मुंबई। जरा सोचिए अगर कोई बल्लेबाज बॉल को जोर से हिट करे गेंद के रास्ते विरोधी टीम का खिलाड़ी के हाथ में चली जाए और वह उसे लपक ले तो बल्लेबाज आउट हो जाएगा. लेकिन जिस खिलाड़ी ने कैच लपका है वह तुरंत दूसरे छोर पर खड़े खिलाड़ी को भी आउट कर दे तो, क्या होगा? आप कहेंगे ऐसा नहीं हो सकता. लेकिन अगर आईसीसी के नए नियम लागू हो गए तो एक बॉल पर दो खिलाड़ी आउट हो सकते हैं. पहला तो कैच आउट माना जाएगा और दूसरा रन आउट. रन आउट खिलाड़ी कब होता ये तो बताने की जरूरत ही नहीं है.
दरअसल टी-20 की बढ़ती लोकप्रियता और टेस्ट की गिरती साख के चलते आईसीसी इस बात पर जोर दे रहा है कि टेस्ट क्रिकेट को भी रोचक बनाया जाए. इसके लिए उसने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं जिसे इसी साल टेस्ट चैम्पियनशीप से लागू किया जा सकता है.
आईसीसी ने सोमवार को एक के बाद कई ट्वीट कर टेस्ट क्रिकेट में कुछ नियमों में बदलाव करने के संकेत दिए. आईसीसी के अनुसार
– वाइड एवं नो बॉल की जगह फॉल्ट्स और एसेज कहा जाएगा
– एक गेंद पर दो खिलाड़ी आउट हो सकेंगे। जैसे यदि कोई खिलाड़ी कैच आउट हो जाता है तो दूसरी छोर पर खड़े खिलाड़ी को रन आउट किया जा सकता है.
– कमेंटेटर चाहे तो वह मैच के दौरान विकेट कीपर के पीछे खड़े होकर भी कॉमेंट्री कर सकता है.
– खिलाड़ी सफेद ड्रेस में ही खेलेंगे लेकिन उसके पीछे जर्सी नंबर और इंस्टाग्राम अकाउंट लिखा होगा.
– अगर तापमान 35 डिग्री से ज्यादा है तो खिलाड़ी शॉर्ट्स पहनकर भी क्रिकेट खेल सकते हैं.
– वहीं डे-नाइट टेस्ट मैच के दौरान खेल के अंतिम क्षणों में रन दोगुने कर दिए जाएंगे। यदि खिलाड़ी ने चौका मारा है तो 8 रन और अगर छक्का मारा है उसे 12 रन गिना जाएगा.
– इसके अलावा टॉस को खत्म करने की बात हो रही है. बल्लेबाजी और गेंदबाजी का फैसला स्टेडियम में मौजूद दर्शक पोल के जरिए करेंगे.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here