रायपुर, छत्तीसगढ़ कैडर के आई पी एस अफसर रवि सिन्हा को देश की प्रतिष्ठित संस्था रॉ का चीफ़ बनाया गया है, प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज उन्हें फोन करके बधाई दी।

छत्तीसगढ़ के सीनियर आईपीएस रवि सिन्हा देश के नये खुफिया चीफ होंगे। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा को देश की खूफिया एजेंसी रॉ का नया चीफ नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। रवि सिन्हा, सामंत कुमार गोयल की जगह लेंगे, जिनका रॉ चीफ का कार्यकाल 30 जून को पूरा हो रहा है। रवि सिन्हा का कार्यकाल दो साल के लिए होगा। रवि सिन्हा 1988 बैच के आई पी एस अफसर हैं।

सामंत गोयल के रॉ चीफ रहने के दौरान कई उपलब्धियां भारत के नाम रहीं। उनके कार्यकाल में ही पाकिस्तान के बालाकोट एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया गया। इसके अलावा जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाया गया था।

सीधी प्रधानमंत्री को होती है रॉ की रिपोर्टिंग
आईपीएस अधिकारी सिन्हा वर्तमान में मंत्रिमंडल सचिवालय में विशेष सचिव के रूप में कार्यरत हैं। यह पोस्ट स्पेशल सेक्रेटरी रैंक का है। अब उनकी पोस्टिंग RAW में चीफ के पद पर हुई है। राष्ट्रहितों के लिए ऑपरेशंस को RAW अंजाम देती है। रॉ की रिपोर्टिंग सीधी प्रधानमंत्री को होती है। इंदिरा गांधी की सरकार में 21 सितंबर 1968 में खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का गठन किया गया था।

प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रॉ के नवनियुक्त चीफ रवि सिन्हा से आज दूरभाष पर बातचीत कर उन्हें नए दायित्व के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी है। भारत सरकार द्वारा उन्हें रॉ का नया चीफ नियुक्त किया गया है। गौरतलब है कि रवि सिन्हा छत्तीसगढ़ कैडर के सीनियर आईंपीएस ऑफिसर है और वर्तमान में केंद में प्रतिनियुक्ति पर है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here