नईदिल्ली। अपने ही लक्ष्य से काफी पहले कर्जमुक्त होने वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने एक बार फिर से अपने शेयरहोल्डरों को एक अनूठा तोहफा दिया है। यह तोहफा है रिलायंस के मुंबई स्थित सर एच एन रिलायंस फाउंडेशन हास्पीटल एंड रिसर्च सेंटर में 15 फीसदी डिस्काउंट का कूपन। ऐसा नहीं है कि कंपनी अपने शेयरहोल्डरों को पहली बार डिस्काउंट कूपन दिया है। आज से दशकों पहले जब धीरू भाई अंबानी के हाथों में रिलायंस की बागडोर थी, तब के शेयरधारकों को कंपनी के विमल फैब्रिक्स का डिस्काउंट कूपन मिला करता था।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कल ही अपने सभी शेयरहोल्डरों को वर्ष 2019-20 के लिए फुली पेड अप शेयर पर 6.50 रुपये का लाभांश भेजा है। इसकी जानकारी के लिए शेयरहोल्डरों को जो मेल भेजा गया है, उसी में नीचे एक कूपन लगा दिया गया है।
कंपनी के एक निवेशक बताते हैं कि 1990 के दशक में, जबकि कंपनी की कमान धीरू भाई अंबानी के हाथों में थी, तब भी रिलायंस के शेयरहोल्डरों को डिस्काउंट कूपन मिला करता था। वह कूपन विमल फैब्रिक्स का हुआ करता था और इसका उपयोग देश के चुनिंदा शहरों में विमल के एक्सक्लूसिव डीलर के यहां किया जा सकता था। वह डिस्काउंट कूपन देखते ही कपड़ा दुकानदार न सिर्फ डिस्काउंट देते थे बल्कि उस ग्राहक से कुछ ज्यादा ही अदब से पेश आते थे।
रिलायंस का यह कूपन शेयरहोल्डरों को वार्षिक लाभांश के चेक के साथ मिलता था। लेकिन, डिस्काउंट कूपन भेजने का सिलसिला कई वर्षों से ठहर गया था। इस बार फिर से वार्षिक लाभांश की चि_ी के साथ ही इस कूपन को भेजा गया है।
इस समय रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी एनर्जी कंपनी बन गई है। इस मामले में रिलायंस ने एक्सॉन मोबिल कॉर्पोरेशन को पीछे छोड़ दिया है। अब यह सऊदी अरामको के बाद दुनिया की सबसे बड़ी एनर्जी कंपनी बन गई है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस के डिजिटल और रिटेल बिजनेस में निवेशकों के बढऩे से इसे मजबूती मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here