प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना पर पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) और रीजनल आऊटरीच ब्यूरो (आरओबी), रायपुर के संयुक्त तत्वावधान में एक वेबिनार का आयोजन किया गया ।

रायपुर:- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना पर पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) और रीजनल आऊटरीच ब्यूरो (आरओबी), रायपुर के संयुक्त तत्वावधान में आज, 09 सितम्बर, 2020 को दोपहर 12.00 बजे से 01.00 बजे तक एक वेबिनार का आयोजन किया गया । इस वेबिनार में पत्र सूचना कार्यालय, रायपुर के अपर महानिदेशक, सुदर्शन पनतोड़े, भारतीय खाद्य निगम के उप महाप्रबंधक बीजू बी., पत्र सूचना कार्यालय, रायपुर के सहायक निदेशक सुनील कुमार तिवारी, विवेकानंद महाविद्यालय, रायपुर के सहायक प्राध्यापक (वाणिज्य संकाय) डॉ. आशीष दुबे, खाद्य एवं पोषाहार बोर्ड, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार, रायपुर के निदर्शन अधिकारी, मनीष यादव, नेहरू युवक संगठन, राष्ट्रीय योजना, के स्वयंसेवक, रीजन आऊटरीच ब्यूरो के पंजीकृत लोक कलाकारों सहित लगभग 41 प्रतिभागी शामिल हुए । वेबिनार को संबोधित करते हुए भारतीय खाद्य निगम के उप महाप्रबंधक बीजू बी. ने कहा कि भारत सरकार के आंकड़ों के अनुसार, छत्तीसगढ़ राज्य में पीएमजीकेएवाय के कुल 200.77 लाख लाभार्थी हैं ।

तदनुसार छत्तीसगढ़ की आवश्यकता 1,00,385 मीट्रिक टन प्रति माह है, इसे अप्रैल से नवंबर 2020 तक आठ महीने के लिए 8,03,083 मीट्रिक टन तक ले जाना है । उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने अप्रैल से अगस्त 2020 की अवधि के लिए इस योजना के तहत आवंटित खाद्यान्न के पूरे कोटे को उठा लिया है। इस अवसर पर विवेकानंद महाविद्यालय, रायपुर के सहायक प्राध्यापक (वाणिज्य संकाय) डॉ. आशीष दुबे ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से जब देशव्यापी लॉकडाउन हुआ और इसके परिणामस्वरूप देशभर में आर्थिक गतिविधियां लगभग ठप्प हो गयीं, तब असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और गरीब वर्गों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरूआत की गयी थी ताकि कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे । उन्होंने कहा कि प्रभावशाली वितरण व्यवस्था की वजह से यह योजना काफी सफल रही है और जरूरतमंदों को सीधे इसका फायदा पहुंचा है । डॉ. दुबे सुझाव दिया कि काम के साथ जोड़कर इस योजना विस्तार किया जाना चाहिए ।खाद्य एवं पोषाहार बोर्ड, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार, रायपुर के निदर्शन अधिकारी श्री मनीष यादव ने कहा कि लोगों में प्रोटीन की कमी न हो इसलिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत एक किलो चना या दाल का वितरण किया जा रहा है ।

पत्र सूचना कार्यालय, रायपुर के अपर महानिदेशक, श्री सुदर्शन पनतोड़े, ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत अगस्त, 2020 में 30.22 एलएमटी खाद्यान्न का वितरण 60.44 करोड़ लाभार्थियों तथा 07 सितम्बर, 2020 तक 01.92 एमएलटी खाद्यान्न का वितरण 3 करोड़ 84 लाख लाभार्थियों को किया गया है । उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत अप्रैल-जूनृ 2020 की अवधि में 5.43 एमएलटी दालों का वितरण 18.8 लाभार्थियों को किया गया । इसके अलावा अगस्त, 2020 में 23258 एमटी चना 2.3 करोड़ लाभार्थियों को और 07 सितम्बर, 2020 तक 1475 एमटी चना 0.15 करोड़ लाभार्भियों को वितरित किया गया है । वेबिनार के दौरान इस विषय के संबंध में प्रतिभागियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों एवं जिज्ञासाओं का समाधान उपस्थित विशेषज्ञों द्वारा किया गया । वेबिनार का संचालन रीजनल आऊरीच ब्यूरो (आरओबी), रायपुर के कार्यालय प्रमुख शैलैष फ ाये ने किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here