गुलाब एक ऐसा फूल है जिसका इस्तेमाल मिठाइयों को सजाने के साथ ही गुलकंद और पेय पदार्थों में किया जाता है। सिर्फ यही नहीं गुलाब का उपयोग कॉस्मेटिक प्रोडक्ट, ऑर्गेनिक क्रीम से लेकर कई तरह के मलहम में भी किया जाता है। गुलाब न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाता है बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।
आमतौर पर वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग गुलाब की चाय को अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो पाचन को बेहतर बनाता है और वजन को नियंत्रित रखता है। आइये जानते हैं वजन घटाने के लिए गुलाब की चाय के कुछ खास फायदे।
इम्युनिटी बढ़ाए
वजन बढऩे से व्यक्ति विभिन्न बीमारियों से ग्रसित हो सकता है। दरअसल इम्युनिटी मजबूत होने पर बीमारियों का खतरा कम होता है। गुलाब में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इंफेक्शन से लडऩे में मदद करता है। इसके अलावा यह प्रतिरक्षा तंत्र को भी मजबूत रखता है। जिससे वजन नियंत्रित रहता है।
टॉक्सिन को बाहर निकाले
शरीर में विषाक्त पदार्थों के जमा होने से वजन बढऩा आम बात है। गुलाब की चाय का नियमित रुप से सेवन करने से टॉक्सिन शरीर से बाहर निकल जाते हैं और वजन नियंत्रित रहता है। रोज हर्बल टी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन को भी दूर करने में फायदेमंद है। इसके अलावा यह शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।
पाचन शक्ति बढ़ाए
गुलाब में पाचन शक्ति बढ़ाने की क्षमता मौजूद होती है। पाचन क्रिया मजबूत होने से वजन घटता है और शरीर पर अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं होती है। दरअसल रोजाना रोज़ टी का सेवन करने से पेट में अच्छे बैक्टीरिया बनते हैं। इससे कब्ज और डायरिया की समस्या भी दूर होती है।
भूख कंट्रोल करे
गुलाब के चाय (रोज़ टी) में कैफीन की मात्रा नहीं होती है। इसके कारण यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। चाय या कॉफी की जगह रोज हर्बल टी का सेवन किया जा सकता है। यह भूख को नियंत्रित रखता है और जिससे वजन नहीं बढ़ता है।
सूजन दूर करे
गुलाब में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसके साथ ही यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होता है। रोजाना रोज़ टी   का सेवन करने से शरीर की सूजन दूर होती है और वजन नियंत्रित रहता है। कम समय में वजन घटाने के लिए दिन में दो बार रोज़ टी का सेवन करना फायदेमंद होता है।
घर पर गुलाब की चाय बनाने का तरीका
*गुलाब की सूखी या ताजी पंखुडिय़ों को पानी से अच्छी तरह साफ करें।
*एक सॉसपैन में तीन कप पानी डालें और इसमें गुलाब की पंखुडिय़ों को 5 मिनट तक उबालें।
*इसके बाद पानी को कप में छान लें और जरुरत के अनुसार शक्कर मिलाएं।
*गुलाब की चाय को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए अदरक या दालचीनी मिलाएं।
*वजन घटाने के लिए दिन में दो बार गुलाब की चाय का सेवन करें।
इस तरह गुलाब की चाय सेहत के लिए फायदेमंद है। इसका नियमित सेवन करने से वजन घटता है और व्यक्ति बीमारियों से दूर रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here