रायपुर। पीएचक्यू में हुए विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक के बाद प्रमोशन का प्रस्ताव मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पास भिजवा दिया गया है। सीएम का हस्ताक्षर होते हुए एडीजीप स्तर के तीन वरिष्ठ अफसरों को प्रमोशन मिल जाएगा।
पीएचक्यू सूत्रों ने बताया कि एडीजी संजय पिल्लै, आरके विज और अशोक जुनेजा डीजीपी रैंक के अधिकारी बनने वाले हैं। सूत्रों की माने तो वरिष्ठ अफसर संजय पिल्लै और आरके विज का डीजीपी बनना तय था, केवल अशोक जुनेजा को लेकर कशमकश वाली स्थिति थी। क्योंकि जुनेजा से सीनियर रहे एडीजी मुकेश गुप्ता के निबंलन की वजह से उनकी पदोन्नति का फैसला लिफाफे में बंद हो गया था। लेकिन अब वह अनिश्चितता दूर हो गई है।

संजय पिल्लै, आरके विज और मुकेश गुप्ता के प्रमोशन केंद्र सरकार की सहमति नहीं मिलने की वजह से कांग्रेस सरकार ने निरस्त किया था।इसके बाद केवल श्री पिल्लै और विज के लिए ही केंद्र से अनुमति मांगी गई, जो दिसंबर 2019 में मिल गई, लेकिन उन्हें प्रमोशन नहीं दिया गया। दो सीनियर आईपीएस के प्रमोशन पर फैसला नहीं होने का खामियाजा सबसे ज्यादा अशोक जुनेजा को भुगतना पड़ रहा था। श्री जुनेजा 89 बैच के आईपीएस हैं और एडीजी नक्सल ऑपरेशन की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। फिलहालए राज्य में डीजीपी अवस्थी के अलावा स्वागत दास ही डायरेक्टर जनरल रैंक के हैं, इंटेलिजेंस ब्यूरो में एडिशनल डायरेक्टर श्रीदास उनसे एक साल जूनियर हैं, ऐसे में डीजी रैंक के तीन पद खाली हैं जो शीघ्र ही पूरा हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here