रायपुर, अब तक छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रहे  मुख्यमत्री भूपेश बघेल राजीव भवन में कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के दौरान रो पड़े , अवसर था  राजधानी के राजीव भवन में नए पीसीसी चीफ मोहन मरकाम  के पदभार ग्रहण समारोह का . इस मौके पर सरकार के मंत्री और कांग्रेस के शीर्ष नेता राजीव भवन में मौजूद थे. बड़ी तादात में मिडिया कर्मी भी  उपस्थित  थे. सीएम भूपेश अपने संबोधन के दौरान कई बार भावुक हुए. एक मौका ऐसा भी  आया जब अपने कार्यकाल और पार्टी कार्यकर्ताओं के संघर्ष को याद करते हुए वे रो पड़े . मुख्यमंत्री ने भावुक होते हुए कहा कि टीएस सिंहदेव अगर साथ नहीं होते तो शायद आज इतनी बड़ी जीत नहीं होती. आज कांग्रेस भवन में उस वक्त कुछ वक्त के लिए सन्नाटा पसर गया, जब भूपेश बघेल मंच पर ही रो पड़े  जैसे ही मुख्यमत्री ने ये बात कही उनके आंखो से आंसू आने लगे ऐसी स्थिति में सभी कार्यकर्ता हाल में भूपेश बघेल जिंदाबाद के नारे लगाने लगे. मीडिया के साथियों का बहुत-बहुत धन्यवाद, जिस तरह से कम संसाधन में उन्होंने काम किया…इसके लिए शैलेश भाई और उनकी टीम को बहुत-बहुत धन्यवाद…..भाई गिरीश… इतना कहते-कहते मुख्यमंत्री का गला रूंध गया….कुछ पल के लिए वो चुप रहे और फिर कुछ नहीं बोल सके…. कुछ सेकेण्ड  बाद  फिर माइक थामा…पर सिर्फ इतना बोले थोड़ा पानी..पूरा मंच स्तब्ध था…और कार्यक्रम में मौजूद लोग हैरान. कभी ऐसा मौका नहीं आया जब लोगों ने भूपेश बघेल की आंखों में आंसू देखा था…लेकिन आज वो बच्चों की तरह रो पड़े. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को रोते देख…मंच पर बैठे कई लोगों की आंखें डबडबा गयी…तो संघर्ष के साथी रहे कई पदाधिकारी भी फफक पड़े. पूरा माहौल गमगीन सा हो गया। देखते ही देखते करीब 2 मिनट का वक्त गुज गया…. इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रूंधे गले से ही लोगों का धन्यवाद देते रहे। करीब साढ़े तीन मिनट के बाद पानी पीने के बाद वो सहज हुए और फिर अपना संबोधन पूरा किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मोहन मरकाम  कोंडागांव से विधायक है, संघर्ष शील व्यक्ति है. उन्होंने कहा कि मोहन मरकाम  ने मेरी हर पद यात्रा में मेरा साथ दिया और गंभीरता से पार्टी की सेवा की है. भूपेश बघेल ने अपने संबोधन के दौरान मोहन मरकाम को बेहतर भविष्य की शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में बेहतर काम करना है, जमीनी स्तर पर संगठन को मजबूत बनाना है और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का मनोबल और भी ऊंचा करना है. भूपेश बघेल ने इस दौरान अपने कार्यकाल से लेकर कांग्रेस भवन निर्माण और उसके उदघाटन तक के दिलचस्प किस्से बताये.

अब छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष कोंडागांव विधानसभा के विधायक मोहन मरकाम होंगे. पार्टी ने मोहन मरकाम के नाम पर सहमति जताते हुए उन्हें प्रदेश कांग्रेस की जिम्मेदारी  सौपी है. छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब बस्तर अंचल से किसी आदिवासी नेता को पार्टी ने अध्यक्ष बनाया है. श्री  मरकाम बस्तर से अध्यक्ष बनने वाले पहले नेता है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने इंटरव्यू के बाद मोहन मरकाम के नाम पर मुहर लगाई है. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के बाद से प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष को लेकर काफी मंथन जारी था, पिछले दिनों प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया के साथ भानुप्रतापपुर विधायक मनोज मंडावी और कोंडागांव विधायक मोहन मरकाम ने दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात की थी, तब से बस्तर के किसी नेता को ही अध्यक्ष बनाये जाने की खबरे आ रही थी.

भूपेश बघेल ने अपने संबोधन के दौरान मोहन मरकाम को बेहतर भविष्य की शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में बेहतर काम करना है, जमीनी स्तर पर संगठन को मजबूत बनाना है और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का मनोबल और भी ऊंचा करना है. भूपेश बघेल ने इस दौरान अपने कार्यकाल से लेकर कांग्रेस भवन निर्माण और उसके उदघाटन तक के दिलचस्प किस्से बताये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here