गर्मी और बरसात के मौसम में कई लोगों को जूते पहनने पर एक अलग ही समस्या का सामना करना पड़ता है। वह है पैरों से आनेवाली स्मेल। खासतौर पर जब ये लोग अपने जूते उतारते हैं तो जूतों की ये स्मेल मूड खराब कर देती है। आइए, यहां जानते हैं इस बदबू के कारण और इसे दूर करने के तरीके…
क्यों आती है पैरों से स्मेल?
-पैरों से स्मेल आने की वजह होती है पैरों में पसेब का आना। आप पसेब को पैरों में होनेवाली स्वेटिंग की तरह समझ सकते हैं लेकिन वास्तव में पसीने और पसेब में टेक्निकल डिफरेंस होता है।
-पसीना हमारे शरीर के उन हिस्सों में आता है जहां स्किन में रोम छिद्र या पोर्स होते हैं, स्किन पर बाल होते हैं। लेकिन पसेब हथेली और तलुओं पर ही आता है और यहां की त्वचा पर रोए या महीन बाल नहीं होते हैं। साथ ही तलुओं और हथेलियों की त्वचा शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा के मुकाबले काफी सख्त और सपाट होती है।
हालांकि कुछ स्थितियों में सामान्य है
-प्राकृतिक तौर पर जो पसीना आता है वो हमें रोम छिद्रों से आता है। जब यह प्राकृतिक कारणों से आता है तो यह सेहत के लिए अच्छा होता है। प्राकृतिक कारणों से मतलब उन स्थितियों से है, जब किसी व्यक्ति को घबराहट, तनाव, बुखार, हाई बीपी जैसी समस्या नहीं होती है। बल्कि गर्मी और उमस के कारण पसीना आता है या एक्सर्साइज और रनिंग के बाद पसीना आता है तो यह सामान्य होता है।
किस स्थिति में है यह बीमारी
-अगर आप अपनी पर्सनल हाइजीन का पूरा ध्यान रखते हैं। सही डायट लेते हैं और धूप में शूज पहनकर बहुत अधिक समय तक नहीं रहते हैं लेकिन फिर भी आपके पैरों से स्मेल आती है तो यह मानसिक स्थिति सामान्य ना होने का संकेत है।
-रोज धुले हुए मोजे पहनना, पैरों की पूरी सफाई रखना और ज्यादातर समय छाया में रहने के बाद भी पैरों से स्मेल आना यह बताता है कि आप गंभीर मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं। आपका दिमाग अशांत है और कोई बात हर समय आपको परेशान किए रहती है।
-जो लोग सोचते बहुत अधिक हैं लेकिन जितना सोचते और प्लानिंग करते हैं अगर उतना परफॉर्म नहीं कर पाते हैं तब भी वे मानसिक दबाव महसूस करते हैं। यह मानसिक दबाव लगातार बना रहता है तो पैरों से स्मेल आने की समस्या हो सकती है।
क्या है इस समस्या का समाधान?
-आपकी समस्या का कारण मौसम है तो आप इसके लिए पैरों की स्वच्छता पर अधिक ध्यान देना प्रारंभ कर दें। यदि इससे आपको आराम नहीं मिल रहा है तो आप डॉक्टर से संपर्क करें। कई बार स्ट्रेस, एंग्जाइटी या पेट की कुछ समस्याओं के चलते भी पैरों से तेज स्मेल आने की दिक्कत होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here