देश में कोरोना मरीजों की संख्या 4 लाख 10 हजार से पार हो गई है. इस बीमारी से अब तक 13254 लोगों की मौत हुई है. इसी के साथ 227756 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं. देश में एक्टिव केस की संख्या 169451 है. भारत में जानलेवा कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है. देश में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या चार लाख के पार चली गई है.

बीते एक जून से 20 जून के बीच देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के दो लाख से अधिक मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, गुजरात और उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के मामलों में सबसे अधिक इजाफा देखा गया है.

सरकार ने लगभग 22 लाख स्वास्थ्यकर्मियों के लिये 50 लाख रुपये की बीमा योजना को तीन महीने के लिये सितंबर तक बढ़ा दिया है. एक आधिकारिक बयान में इसकी जानकारी दी गयी. न्यू इंडिया एश्योरेंस द्वारा लागू की गयी यह योजना 30 जून 2020 को समाप्त हो रही थी. चूंकि अभी तक कोरोना वायरस महामारी से कोई राहत नहीं मिल पायी है, इस योजना को तीन महीने के लिये बढ़ाया गया है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मार्च में 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत इस योजना की घोषणा की थी. बयान में कहा गया कि सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य कर्मियों के लिये बीमा योजना 30 मार्च 2020 से प्रभावी है. इस योजना को सितंबर तक बढ़ा दिया गया है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा संचालित राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष के माध्यम से इस योजना को वित्त पोषित किया गया है. केंद्र और राज्य सरकारों के तहत आने वाले अस्पतालों में काम करने वाले डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिक्स, सफाई कर्मचारी और अन्य लोग बीमा योजना के दायरे में आते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here