नईदिल्ली। सोने के भाव में तेजी जारी है और आज वह नए रेकॉर्ड पर पहुंच गई। सोने की कीमत ने बुधवार को कारोबार के दौरान 50199 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऑल टाइम रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई थी। एमसीएक्स पर आज भी इसमें तेजी जारी रही और अगस्त में डिलीवरी के लिए सोने की कीमत 171 रुपये की बढ़त के साथ 50,249 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई। सितंबर फ्यूचर्स के लिए चांदी का भाव भी 170 रुपये चढ़कर 61,285 रुपये पहुंच गया।
विश्लेषकों का कहना है कि कोरोना वायरस को लेकर अनिश्चितता का असर सोने और चांदी पर साफ नजर आ रहा है। बुधवार को फ्यूचर मार्केट में सोने ने पहली बार 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम का स्तर पार किया। दूसरी ओर चांदी भी प्रति किलो 60,000 रुपये के पार चली गई। पीपी जूलर्स के वाइस चैयरमैन पवन गुप्ता का कहना है कि जो परिस्थितियां बन रही हैं, उनमें सोना जल्दी ही 55,000 रुपये के स्तर को छू सकता है। इस वक्त सोना निवेशकों के लिए सैफ हैवन बना हुआ है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 1860.50 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है। इसके 2,000 डॉलर तक पहुंचने की बात कही जा रही है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में सोना किस स्तर तक पहुंच सकता है। इंटरनेशनल निवेशकों के सोने में निवेश की पीछे अहम कारण यह है कि कोविड संकट के दौरान यह जबरदस्त रिटर्न दे रहा है। इसी महीने में यह अब तक 12 फीसदी रिटर्न दे चुका है जबकि अन्य मार्केट में ऐसा नहीं है। ऐसे में सोने से निवेश से कौन बचेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here