अंधविश्वास और जादू-टोना के संदेह में दिया हत्या को अंजाम

दंतेवाड़ा। जिले के कुआकोंडा थाना क्षेत्र के ग्राम गोलागुड़ा के एक युवक ने पत्नी की डिलीवरी से पहले बैगा को बुलाकर पूजा-पाठ कराया। नवजात के जन्म के कुछ घंटों बाद ही मौत हो गई। इससे युवक भड़क गया और कुल्हाड़ी से कई वार कर बैगा की हत्या कर दी। युवक के पहले भी दो बच्चों की मौत हो चुकी थी। ऐसे में उसे संदेह था कि बैगा ने जादू-टोना किया है। पुलिस ने आरोपी युवक को रविवार देर रात गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार कुआकोंडा क्षेत्र की मोखपाल पंचायत के गोलागुड़ा गांव निवासी हिड़मा सोढ़ी की पत्नी सोनी गर्भवती थी। शनिवार देर रात को प्रसव पीड़ा हुई और स्वस्थ बच्चे को दिया। बच्चा स्वस्थ रहे, इसलिए जन्म से ठीक पहले हिड़मा गांव में ही रहने वाले बैगा देवा मरकाम को पूजा-पाठ के लिए बुला लाया। इसके बाद बैगा ने देर रात तक पूजा कि और चला गया।

अगले दिन रविवार सुबह बैगा के जाने के बाद नवजात की मौत हो गई। बच्चे की मौत से गुस्साए हिड़मा सोढ़ी घर से कुल्हाड़ी लेकर खेत पर काम कर रहे बैगा देवा मरकाम के गले पर कई वार किया, जिससे देवा की मौके पर ही मौत हो गई। इसके बाद हिड़मा वहां से भाग निकला। मोखपाल के सरपंच ने घटना की सूचना कुआकोंडा थाने को दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजाने के बाद एफआईआर दर्ज कर देर रात गोलापारा से हत्या का आरोपी हिड़मा सोढ़ी को गिरफ्तार कर लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here