आपने शायद गौर किया होगा कि आपकी स्किन पहले से कहीं ज्यादा हेल्दी दिख रही होगी, मगर वहीं स्किन से चमक गायब होगी। घर से बाहर न निकलने की वजह से हमारी स्किन प्रदूषण और धूल-धूप से बची हुई है, इसलिए स्किन खुद को आसानी से रिपेयर कर रही है।
लेकिन कई लोग इस बात को लेकर भी परेशान हैं कि उनकी स्किन अब पहले से कहीं ज्यादा डल दिखने लगी है। तो इसके पीछे एक यह कारण हो सकता है कि आप अपना ज्यादा से ज्यादा समय लैपटॉप और स्क्रीन के सामने बिताती हों। जी हां, स्क्रीन से निकलने वाली ब्यू लाइट हमारी स्किन को डल बना देती हैं, जिससे स्किन की रंगत गायब होने लगती है। यदि आप घर पर ही इसका समाधान चाहती हैं, तो सप्ताह में एक बार चेहरे पर सेब से बना फेस पैक लगा सकती हैं। सेब से बना हुआ फेस पैक आपके चेहरे से खोई हुई रंगत को दोबारा वापस लाने में मदद करेगा। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका…
नुस्खा 1: त्वचा की रंगत में असमानता
अगर आपकी स्किन टोन थोड़ी असमान्य है, तो आप आप एक कटोरे में 1 बड़े चम्मच सेब की प्यूरी, 2 चम्मच दही और 1 चम्मच संतरे या नींबू का रस मिलाएं। फिर अपने चेहरे को साफ करें और उस पर यह पैक लगाएं। 20 मिनट के बाद इसे धो लें। दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो स्किन को एक्सफोलिएट करता है और नींबू का रस झाइयों को मिटाकर ग्लो पैदा करता है।
नुस्खा 2: संवेदनशील त्वचा के लिए
एक कटोरे में सेब की प्यूरी का 1 बड़ा चम्मच डालें और उसमें 3 टी स्पून ओटमील पाउडर और 1 बड़ा चम्मच गर्म दूध मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और देखें कि उसमें किसी प्रकार की गांठ न पड़े। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को जितना गाढा लगा सकें, उतना गाढा लगाएं। 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और धो लें।
नुस्खा 3: झाइयों को मिटाने के लिए
1 बड़ा चम्मच पके हुए चावल लें और उन्हें अच्छी तरह से मैश करें। फिर उसमें सेब की प्यूरी 2 चम्मच नारियल तेल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। यदि मास्क सूखना शुरू हो जाता है, जिसका अर्थ है कि आपकी त्वचा इसे सोख रही है, तो एक और परत लगा लें। यह एक प्राचीन एशियन ब्यूटी सीक्रेट है। चावल त्वचा को कोमल, मुलायम और युवा बनाए रखते हैं, जबकि तेल त्वचा को हाइड्रेशन प्रदान करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here