रायपुर, 24 फरवरी 2024, रायपुर प्रेस क्लब में शनिवार की शाम  चांद सितारों और ग्रहों के अवलोकन का कार्यक्रम रखा गया था। विज्ञान सभा के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में पत्रकारों और प्रेसक्लब सदस्यों के परिजनों , बच्चों ने 10 इंच के दो अत्याधुनिक टेलिस्कोप से चंद्रमा के गड्ढों का अवलोकन किया। आज चौदहवीं का आकर्षक चांद पूर्व दिशा से  देर शाम नज़र आना शुरू हुआ था जिसका प्रेस क्लब की छत में देर रात्रि 10 बजे तक अवलोकन किया जाता रहा।

इसी तरह के एक अन्य टेलिस्कोप से बृहस्पति यानी जुपिटर और उसके 4 चंद्रमाओं को अपनी आंखों से देख कर  दर्शक रोमांचित होते रहे। इसके पूर्व विज्ञान सभा के गठन तथा उद्देश्यों की जानकारी  देते हुए संस्थापक सदस्य पी सी रथ ने बताया कि प्रतिवर्ष विज्ञान दिवस 28 फरवरी के पखवाड़े में खगोलीय जागरूकता के इस तरह के कार्यक्रम छात्रों तथा जनसामान्य के लिये जागरूकता बढ़ाने किये जाते हैं।

विशेषज्ञ बीएन योगी तथा अजय भोई ने सोलर सिस्टम और तारो के निर्माण प्रक्रिया पर उपयोगी वीडियो के साथ प्राचीन खगोल शास्त्र से आज के अत्याधुनिक खगोल विज्ञान की यात्रा की रोचक जानकारी दी। विज्ञान सभा की टीम में सचिन प्रधान, राजेन्द्र पटेल टेलिस्कोप संयोजन के लिए सहयोग करते रहे। विगत दिनों से सकारात्मक और ज्ञानवर्धक कार्यक्रमों का सिलसिला शुरू हो चुका है जो अब लगातार जारी रहेगा ऐसा नए पदाधिकारियों का कहना है। प्रेस क्लब अध्यक्ष प्रफुल्ल ठाकुर उपाध्यक्ष संदीप शुक्ला, महासचिव डॉ वैभव पांडे, कोषाध्यक्ष रमन हलवाई और संयुक्त सचिव अरविंद सोनी, पवन सिंह , सुधीर तंबोली आज़ाद एवं अन्य प्रेस क्लब सदस्य पूरी तत्परता से कार्यक्रम आयोजन में सक्रिय रहे। सदस्यों के परिजनों ने भी उत्साह से इस अवसर का लाभ उठाया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here