अक्सर बच्चे हरी सब्जियों को देखकर मुंंह चिढ़ाने लगते हैं। उन्हें हरी सब्जी के नाम से ही चिढ़ होने लगती है जबकि हम जानते हैं कि बच्चों के लिए हरी सब्जियां कितनी फायदेमंद होती हैं। ऐसे में उन्हें किसी न किसी तरह से हरी सब्जियां खिलाने के तरीके ढूंढने लगते हैं। बच्चों को उम्र और शारीरिक गतिविधियों के आधार पर रोजाना 1 से 3 कप रंग-बिरंगी सब्जियां खानी चाहिए।
अगर आपका बच्चा भी हरी सब्जियां खाने में आनाकानी करता है तो कुछ टिप्स की मदद से आप उसके आहार ें इन्हें शामिल कर सकती हैं।
पसंदीदा डिश में डालें
अगर आपके बच्चे को नूडल्स या कोई और डिश पसंद है तो उसमें ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें। इससे नूडल्स से होने वाला नुकसान कम हो जाएगा और आपके बच्चे को जरूरी पोषण मिल पाएगा। पिज्जा और बर्गर में भी आप हरी सब्जियों का प्रयोग कर सकती हैं।
खाने को न करने की आदत
भोजन के मामले में आपको अपने बच्चे को कुछ अच्छी आदतें डालनी चाहिए। उसे सिखाएं कि खाने में जो भी बना है, वो उसे खाना है। वहीं अगर बच्चा हरी सब्जियों को देखकर खाने से मना करता है तो ये आपकी जिम्मेदारी है कि आप खाने में हरी सब्जियों का इस्तेमाल इतनी दिलचस्पी से करें कि वो मना न कर पाए।
अलग आकार दें
बच्चे खाने को देखकर भी उसके अच्छे या बुरे होने का पता लगा लेते हैं। आप हरी सब्जियों को अलग आकार या रंग-रूप में पेश कर के उन्हें दे सकती हैं।
स्मूदी बनाएं
आप केल या पालक की स्मूदी भी बनाकर दे सकती हैं। इसमें योगर्ट का बेस दें और उसके साथ अनानास, थोड़ा नारियल पानी, ओट्स और शहद डालें। इससे बच्चों के लिए टेस्टी स्मूदी बन जाएगी और उन्हें पोषण भी मिल जाएगा।
सूप
बच्चों को हरी सब्जियां खिलाने के सबसे बेहतरीन तरीकों में एक सूप भी है। आप सूप में कई तरह की सब्जियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। पालक या ब्रोकली का सूप भी बहुत अच्छा रहेगा।
कटलेट
बोरिंग आलू टिक्की की बजाय चीज के साथ कटलेट बनाएं। बच्चों को चीज बहुत पसंद होती है। आप कटलेट में ब्रोकली, आलू, मटर, पालक और बंदगोभी डाल सकती हैं। इस तरह बच्चे को स्वाद के साथ-साथ पोषण भी मिल जाएगा।
अगर आपका बच्चा हेल्दी खाने को देखकर नाक-मुंह चिढ़ाता है तो अब ये आपकी जिम्मेदारी है कि आप उसे पोषण के साथ-साथ अच्छे स्वाद वाली चीजें खिलाएं। जो भी आपके बच्चे को पसंद है, आप उसमें सब्जियों का इस्तेमाल कर उस डिश का पोषण बढ़ा सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here