रायपुर(इंडिया न्यूज़ रूम):- 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर लाभांडी रायपुर में ड्राइंग स्पर्धा ( 6 से 14 वर्ष के बच्चों हेतु ) का आयोजन आज सुबह किया गया था, साथ ही प्रतीकात्मक रूप से ओषधीय पौधों का वृक्षारोपण का कार्यक्रम भी किया गया।
कोरोना नियंत्रण हेतु फिज़िकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करेंगे ।
-संकल्प होम सोसायटी ( प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्मित फ़्लैट) सेंट ज़ेवियर स्कूल के सामने , लाभांडी, रायपुर में आयोजित इस कार्यक्रम में नन्हे बच्चों ने अपनी रंगबिरंगी कल्पनाओं से सुंदर रंग भरे, प्रकृति, मनुष्य, कोरोना जैसे विषय उनकी तस्वीरों में उभर आये।  संकल्प सोसायटी के ही बच्चे इस प्रतियोगिता में शामिल हुए, लंबे समय से स्कूल बंद होने के कारण क्रिएटिव गतिविधियों को ले कर विशेष उत्साह था।

कालोनी में राजकुमार पटेल , प्रेमकुमार तथा सेमसन के नेतृत्व में बनी विकास समिति पास नाम उम्र कक्षा दर्ज करवाए गए थे, आयोजकों विज्ञान सभा रायपुर की टीम के अंजू, अहान, टी मेश्राम,रघुनंदन साहू , पी सी रथ एवं मोहिनी डोंगरे , प्रदीप गभने द्वारा सभी प्रतिभागियों को ड्राइंग शीट, पेंसिल तथा कलर्स उपलब्ध कराया गया था , कॉलोनी परिसर में संख्या के आधार पर छायादार स्थान देख कर सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए प्रतिभागियों को बिठाया गया था। चित्रकला प्रतियोगिता के पश्चात वृक्षारोपण का कार्यक्रम कॉलोनी के किनारे से बहने वाले नाले के किनारे किया गया जिससे बारिश के पानी से मिट्टी के कटाव को रोका जा सके, अर्जुन , नीम, एलोवेरा , बादाम जैसे पौधों से भविष्य में उपयोगी औषधीय तत्व भी प्राप्त किये जा सके।

छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा द्वारा कार्यक्रम के अंत मे उपयोगी पुस्तकों को पुरस्कार के रूप में विजेताओं को वितरित किया गया तथा बिस्किट स्नेक्स का वितरण बच्चों के मध्य किया गया। सफदर हाशमी के गीत किताबें करती हैं बातें से समापन हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here