जुकिनी एक ऐसी सब्जी है जो फाइबर और न्यूट्रिशंस से भरी हुई होती है। खासतौर पर गर्मी के मौसम में होनेवाली सेहत संबंधी कई समस्याओं से हमें बचाने के लिए इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जुकिनी एक तरह की तोरी ही होती है लेकिन इसका रंग, आकार और बाहरी छिलका कद्दू जैसा होता है। साथ ही जुकिनी आमतौर पर हरे और पीले रंग की होती है।

इसके हैं कई नाम
-जुकिनी को तोरी, तुरई और नेनुआ जैसे नामों से भी जाना जाता है। हालांकि तुरई का अंग्रेजी नाम भी जुकिनी (Zucchini)ही है। तुरई कई तरह की होती हैं, जिन्हें आम भाषा में मोटे छिलके की तोरी, पतले छिलके की तोरी और जुकिनी या मोटी तुरई कहते हैं।
जवां बनाए रखती है जुकिनी
-जुकिनी ऐंटिऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। इसलिए यह हमारी त्वचा पर हमारी उम्र के कारण होनेवाले दाग-धब्बे और फाइन लाइन्स का असर नहीं होने देती। साथ ही त्वचा में झुर्रियां होने से भी रोकती है।

आंखों की दिक्कत से बचाए
-गर्मी के मौसम में आमतौर पर आंखों में दो कारण से ही ड्राइनेस होती है। एक तो गर्म हवाओं के कारण बढ़ती खुश्की यानी रुखेपन से और दूसरे शरीर में होनेवाली पानी की कमी से।

-जुकिनी में 80 से 90 प्रतिशत तक पानी होता है। इसलिए यह सब्जी शरीर में पानी का स्तर बनाए रखने में मदद करती है। यानी शरीर को हाइड्रेट रखती है।

-जुकिनी आंखों के लिए इसलिए भी लाभदायक होती है क्योंकि यह अन्य न्यूट्रिऐंट्स के साथ ही विटमिन-ए से भी भरपूर होती है। विटमिन-ए हमारे शरीर में रुखापन नहीं आने देता और सूजन को रोकता है। यानी आंखें ड्राईनेस और पफीनेस दोनों से बची रहती हैं।

इन रोगों में है लाभकारी
जुकिनी हमारे शरीर में गर्मी के कारण होनेवाले रूखेपन को रोकने के साथ ही हमारी हड्डियों को मजबूत रखने, बीपी को नियंत्रित रखने, ब्लड फ्लो को बनाए रखने और टाइप-2 डायबीटीज जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करती है…

डाबीटीज से ऐसे बचाती है
जुकिनी में स्टार्च ना के बराबर होता है और यह फाइबर से भरपूर होती है। ऐसे में अगर इसका सेवन अपनी डेली डायट में किया जाए तो यह टाइप-2 डायबीटीज का शिकार होने से हमें बचाती है।

बीपी बढ़ने से रोकती है
हाई बीपी की बीमारी से बचाए रखने और यदि किसी को यह बीमारी है तो उसकी तकलीफें बढ़ने से रोकने का काम भी जुकिनी करती है। क्योंकि यह सब्जी पोटैशियम से भरपूर होती है। पोटैशियम हमारी रक्त धमनियों यानी ब्लड वैसल्स को क्लीन और चौड़ा रखने का काम करता है। इससे बॉडी में ब्लड फ्लो को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

पाचन तंत्र को सही रखती है
पाचन तंत्र को सही रखने के लिए फाइबर युक्त डायट बहुत जरूरी होती है। जुकिनी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इस कारण यह अपच, गैस और खट्टी डकारों की समस्या से हमें बचाती है।

हड्डियों को मजबूत करती है
जुकिनी में मौजूद ऐंटिऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम और विटमिन-के जैसी खूबियां। मैग्नीशियम और विटमिन-के हमारी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं। इसके अलावा मैग्नीशियम और ऐंटिऑक्सीडेंट्स हमारी मांसपेशियों को कमजोर होने से रोकते हैं।

मोटापा बढ़ने से रोकती है
यह हमारे शरीर में एक्स्ट्रा फैट को जमा होने से भी रोकती है। क्योंकि फाइबर को पचाने में बहुत अधिक वक्त लगता है जबकि ऊर्जा लगातार मिलती है। इसलिए हम गैर जरूरी चीजें खाने से बच जाते हैं। यानी नो क्रेविंग।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखती है
यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मददगार है। क्योंकि इसमें हाई सॉल्यूबल फाइबर होते हैं, जो कॉलेस्ट्रॉल के बढ़ते स्तर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here