file photo

महासमुुंद। पिछले डेढ़ माह से झुंड से अलग होकर सिरपुर क्षेत्र में घूम रहे दो दतैल हाथियों में से एक दतैल ने बुधवार रात मोहकम में खेतों में लगे धान के पौधों को रौंद दिया। लंबे समय बाद दंतैल के भोजन की तलाश में जंगल से गंाव की ओर आने के बाद आसपास के गांव में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

गुरुवार सुबह हाथी को कक्ष क्रमांक 8-9 में देखा गया। हालांकि वर्तमान में हाथी छताल डबरा जंगल के पास होने की जानकारी मिली है। वन विभाग की टीम ने हाथी की आमद के बाद मोहकम, खड़सा, लहंगर और पीढ़ी गांव में अलर्ट जारी किया है। बता दें कि 23 सदस्यीय हाथियों के साथ झुंड में रहने वाले दो दंतैल हाथी अलग होकर महासमुंद और बलौदाबाजार जिले की सीमा स्थित जंगल में डेरा जमाए हुए है। हाथियों की आमद न होने से ग्रामीणों को बड़ी राहत मिल गई है। हाथी भगाओ फसल बचाओ समिति के संयोजक राधेलाल सिन्हा ने बताया कि भोजन कीतलाश में दो दतैल में से एक क्षेत्र के गांव में कभी-कभी घूमने के लिए आता है।
21 सदस्यीय दल धमतरी में जमा
इधर, सिरपुर क्षेत्र में उत्पात मचाने वाले दतैल व 20 सदस्यीय हाथियों का झुंड सिरपुर से बागबाहरा पहुंचा और यहां से धमतरी में अपना डेरा जमाए हैं। पिछले एक माह से हाथियों का झुंड यहीं जमा है जिसकी देखरेख में वहां का वन अमला जुटा हुआ है। बताया जाता है कि हाथियों को सिरपुर से अच्छा वातावरण यहां मिल गया है जिसकी वजह से फिलहाल वापस लौटने की संभावना नहीं दिख रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here