जशपुरनगर. कलेक्टर महादेव कावरे दशहरे के दिन क्षेत्र के निरीक्षण पर निकल गए. इस दौरान उन्होंने 17 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन दमेरा-चरईडांड़ 6 किलोमीटर मार्ग में उठ रहीं अनियमितता के सवालों पर बड़ी प्रशासनिक कार्रवाई की है.

रविवार को प्रशासनिक टीम के साथ निकले कलेक्टर ने जशपुर में बन रहे उत्कृष्ठ इंग्लिश मीडियम स्कूल का निरीक्षण करते हुए नेशनल हाईवे के साथ ही गौठानों का निरीक्षण किया और सीधे चरईडांड़ होते हुए दमेरा रोड पर पहुंच गए. इससे पहले कुनकुरी विधायक यूडी मिंज भी लगातार सडक़ की गुणवत्ता से लेकर, चौड़ाई और वन भूमि पर अतिक्रमण के साथ ही अंधाधुंध बगैर अनुमति के पेड़ों की बलि दे दिए जाने का मामला उठा रहे थे, जिसपर कलेक्टर ने ताबड़तोड़ कार्यवाई की है.

प्रशासन ने मामले की गंभीरता से जांच कराई जिसमें  60 पेड़ों को काटने की पुष्टि हुई है. इस पुष्टि में निर्माणकर्ता कंपनी पर 34 लाख रुपए के जुर्माना लगाए जाने का प्रावधान तैयार किया गया है. पेड़ों को क्षति पहुंचाने को लेकर बड़ी कार्रवाई कलेक्टर कावरे के द्वारा की जा रही है.

पीडब्लूडी के सब इंजीनियर निलंबित

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने पाया कि इस्टीमेट से अधिक 6 हेक्टेयर की वनभूमि में बिना अनुमति के निर्माण कराने की तैयारी हो रही है और 60 पेड़ों की अवैध कटाई हुई है. मामले में पीडब्लूडी के सब इंजीनियर इग्नश बड़ा को इसका दोषी पाया गया है और उनके निलंबन के निर्देश भी पीडब्लूडी के उच्च अधिकारियों को दिए गए हैँ

प्रति पेड़ 56, 666 का जुर्माना

दमेरा-चरईडांड़ मार्ग में बगैर वन विभाग के अनुमति के 60 पेड़ों को काटे जाने की पुष्टि हुई है और इसके लिए 34 लाख रुपए का जुर्माना वसूलने की तैयारी है. मामले में प्रति पेड़ 56 हज़ार 666 रुपयों का जुर्माना लगाया जा रहा है.

मामले में कलेक्टर ने कहा कि दमेरा-चरईडांड़ मार्ग के निर्माण पर अनियमितता की शिकायत लगातार मिल रही थी जिसकी जांच कराई गई.

वन विभाग के द्वारा 60 पेड़ों को काटे जाने की पुष्टि करत हुए 34 लाख रुपए जुर्माना की गणना की गई है। सब इंजीनियर को निलंबित किया गया है.

निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय दंडाधिकारी कुनकुरी रवि राही, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत दुलदुला ज्योति के साथ की लोक निर्माण विभाग के भी अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here