एक बार सफेद होने के बाद क्या फिर से काले हो सकते हैं बाल?आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ हमारे बाल काफी सफेद हो जाते हैं। दरअसल यह मेलेनिन पिगमेंट की कमी के कारण होता है। पिगमेंट का उत्पादन हमारे बालों और स्किन के नेचुरल कलर के प्रति जिम्मेदार होता है। कम मात्रा में मेलेनिन बनने पर बाल अधिक सफेद दिखने लगते हैं।

उम्र बढ़ने पर मेलेनिन का स्तर कम होना स्वाभाविक है। हालांकि इसके अलावा अन्य कई कारणों से भी मेलेनिन की कमी हो सकती है। यदि आपके बाल आनुवांशिक कारणों से सफेद हैं तो इन्हें काला नहीं बनाया जा सकता। लेकिन यदि शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण बाल सफेद हो रहे हों तो डाइट में बदलाव करके इन्हें रोका जा सकता है।

आनुवांशिक कारणों से बाल सफेद हों तो क्या करें?
बालों के रंग के पीछे मेलेनिन जिम्मेदार होता है। 30 वर्ष की उम्र के बाद मेलेनिन का स्तर घटने लगता है। दरअसल बालों के रंग का जाना व्यक्ति के जीन द्वारा निर्धारित होता है। यदि आपके माता-पिता के बाल समय से पहले सफेद हो गए हों, तो आपका बाल भी सफेद होना तय है। आनुवांशिक कारणों से बाल सफेद होने पर इन्हें रिस्टोर नहीं किया जा सकता है।

​पोषक तत्वों की कमी से बाल होते हैं सफेद
बालों को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार बेहद जरुरी है। शरीर में विटामिन बी 12, फोलेट, कॉपर और आयरन जैसे पोषक तत्वों की कमी होने पर उम्र से पहले ही बाल सफेद होने लगते हैं। पूरक आहार से बॉडी में पोषक तत्वों की भरपायी होती है जिससे बाल अपने सामान्य कलर में लौट आते हैं।

​स्वास्थ्य समस्याएं हैं तो बाल होंगे सफेद
थायराइड रोग या एलोपेसिया एरिएटा सहित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण समय से पहले बाल सफेद हो जाते हैं। सिर्फ यही नहीं हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण भी बालों के रंग में परिवर्तन हो सकता है। इन बीमारियों का समय पर इलाज करके मेलेनिन को रिस्टोर किया जा सकता है।

बालों को सफेद होने से कैसे रोकें?

  • अपना वजन नियंत्रित रखें और खूब पानी पिएं
  • प्रदूषण और रसायनों के संपर्क में आने से बचें।
  • अपने बालों को धूप और धूल-मिट्टी से बचाएं।
  • तनाव कम लें क्योंकि स्ट्रेस हार्मोन मेलेनिन के उत्पादन को धीमा कर देता है।
  • ​बालों का रंग वापस लाने से जुड़े कुछ मिथक

फैक्ट यह है कि यदि आपके बाल प्राकृतिक रूप से सफेद हैं तो ये फिर से काले नहीं हो सकते हैं। हालांकि लोग एक-दूसरे को बालों का रंग वापस लाने के लिए कई उपाय बताते हैं जिनका कोई असर नहीं होता है।

​सप्लीमेंट्स
यह सच है कि कुछ पोषक तत्व मेलेनिन के उत्पादन को प्रभावित करते हैं। बायोटिन, जिंक, सेलेनियम, विटामिन बी 12 और डी -3 जैसे सप्लीमेंट्स बालों के रंग को वापस लाने में मदद करते हैं। लेकिन जब तक यह निदान नहीं हो जाता कि बाल किन कारणों से सफेद हो रहे हैं, तब तक ये सप्लीमेंट्स काम नहीं करते हैं।

​हेयर मास्क
कुछ लोगों का मानना है कि नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं। दरअसल यह घरेलू नुस्खा स्कैल्प में सूजन को कम करता है और बाल को चमकदार बनाता है। लेकिन इससे बालों का कलर लौटना मुश्किल है।

अगर आपके भी बाल सफेद हो रहे हों तो पहले सही कारण जानें उसके बाद बालों के नेचुरल कलर को वापस लाने के लिए कोई उपाय करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here