मुंबई। आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) ने बीसीसीआई (बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया) से अपील की है वह भारतीय विकेट कीपर महेंद्र सिंह धोनी के ग्लव्स  पर अंकित भारतीय सेना के चिह्न को हटाने को कहे.
आईसीसी के महाप्रबंधक ने कहा है कि हमने बीसीसीआई से इस चिह्न को हटाने के लिए कहा है. धोनी के दस्तानों पर बलिदान ब्रिगेड का चिह्न है जिसे सिर्फ पैरामिलिट्री कमांडो को धारण करने का अधिकार है.
क्या है पूरा मामला
दरअसल धोनी के दस्तानों पर सेना के शौर्य जताते बलिदान बैज का लोगो लगा हुआ था. सेना ने महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट में विशेष योगदान के लिए मानद लेफ्टिनेंट की उपाधि से नवाजा था. धोनी से पहले यह सम्मान कपिल देव को दिया जा चुका है. धोनी एक प्रशिक्षित पैराट्रूपर हैं और उन्होंने सेना के सामने अपनी इस काबिलियत को साबित भी किया है. इसलिए वे इस लोगो का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन आईसीसी के नियमों के अनुसार अंतरराष्ट्री मैचों में धर्म, राजनीति और नस्लभेदी चीजों को दूर रखा जाता है इसलिए आईसीसी ने बीसीसीआई के द्वारा यह चिह्न हटाने के लिए कहा है. बुधवार को जब भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जब मैच खेला जा रहा था तब महेंद्र सिंह धोनी के दस्तानों पर लोगों की नजर पड़ी. सोशल मीडिया पर यह दस्ताने वाली तस्वीर जल्द ही वायरल हो गई. लोगों ने धोनी के अंदाज और सेना और देश के प्रति सम्पर्ण की जमकर तारीफ की. लेकिन आईसीसी को यह रास नहीं आया और उसने बीसीसीआई को धोनी से यह चिह्न दस्तानों से हटाने को कह दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here