा खाते हैं। तो आप इन्हें एक दिन के गैप के साथ खाना शुरू करें। क्योंकि गर्मी बहुत अधिक बढ़ गई है और लॉकडाउन के चलते आप जिम या पार्क नहीं जा पा रहे हैं। इससे अंडे को पचाने में दिक्कत हो सकती है।
– हालांकि अंडा खाने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है और हमारे शरीर की कोशिकाएं बड़ी मात्रा में प्रोटीन से ही बनी होती हैं। लेकिन इसका लाभ पाने के लिए जरूरी है कि अंडे का पाचन शरीर में ठीक तरह से हो।
-अंडा खाते वक्त इस बात का जरूर ध्यान रखें कि एक दिन में एक ही अंडा खाएं और इसकी कॉन्टिन्यूटी बनाए रखें। हर रोज दो अंडे खाना भी कई बार शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।
पोषण और एनर्जी से भरपूर
-अंडा शरीर को पोषण और एनर्जी देता है। लेकिन हाई प्रोटीन और रिच न्यूट्रिशंस से भरी डायट को पचाने के लिए हमारे इम्यून सिस्टम का ठीक होना भी बेहद जरूरी है।
-अगर आप हर दिन एक्सर्साइज, योग या दूसरा कोई शारीरिक श्रम नहीं करते हैं तो बेहतर होगा कि आप हर दिन अंडा ना खाएं।
डेयरी प्रॉडक्ट के उपयोग पर ध्यान दें
जो लोग हर रोज फास्ट फूड, डिब्बा बंद प्रॉडक्ट खाते हैं। साथ ही हर दिन अंडा खाने का शौक भी रखते हैं, उन्हें पेट में जलन, गैस और अपच की दिक्कत हो सकती है। क्योंकि इन सभी को पचाने में पेट की मसल्स पर बहुत प्रेशर पड़ता है।
– इसकी एक वजह यह भी होती है कि आमतौर पर ये सभी चीजें तासीर में गर्म होती है। अगर इन चीजों के साथ हम दूध, दही, पनीर, शहद जैसी चीजें नहीं खाते हैं तो पेट से जुड़ी समस्याएं बहुत अधिक बढ़ सकती हैं।
इन लोगों को नहीं खाना चाहिए अंडा
-जिन लोगों को हार्ट संबंधी परेशानियां हैं या हाई बीपी की शिकायत है उन्हें अंडा खाने से बचना चाहिए। अगर अंडा खाना ही है तो बेहतर होगा कि आप उसका येलो पार्ट निकालकर ही खाएं।
-दरअसल, अंडे के पीले भाग में कॉलेस्ट्रॉल बहुत अधिक होता है। हालांकि अंडा गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ानेवाला होता है। लेकिन हार्ट के पेशंट्स को अंडा खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपको नुकसान नहीं देगा इस बात को लेकर श्योर नहीं हुआ जा सकता है।
हो सकती है यह दिक्कत
-जिन लोगों की लाइफ का रुटीन सेट नहीं होता है यानी उनके सोने और जागने का कोई निश्चित समय नहीं होता है तो ऐसे लोगों को नियमित रूप से अंडा नहीं खाना चाहिए।
-क्योंकि जो लोग इस तरह की लाइफ जीते हैं आमतौर पर उनका पाचनतंत्र धीमा रहता है। रोज-रोज अंडा खाने से उन्हें मुंह में छाले या लूज मोशन होने की समस्या हो सकती है।
अंडे से एलर्जी के लक्षण
-कुछ लोगों को अंडे से एलर्जी भी होती है। अगर अंडा खाने के बाद आपको अपने शरीर पर लाल निशान, खुजली होना, पेट में मरोड़ होना या आंखों में खुजली के साथ पानी आने की दिक्कत हो तो आपको अंडा नहीं खाना चाहिए। क्योंकि ये सभी लक्षण इस तरफ इशारा कर रहे हैं कि आपको अंडे से एलर्जी है।
अधपका अंडा खाने से होते हैं ये नुकसान
-अंडा या ऑमलेट वही खाएं, जो अच्छी तरह पका हुआ हो। कच्चा-पक्का अंडा या ऑमलेट खाने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। क्योंकि अंडे में मौजूद सॉल्मोनेला बैक्टीरिया आपको फूड पॉइजनिंग का मरीज बना सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here