कांकेर 1 मई 2024, कांकेर में भारी परिवहन वाले नन्दनमारा मुख्य मार्ग के किनारे आज सुबह राहगीरों ने एक वयस्क भालू का शव देखा. प्रारंभिक अवलोकन में किसी वाहन की ठोकर से भालू की मौत होना माना जा रहा है.

ज्ञातव्य हो कि जब से बाईपास रोड बनाया जा रहा था, पर्यावरण और वन्य प्राणियों कि चिंता करने वालों ने इसका विरोध करते हुए आशंका जाहिर की थी कि इससे आवागमन शुरू होने के बाद पूरी की पूरी गढ़िया पहाड़ी और उससे लगी छोटी पहाड़ियां सड़क और शहर के बीच में आ जाएंगी, जिससे वन्यप्राणियों को आने जाने में आबादी और मुख्यमार्ग को पार कर जाना आना पड़ेगा इससे उनका प्राकृतिक आवास और जीवन को खतरा बढ़ जायेगा, किन्तु अधिकारीयों द्वारा इस आपत्ति पर बिलकुल ध्यान नहीं दिया गया. उनके द्वारा जंगली जानवरों के आवागमन हेतु कोई कारिडोर जैसी व्यवस्थाएं भी नहीं की गयी, इसके कारण विगत 5 वर्षो में कांकेर जिला मुख्यालय के आसपास कम से कम 10 से 12 भालूओं की मौत की खबर है.

आज की इस घटना में भी भालू के शव मिलने की जानकारी वन विभाग को दी गयी जिसके बाद घंटों तक उनकी प्रतीक्षा की जाती रही. वन विभाग को आज समीपस्थ ग्राम गोविंदपुर में दनतेल हाथी पाए जाने की सूचना मिली थी. ऐसे अकेले हाथी के ख़तरनाक हो सकने की आशंका बनी रहती है इसलिए उनकी प्राथमिकता में उसके लोकेशन को ट्रेस करके नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना था. वे उसी उपक्रम में व्यस्त थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here