करेला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खासतौर पर डायबिटीज के रोगियों के लिए तो इसे खाना बहुत लाभकारी माना जाता है। यह पेट से संबंधित कई बीमारियों का खात्मा करता है। इतना ही नहीं करेले का जूस पीने से ना केवल सेहत सही रहती है बल्कि खूबसूरती भी निखरती है। क्योंकि यह ब्लड फ्यूरिफिकेशन का काम करता है…
इस तरह मोटापा घटाता है करेले का जूस
करेले का जूस पीने से स्वास्थ्य को होनेवाले लाभों में वजन कम करना मुख्य रूप से शामिल है। एक स्टडी के अनुसार, करेले का जूस पीने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है। इंसुलिन नसों में एक्स्ट्रा ग्लूकोज को जमा नहीं होने देता।
-करेला इंसुलिन को ऐक्टिव करता है। जिससे शरीर में बनने वाली शुगर फैट का रूप नहीं ले पाती। इससे चर्बी कम करने और फैट कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा करेले में काफी कम कैलरी होती हैं जिससे कैलरी कंट्रोल में रहती है और वजन नहीं बढ़ता।
डायबिटीज में फायदेमंद
-यह तो आपने जरूर सुना होगा कि करेले का जूस डायबिटीज का स्तर लो करने में मदद करता है। लेकिन यह कम ही लोग जानते हैं कि आखिर इस जूस में ऐसा क्या होता है, जो शुगर कंट्रोल करने में इतना प्रभावी है।
-करेले का जूस ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है क्योंकि इसमें दो खास कम्पाउंड मोमर्सिडीन और चैराटिन होते हैं। ये ब्लड में ब्लड शुगर के स्तर को रेग्युलेट करने का काम करते हैं। इसलिए खाली पेट करेले का जूस पीने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है।
आंखों की रोशनी बढ़ाए
– करेले के जूस में आंखों की रोशनी बढ़ानेवाला बीटा-कैरोटिन पाया जाता है। साथ ही मोमर्सिडीन और चैराटिन रेटिना आर्टरीज में शुगर को जमा होने से रोकते हैं। इसलिए करेले का जूस ना केवल आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है। बल्कि शुगर के कारण हमारी दृष्टि को कमजोर होने से भी रोकता है।
स्किन संबंधी समस्याएं रखे दूर
-करेले का जूस सेहत के लिए जितना फायदेमंद है, उतना ही फायदेमंद हमारी त्वचा के लिए भी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि खुजली, जलन, रैशेज, सूजन, फोड़े-फुंसी जैसी स्किन संबंधी समस्याओं को होने से रोकता है।
-जिन्हें बहुत अधिक घमोरियां होने की समस्या हो या जल्दी-जल्दी पित्त उछलने की दिकक्त हो, आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह के बाद वे भी इसका सेवन कर सकते हैं।
पाचन को दुरुस्त करे
-जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं, उनके लिए भी करेले का जूस फायदेमंद हो सकता है। अपच, गैस, मुंह और गले में छाले होना, बार-बार लूज मोशन होना जैसी दिक्कतों में यह बहुत प्रभावी रहता है।
-लेकिन आपको एक बात का ध्यान सदैव रखना चाहिए और वह ये है कि बिना किसी एक्सपर्ट से बात किए किसी भी घरेलू उपाय को नहीं अपनाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर व्यक्ति की शारीरिक अवस्था अलग-अलग होती है।
-आपकी हेल्थ के साथ कौन-कौन से कारण जुड़े हैं, यह आपके चेकअप के बाद आपके डॉक्टर ही बता सकते हैं। लेकिन अगर आपको कोई हेल्थ प्रॉब्लम नहीं है, आप स्वस्थ हैं, तब अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं।
करेले का जूस बनाने की विधि
-करेले का जूस बनाने के लिए 1 करेला लें
-करेले को धुलकर छील लें
-इस पर नमक लगाकर धूप में रख दें
-आधा घंटा धूप में रखा रहने दें।
-अब करेले के साथ 1 संतरा और 1 नीबू लें
-इन तीनों चीजों को मिक्सी में पीस लें
-तैयार जूस को छानकर उसमें काला नमक, जीरा पाउडर मिलाएं और आइस के साथ सर्व करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here