रायपुर:- कोरोना संक्रमण और लाकॅडाउन के दौरान राज्य के किसानों को की मदद के लिए शासन, प्रशासन द्वारा हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। किसानों को अपनी उपज बेचने तथा खेती किसानी में किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसको लेकर राज्य शासन द्वारा कई तरह की सहूलियते और छूट भी दी गई है।

किसानों की मदद करने के मामले में राजनांदगांव जिले में एक अभिनव पहल उड़ान महिला बहुउद्देशीय कृषि उत्पाद सहकारी समिति सुरगी में शुरू की है। इस महिला समूह ने लॉकडाउन की वजह से कृषि उपज के क्रय-विक्रय में किसानों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए उनकी उपज को घर-घर जाकर खरीदने की शुरूआत की है।

उड़ान महिला कृषि उत्पाद सहकारी समिति ने अब तक राजनांदगांव मंड़ी क्षेत्र के दर्जन भर गांवों के किसानों से सौदा पत्रक के माध्यम से उनकी उपज को वाजिब दाम में खरीदने के साथ ही उन्हें तत्काल मूल्य भुगतान भी किया है।

उड़ान महिला बहुउद्देशीय कृषि उत्पाद सहकारी समिति ने पारीखुर्द, खैरा, आरला, भोथीपारखुर्द, उसरीबोड़, सांकरा, तोरणकट्टा, डूमरडीह, सिंघोला, जानकी आदि गांव के कृषकों से 57.75 क्विंटल गेंहू, 16.33 क्विंटल सरसों, 398 क्विंटल लाखड़ी, 3.18 क्विंटल जिल्लो की सौदा पत्रक के माध्यम से खरीदी कर संबंधित कृषकों को 15 लाख 33 हजार 669 रूपए का भुगतान भी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here